कौनसे बैटरी पॉवर्ड ऐम्प का चयन करना चाहिए?

Amplifier

चाहे वह प्रैक्टिस हो, पर्फ़ॉर्मन्स हो, या ‘उठाओ और चले चलो’ हो, बैटरी पॉवर्ड एम्प आपके जीवन को आसान बना सकते हैं और संभावित रूप से आपके गिग को बचा सकते हैं।

 

 

रोलैंड एक विस्तृत श्रृंखला बनाते हैं – छोटे, कॉम्पैक्ट प्रैक्टिस से लेकर बसकिंग अकूस्टिक और इलेक्ट्रिक गिटार एंप्स के अलावा सभी प्रकार से मिनी-पीए सिस्टम और कीबोर्ड एम्प तक के विभिन्न ऐम्प का निर्माण। इस आर्टिकल में, हम आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि कौनसा ऐम्प आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा काम करता है!

रोलैंड कॉर्पोरेशन ऑस्ट्रेलिया के लिए टोबीस एटकिंस और एड लिम द्वारा इस आर्टिकल की रचना योगदान दिया गया हैं।

प्रैक्टिस

अभ्यास परिपूर्ण बनाता है। आसानी से घर मैं कही भी इसे रखना या छुट्टी मैं गाड़ी से कही भी ले जाना इसका प्लस पोईंट हैं। 2004 में पहला माइक्रो क्यूब जारी होने के बाद से, विशिष्ट लुक, शानदार टोन और विस्तृत फीचर सेट ने Micro Cube रेंज को प्रैक्टिस amp के रूप में एक मुख्य आधार बना दिया है।

माइक्रो क्यूब जी॰एक्स॰ (MICRO CUBE GX)

Micro Cube GX

यदि आप एक इलेक्ट्रिक गिटार प्लेयर हैं, और एक पप्रैक्टिस ऐम्प की तलाश मैं हो जो क्लीन टोन से लेकर के हेवी मेटल और उसके आस पास के टोन प्रदान करे तो Micro Cube GX वह सारी रेक्वायअर्मेंट को पूरा करेगा।

मूल Micro Cube से विकसित इस पोर्टेबल amp मैं 8 COSM amps हैं। इसमें अकूस्टिक सिमुलेशन से इक्स्ट्रीम्ली हाई गाईं टोन तक सब कुछ उपलब्ध हैं। इसमें कोरस, फ्लैंगर, फेजर, और कंपोल जैसे क्लासिक इफ़ेक्ट्स शामिल हैं। इन उम्दा इफ़ेक्ट्स के साथ डिले और रीवर्ब को भी मिलाया जा सकता है!

यह एक इन-बिल्ट क्रोमैटिक ट्यूनर और मेमोरी फंक्शन के साथ आता है। इससे आप अपनी पसंदीदा सेटिंग्स को सेव कर सकते हैं। इस amp में i-CUBE लिंक भी शामिल है जो आपको अपने Apple डिवाइस को आसानी से एकीकृत करने की अनुमति देता है और इसका उपयोग रोलैंड के फ़्री CUBE JAM ऐप के साथ किया जाता है। एकाएक आपके सेटअप को जैमिंग, रिकॉर्डिंग और प्रैक्टिस के लिए कमांड सेंटर में बदल दिया जाता है।

माइक्रो क्यूब आर॰एक्स॰ (MICRO CUBE RX)

Micro Cube RX

Micro Cube RX एम्प GX के बड़े भाई की समान है। इसमें वही बेहतरीन amps और इफ़ेक्ट्स है, मगर जैम करने के लिए बिल्ट-इन ग्रूव्ज़ (रिधम पैटर्न) भी शामिल हैं, वह भी स्टेरीओ साउंड मैं! चार 4 इंच ड्राइवरों से भरा हुआ, यह Micro quad  बॉक्स कमाल का लग रहा है। यह इलेक्ट्रिक गिटार पलएरस के लिए बहुत अच्छा है, जो विभिन्न प्रकार की ड्रम स्टाइल्ज़ के साथ जैम करना चाहते हैं, सभी एक पैकेज में उपलब्ध हैं।

बैक पैनल पर आपको स्टीरियो ऑक्स इनपुट, फोन / रिकॉर्डिंग आउटपुट (स्टीरियो आउटपुट के साथ!) उपलब्ध है। टैप टेंपो की क्षमता और इक्स्टर्नल (बाहरी ) फुटस्विच के मदद से रिधम ग्रूव्ज़ को स्टार्ट/स्टाप की सुविधा शामिल हैं।

माइक्रो क्यूब बेझ आर॰एक्स॰ (MICRO CUBE BASS RX)

micro_cube_bass_rx

Micro Cube RX एक बास-स्पेसिफ़िक वर्ज़न में आता है जिसमें विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए 8 COSM बास एम्प्स हैं। इसमें प्रमुख बास इफ़ेक्ट्स जैसे कंप्रेसर, कोरस, फ्लेंजर और टच वाह भी हैं। जैम करने के लिए इसमें वह सारे रिधम ग्रूव्ज़ हैं जो RX मैं उपलब्ध हैं।

पर्फ़ॉर्मन्स (PERFORMANCE)

सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन का मतलब विभिन्न स्थितियों का सामना करना होता है। बसकिंग, छोटे-छोटे गिग्स, पब्लिक स्पीकिंग .. लिस्ट चलती रहेगी है। आपके द्वारा चुना गया amp भी इस बात पर निर्भर करेगा कि आप गायन के साथ-साथ प्लेइंग भी कर रहे हैं। इसके अलावा, चाहे आप सोलो पर्फ़ॉर्मर हों या अन्य बैंड सदस्य हों, और आपको किस इंस्ट्रुमेंट (वाद्य) को ऐम्प्लिफ़ाई करना होगा।

बड़ी gigs के लिए, आप एक पूर्ण PA सिस्टम चाहते हैं लेकिन बाकी सब के लिए, बैटरी संचालित amp की पोर्टेबिलिटी और परेशानी मुक्त कारक होने के कारण इसकी तुलना सोने के बराबर है।

क्यूब स्ट्रीट (CUBE STREET)

Cube Street

आपने शायद अपने शहर या नगर में बसकिंग म्यूज़िशन के पैरो के आस पास Cube Street Amp देख होगा। यह निर्विवाद रूप से दुनिया में सबसे लोकप्रिय बसकिंग Amp में से एक है! यह हल्का, पोर्टेबल और इसकी 5W शक्ति रेटिंग के कारण छोटे पैकेट मैं बड़ा धमाका हैं। हाई पर्फ़ॉर्मन्स स्पीकर्ज़ की जोड़ी वाला यह हाई क्वालिटी साउंड करने वाला ऐम्प्लिफ़ायअर हैं।

अगर आपको एक माइक्रोफोन और एक गिटार प्लग करना है तो आपके लिए पर्फ़ेक्ट amp हैं। इसमें ऑन-बोर्ड COSM एम्प्स और इफेक्ट्स उपलब्ध है। यह 6 AA बैटरी पर लगभग 15 घंटे तक चलेगा!

 

 

क्यूब स्ट्रीट ई॰एक्स॰ (CUBE STREET EX)

Cube Street Ex

Cube Street EX पर्फ़ॉर्मन्स को पूरे नए स्तर पर ले जाता है, 4 इन्पुट्स की सहूलियत और 50 वॉट्स की ताक़त वाला यह amp मल्टिपल इंस्ट्रमेंट्स बसकिंग म्यूज़िशन या बड़े बैंड को मैनेज कर सक़ता हैं।

दो जोड़ी वूफ़र और ट्वीटर, बैकिंग ट्रैक्स का खूबसूरत रूपांतर प्रस्तूत करता हैं। इसके अलावा अन्य किसी भी इंस्ट्रमेंट्स (वाद्य) का खूब बधिया रूपांतर होता हैं।

इसकी 50W की शक्ति केवल 8 AA बैटरी की ताक़त से चलती है, और ECO मोड में 20 घंटे तक कार्य करने की क्षमता के साथ, Cube Street EX को स्टैंड पर भी रखा जा सकता है। उन्हें एक शक्तिशाली मोबाइल पीए सिस्टम बनाने के लिए स्टीरियो में भी जोड़ा जा सकता है।

ए॰सी॰-३३ अकूस्टिक कोरस (AC-33 Acoustic Chorus)

AC-33

जैसा कि हमने पहले बताया, Cube Street रेंज सड़क प्रदर्शन का पर्याय है। लेकिन अगर आपका प्राथमिक उपकरण अकूस्टिक गिटार है, तो Cube Street के COSM amps और इफ़ेक्ट्स शायद आपके लिए उपयोगी नहीं हैं। यहीं पर AC-33 काम आता है।

AC -33 को विशेष रूप से अकूस्टिक गिटार पलएरस के लिए डिज़ाइन किया गया है। पहली चीज़ जो आप देखेंगे, वह इसकी तगड़ी मोटी बनावट, जो लकड़ी से बना है। हल्के फूलके ABS मटीरीयल जैसे प्लास्टिक से बने बसकिंग अंपस से काफ़ी अलग हैं। यह आपके अकूस्टिक स्वर को वास्तव में कैबिनेट के माध्यम से प्रतिध्वनित करने मैं सहायता करता है।

सावधानी से चयनित ऑन-बोर्ड इफ़ेक्ट्स की एक संख्या शामिल है। रीवर्ब, कोरस और ऐम्बीआन्स जैसे इफ़ेक्ट्स शामिल हैं, सभी अपने प्रवर्धित अकूस्टिक साउंड रसीला और विशाल बनाने के विशिष्ट लक्ष्य प्राप्त करने ही हेतु के साथ!

 

वोकल के लिए स्वतंत्र ईक्यू और कोरस सेटिंग्स के साथ एक अलग चैनल हैं। यदि इतना काफ़ी नहि, ऑन-बोर्ड फ़्रेज़ लूपेर भी शामिल हैं! लूपिंग के लिए टोप पैनल पर दिए हुए बटन का इस्तमाल करे या फिर एक्स्टर्नल फूट्स्विच का उपयोग करे।

के॰सी॰-२२० कीबोर्ड ऐम्प्लिफ़ायअर (KC-220 Keyboard Amp)

KC-220

फ़ुल-रेंज स्टीरियो साउंड और बैटरी-संचालित ऑपरेशन (8 AA, या शामिल एडाप्टर का उपयोग करें) की पेशकश करते हुए, तीन-चैनल KC-220 अल्टिमेट मोबाइल कीबोर्ड amp है।

इसे एक एड्वान्स पावर सेक्शन के साथ जोड़ा गया है जो कुशल बैटरी ऑपरेशन के लिए अनुकूलित है। KC-220 सुचारू रूप से 88-नोट कीज़ पियानोस, ऑर्गंज़ और सिंथेसाइज़र की व्यापक आवृत्ति रेंज, साथ ही रिधम मशीनों और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साउंड को हुबहू पेश करता है।

इसकी उत्कृष्टता एक मिनी पीए के रूप में भी हैं! बिल्ट-इन डी॰एस॰पी॰ इफ़ेक्ट्स, समर्पित ऑक्स इनपुट और एक्स॰एल॰आर॰ वोकल माइक इनपुट के बदोलत हैं। सूपर पॉर्टबल पैकिज मैं बड़े साउंड को डिलिवर करने वाला KC-200 निहायत ही ज़रूरी ऐम्प हैं। रेहर्सल्ज़, स्ट्रीट पर्फ़ॉर्मन्स और गिग्गिंग के लिए यह बहतेर्रिं ऐम्प हैं।

BA-330 Portable Stereo Digital PA

BA-330

कई बार आपको ज़्यादा साउंड के दबाव की ज़रूरत पड़ती हैं। बैटरी पावर से संचालित हो या मैं पावर से, अपने साइज़ के मुक़ाबले BA-330 हाई पर्फ़ॉर्मन्स साउंड डिलिवर करता हैं। इसका डिजिटल स्टेरीओ ऐम्प्लिफ़ायअर चार ६।५” स्पीकर्ज़ और दो ट्वीटर के साथ वाइड स्टेरीओ प्रजेक्शन की अनुभूति देता हैं।

इसमें दो मोनो चैनल और दो स्टेरीओ चैनल हैं, हर एक चैनल के एक वॉल्यूम, टोन और इफ़ेक्ट्स लेवेल कंट्रोल्ज़ हैं। यह आपको ८० लोगों की ऑडीयन्स को कवर करने की क्षमता रखता हैं।

यह ऑल-इन ओन पॉर्टबल और आदर्श सलूशन हैं। छोटे म्यूज़िक वेन्यू, धार्मिक कार्यक्रम, कॉन्फ़्रेन्स, सेमिनार, बिज़्नेस मीटिंग और कई अन्य फ़ंक्शन के लिए पर्फ़ेक्ट सलूशन हैं।

क्या हमने उल्लेख किया है कि यह केवल 8 AA बैटरी पर 15 घंटे तक चल सकता है?

कॉम्पैक्ट (COMPACT)

क्या होता है जब आपको Micro Cube से कुछ छोटा चाहिए होता है?

 

हैंड बैगिज या बैक्पैक मैं समाए ऐसा कुछ छोटा और प्लेन बोर्डिंग करना हो या मीटिंग के लिए डेर हो रही हो, ऐसी परिस्थिति में इसे कैरी करना बेहद आसान हैं।

 

जब भी आपको मैक्सिमम पोटबिलिटी की आवश्यकता हो तो हमारी मोबाइल रेंज आपकी ज़रूरत को पूरा करेगी। बच्चा भी उठा सके ऐसा साइज़ मैं छोटा और वजन मैं हल्का, मोबाइल एम्प्स आसानी से जहाँ भी आप ले जाना चाहो वहाँ ले जा सकते हैं।

मोबाइल बी॰ए॰ (MOBILE BA)

Mobile BA

2.5 किग्रा (6 पाउंड) से कम वजन के साथ, Mobile BA एक पर्फ़ेक्ट सलूशन है। स्कूलों, कार्यालयों, छोटे बाहरी कार्यक्रमों, या किसी भी आयोजन के लिए आदर्श जहां तेज, सरल और लाउड ऐम्प्लिफ़िकेशन की आवश्यकता होती है।

यह आपके माइक्रोफ़ोन (अजस्टबल रीवर्ब / एको इफ़ेक्ट के साथ), लाइन इनपुट या म्यूज़िक प्लेअर को Mobile BA से कनेक्ट करना बहुत आसान है, वॉल्यूम बढ़ाएं, और अपने काम पर लग जाइए हैं! अपने म्यूज़िक इनपुट मैं सेंट्रल कैन्सल फ़ीचर का इस्तमाल करके मुख्य वोकल को म्यूट करे जिससे आपका ऐम्प कैरीओकी ऐम्प मैं तब्दील हो जाएगा!

मोबाइल ए॰सी॰ (MOBILE AC)

Mobile AC

अकूस्टिक गिटार के लिए अनुकूलित और ट्रैव्लिंग के हिसाब से डिज़ाइन किया गया, MOBILE AC एक छोटे पैकेज में बबड़ा धमाका है। बैक्पैक मैं यह आसानी से फ़िट होता हैं। बैटरी पावर से यह १५ घंटे तक काम कर सक़ता हैं। यह इतना हल्का है कि आप इसे कहीं भी ले जा सकते हैं।

बस अपने अकूस्टिक गिटार में प्लग करें, वॉल्यूम बढ़ाएं, और एक कॉम्पैक्ट amp से क्लीन, क्लीर और आश्चर्यजनक रूप से पोवेरफूल, विशाल स्टीरियो साउंड का आनंद लें। आप गहरी स्टीरियो कोरस या रसीला रीवर्ब इफ़ेक्ट जोड़ सकते हैं। आप एक पोर्टेबल मीडिया प्लेयर और माइक्रोफोन के साथ मझे गा सकते हैं। अपने गिटार के तारो को छेड़े और गाएं, बैकिंग ट्रैक्स के साथ प्ले करे, और घर या बाहर Mobile AC का आनंद लें। यह मंच पर उपयोग के लिए एक आसान व्यक्तिगत मॉनिटर है, एक बड़ी साउंड के साथ जो इसके छोटे आकार को परिभाषित/चैलेंज करता है।

मोबाइल क्यूब (MOBILE CUBE)

Mobile Cube

Mobile Cube इस रंगे का स्विस आर्मी चाकू है। छोटा और शक्तिशाली, यह छोटा स्टीरियो amp सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक म्यूज़िकल उपकरणों और ऑडियो पलएर्स  को हैंडल कर लेता है। इसे कभी भी, कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। माइक्रोफोन, इलेक्ट्रिक और अकूस्टिक गिटार, कीबोर्ड, ड्रम मशीन, एमपी 3 प्लेयर, आप जो चाहो कनेक्ट करे।

निष्कर्ष (CONCLUSION)

हर किसी के लिए एक बैटरी चालित amp है! चाहे आप एक अकूस्टिक सोलो गिटार प्लेअर हो या एक इलेक्ट्रिक गिटार प्लेअर जो कीबोर्ड प्लेअर के साथ बसकिंग करता हो। यहां तक ​​कि अगर आप एक बिज़्नेसमेन हैं, जो एक मीटिंग के लिए एक ऑल-इन-वन पीए की जरूरत है! वास्तव में, जिस किसी को भी पोर्टेबल, बैटरी चालित amp की आवश्यकता है, उसे आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप कुछ खोजने में सक्षम होना चाहिए! उम्मीद है, इस आर्टिकल की मदद से, आप जल्द ही कुछ धमाका करने के रास्ते पर होंगे!

Related Posts