क्या घर पर ड्रम सीखना मुमकिन है?

क्या घर में ड्रम बजाना एक चुनौती नहीं है??? ड्रम सिखाने के मेरे सालो के अनुभव में, यह एक ऐसा सवाल है जो मुझे बहुत लोग पुछते है।

नमस्ते! मेरा नाम दीपक त्रिपाठी है, और मैं पेशे से ड्रम टीचर हूँ। ड्रम आजकल सबसे रोमांचक म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बन गया हैं जिसे बच्चे सीखना चाहते है। लेकिन क्या घर पर ड्रम सीखना मुमकिन है? खास कर जब ड्रम सबसे ज्यादा शोर करने वाले इंस्ट्रूमेंटस में से एक हैं?

रोलैंड इंडिया के लिए दीपक त्रिपाठी द्वारा योगदान दिया गया है

हाँ!! घर पर ड्रम सीखना मुमकिन है। कम समय मे ज्यादा काम करने के आज के जमाने में, बच्चे प्रैक्टिस करने के लिए अपना ज्यादातर वक्त किसी म्यूजिक इंस्टिट्यूट में नहीं गुजार सकते है। बढ़ते मुकाबलो के साथ, कम प्रैक्टिस कि वजह से वह अच्छा रिझल्ट नहीं देंगे। नतीजा, पेरन्टस को अपने बच्चो कि पढाई, खेल-कुद और एक्स्ट्रा करिकुलम रूटीन के बीच बैलेंस बनाये रखने के लिए बच्चो को घर पर हि एक ड्रम किट सेट-अप कर के दे और उन्हें घर पर हि ड्रम सीखने दें।

यहाँ कुछ सवाल हैं जो आपके दिमाग में आ सकते हैं, जब मैं कहता हूँ कि घर पर ड्रम सीखना मुमकिन है:

क्या बच्‍चों को शुरुआत में हि ड्रम कि जरुरत है?

हाँ, घर पर ड्रम सीखने के लिए यह जरूरी है। घर वह जगह है जहाँ बच्चे आराम से रहते है – घर बच्‍चों का कम्फर्ट झोन है। यह सबसे अच्छा होगा अगर उनके पास ड्रम को ठीक से सीखने के लिए भी यह माहौल हो; अपना घर बच्‍चों को ज्यादा आत्मविश्वास देता है।

एक नये ड्रम सेट की किमत कितनी होगी?

ड्रम किट खरीदने के लिए आपको कोई फिक्स अमाउंट खर्च करने की जरुरत नहीं है। अपने बजट मे, आप अच्छि क़्वालिटी का ड्रम किट ले सकते हैं। मैं आपको सलाह देता हु कि, शुरुआत करने के लिए, बिगिनर लेवल बजट ड्रम किट हि खरीदे। आजकल, इलेक्ट्रॉनिक ड्रम किट सभी प्री-सेट टीचिंग स्किल्स के साथ भी आ रहे हैं, जो आपके बच्‍चों को तेजी से सीखने में मदद करेंगे।

क्या ड्रम सेट-अप घर पर बहुत ज्यादा जगह लेता है?

अकूस्टिक ड्रम किट सेटिंग शायद ज्यादा जगह ले सकता है, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक ड्रम (वी-ड्रम) के साथ ऐसा नहीं है।इलेक्ट्रॉनिक ड्रम (वी-ड्रम) किट सेट करना आसान है, आप जब चाहें इसे फोल्ड और अनफोल्ड कर सकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप वी-ड्रम किट को बाहर ले जा सकते हैं। हाँ!! इसके हल्के होने कि वजह से, अपनी जरुरत के हिसाब से, इसे कहि भी अपने साथ ले जाना मुमकिन है।

शोर के बारे मे क्या? ड्रम सबसे ज्यादा शोर करने वाला इंस्ट्रूमेंट हैं!!

हर एक इंस्ट्रूमेंट का नेचर दूसरे से अलग होता है। यही वजह है कि हर एक म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट कि अपनी अनोखी खूबसूरती होती है। हाँ!! ड्रम एक शोर करने वाला इंस्ट्रूमेंट है, लेकिन यह ड्रम का नेचर है।अच्छी बात यह है कि, बेहतर टेक्नोलॉजी के साथ अब आपको इलेक्ट्रॉनिक ड्रम (वी-ड्रम) मिलते हैै जिनका इस्तमाल आप हेडफ़ोन के साथ भी कर सकते हैं। अब बच्‍चों के लिए घर पर किसी को भी परेशान किए बिना प्रैक्टिस करना आसान और कन्वीनिएंट है।

ड्रम सीखना कैसे और कहाँ से शुरू करें?

शुरुआत करने के लिए, मैं आपको ड्रम के साथ ड्रमस्टिक्स कि एक जोड़ी लेने की सलाह देता हूं और इसे जिस तरह से आप चाहते हैं, वैसे प्ले करना शुरू कर दें। यह मजेदार शुरुआत न सिर्फ़ आपको आत्मविश्वास देता हैं, बल्कि यह एक अच्छी कसरत भी है।

ड्रम बजाने के लिए जरुरी क्या है?

बच्‍चों को ड्रम बजाना शुरू करने के लिए सबसे जरुरी चीज उनकि “बॉडी” है। हाँ!! यह सच है। आपके लेग्स, फ़ीट, मस्कल्स के बीच का अच्छा कॉऑर्डिनेशन आपको ड्रम बजाने में मदद करता है। भरोसा कीजिए कि ड्रम बजाने के दौरान यह तकनीक सीखने से, फिजिकली और मेंटली बच्‍चों को जिंदगी भर के लिए फायदा होगा।

अपनी ड्रमिंग कैसे बेहतर करे?

एक अच्छा ड्रमर बनने के लिए, आपको सिर्फ़ प्रैक्टिस और प्रैक्टिस करने कि जरुरत है। इलेक्ट्रॉनिक ड्रम (वी-ड्रम) साउंड मॉड्यूल में ड्रम प्रैक्टिस के लिए “कोच मोड” नाम का फ़ीचर होता है। इसका इस्तमाल करके, आप एक क्लिक के साथ सही ढंग से प्रैक्टिस कर सकते हैं और टाइम चेक और क्वाइट काउंट फ़ीचर की मदद से टाईम/ टेम्पो की अच्छी समझ डेवलप कर सकते हैं। अपने दिन का एक घंटा ड्रम प्रैक्टिस को दें। अच्छा कॉऑर्डिनेशन सीखने के लिए ड्रमस्टिक को ठीक से पकडने से शुरू करें। धीरे-धीरे कदम बढ़ाएं जल्द बाजी ना करे। एक कहावत है कि “प्रैक्टिस मेक्स मॅन परफेक्ट “, रोज कि प्रैक्टिस सभी को परफेक्ट बनाती है।

एक अच्छा ड्रम टीचर कैसे ढूँढे?

एक टीचर होने के नाते, मेरी सलाह है कि आप वक्त निकालकर एक अच्छे ड्रम टीचर को ढूँढते समय सब्र रखें। ड्रम स्किल्स के अलावा, टीचर को अपने जज़्बातो को भी अच्छी तरह शेयर करना आना चाहिए। एक अच्छा टीचर -स्टूडेंट का रिश्ता ड्रम सीखने को ज्यादा इंटरैक्टिव बना देगा और इससे बच्चे की समझने कि शक्ती में भी सुधार होगा। यह पक्का करें कि टीचर बेसिक्स से सीखाना शुरू कर रहा है। एक आदर्श ड्रम टीचर को दुसरे परकशन इंस्ट्रूमेंटस के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि मैंने आपके सारे सवालो का जवाब दे दिया है। आजकल घर पर ड्रम सीखने कि शुरुआत करना बहुत आसान और कन्वीनिएंट है। अपनी पसंद का इलेक्ट्रॉनिक ड्रम (वी-ड्रम) चुनें (बिगिनर लेवल किट प्रेफरेबल है)। सेटअप करें क्योंकि यह करना बहुत आसान है। अपने हेडफ़ोन को ड्रम के साथ प्लग कर के ड्रम बजाना शुरू करें। इलेक्ट्रॉनिक ड्रम बच्‍चों की लर्निंग को उसके प्री-सेट और दुसरे एप्लीकेशन्स की मदद से ज्यादा इंटरैक्टिव और कन्वीनिएंट बनाता है। इसे घर पर इस्तमाल करें और अपने बच्‍चों को ऐसा अनुभव होने दें जैसा उन्होने पहले कभी नहीं किया।


अभी के लिए बस इतना ही। एक नए विषय और नए अनुभव के साथ जल्द ही मिलते हैं।

Related Posts

ड्रम & परकशन

ड्रम सीखने से अन्य इंस्ट्रूमेंटस को मास्टर करने में मदद होती है

ड्रम बजाना सीखना आपको ताल और समय पर एक नया दृष्टिकोण दे सकता है।ड्रम सीखने से अन्य इंस्ट्रूमेंटस मे मास्टर होने में मदद मिलती है

Read More »