अपने बच्चे का पहला पियानो खरीदने पर 3 सलाह

अपना पहला पियानो ख़रीदना एक कठिन काम हो सकता है, खासकर यदि आप स्वयं पियानोवादक या संगीतकार नहीं हैं। यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा पियानो खरीदना है या आपको पियानो खरीदने में निवेश करना चाहिए या नहीं।

रोलैंड ऑस्ट्रेलिया ब्लॉग के लिए हियोरी मत्सुशिमा द्वारा योगदान दिया गया

संगीत रिटेल में काम करने के मेरे वर्षों के दौरान, ध्वनिक और डिजिटल पियानो दोनों की बिक्री, माता-पिता द्वारा पूछे जाने वाले कुछ सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न (दुकान में लक्ष्यहीन रूप से आश्चर्य करना) थे:

१) मेरे बच्चे के पियानो शिक्षक ने कहा, “पूर्ण आकार, भारित चाबियों वाला एक पियानो खरीदें”। इसका क्या मतलब है?

2) क्या मुझे अपने बच्चे को ध्वनिक पियानो या डिजिटल पियानो खरीदना चाहिए? क्या फर्क पड़ता है?

3) मुझे नहीं पता कि मेरा बच्चा खेलना जारी रखेगा या नहीं। वह 6 महीने में हार मान सकता है। क्या मुझे पहले एक छोटा कीबोर्ड खरीदना चाहिए?

उपरोक्त प्रश्न वाजिब हैं  इसलिए मैं एक संगीतविद्यालय स्नातक, एक पियानो शिक्षक, और एक संगीत स्टोर विक्रेता के रूप में अपना अनुभव और ज्ञान साझा करना चाहता हूं। मुझे आशा है कि यह आपके बच्चे का पहला पियानो खरीदने से पहले आपके कुछ प्रश्नों को स्पष्ट कर देगा।

प्रश्न #1: मेरे बच्चे के पियानो शिक्षक ने कहा कि "भारित चाबियां के साथ एक पूर्ण आकार पियानो खरीदें । इसका क्या मतलब है? "”

“भारित” कुंजी
क्या आपने कभी पोर्टेबल, हल्के वजन वाले कीबोर्ड पर बजाया है और फिर तुरंत पियानो बजाया है? यदि आपने नहीं किया है, तो मेरा सुझाव है कि अगली बार जब आप किसी संगीत की दुकान पर हों तो आप इसे आज़माएँ। आपको चाबियों के वजन और प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण अंतर महसूस करना चाहिए।

पोर्टेबल कीबोर्ड की तुलना में ध्वनिक पियानो की चाबियां बजाने में भारी लगती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब एक पियानो कुंजी को दबाया जाता है, तो यह ध्वनि उत्पन्न करने के लिए स्ट्रिंग्स को हिट करने के लिए हथौड़े की क्रिया को उठाने के लिए ट्रिगर करता है।

“भारित” कुंजी
क्या आपने कभी पोर्टेबल, हल्के वजन वाले कीबोर्ड पर बजाया है और फिर तुरंत पियानो बजाया है? यदि आपने नहीं किया है, तो मेरा सुझाव है कि अगली बार जब आप किसी संगीत की दुकान पर हों तो आप इसे आज़माएँ। आपको चाबियों के वजन और प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण अंतर महसूस करना चाहिए।

पोर्टेबल कीबोर्ड की तुलना में ध्वनिक पियानो की चाबियां बजाने में भारी लगती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब एक पियानो कुंजी को दबाया जाता है, तो यह ध्वनि उत्पन्न करने के लिए स्ट्रिंग्स को हिट करने के लिए हथौड़े की क्रिया को उठाने के लिए ट्रिगर करता है।

piano hammer

इसके विपरीत, पोर्टेबल (गैर-भारित क्रिया) कीबोर्ड में आमतौर पर ध्वनियों को ट्रिगर करने के लिए कुंजियों के नीचे ऑन-ऑफ सेंसर होते हैं। आप यह भी पा सकते हैं कि ध्वनिक या डिजिटल पियानो की तुलना में चाबियों की लंबाई बहुत कम है।

CR_birillo81

इस छवि (बाएं) में, आप देख सकते हैं कि जब पियानो पर चाबियों को दबाया जाता है, तो तार को हिट करने के लिए हथौड़ा उठा लिया जाता है।

चाबियों का वजन कई कारकों पर निर्भर करता है – जैसे हथौड़े, क्रिया के पुर्जे और उन्हें कैसे इकट्ठा किया जाता है।

भारित कुंजियों वाले अधिकांश डिजिटल पियानो इस हथौड़ा क्रिया को बहुत अच्छी तरह से अनुकरण करते हैं और चाबियों का भार कभी नहीं बदलता है।

 

भारित क्रिया आपके बच्चे को अपनी उंगलियों की ताकत बनाने में मदद करती है। एक बच्चे के लिए जो एक डिजिटल पियानो पर गैर-भारित कीबोर्ड की बजाय भारित क्रिया के साथ अभ्यास करता है, एक ध्वनिक पियानो में संक्रमण बहुत आसान होता है। यदि बच्चे को घर पर गैर-भारित चाबियों को खेलने की आदत है, तो वे भारित चाबियों को खेलने के लिए अधिक भारी पाएंगे और जब तक वे भारी चाबियों के अभ्यस्त नहीं हो जाते तब तक संघर्ष कर सकते हैं।

 

यदि आप पूरी तरह से भारित कीबोर्ड और गैर-भारित कीबोर्ड के बीच अंतर नहीं बता सकते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह होगी कि दुकान सहायक से पूछें – वे आपको सही दिशा में इंगित करने में सक्षम हों।

प्रश्न #2: क्या मुझे अपने बच्चे को ध्वनिक पियानो या डिजिटल पियानो खरीदना चाहिए? क्या फर्क पड़ता है?

कुछ शिक्षक इस बात पर अड़े हुए हैं कि उनके छात्रों को ध्वनिक पियानो खरीदना और बजाना चाहिए। 10-15 साल पहले ऐसा हो सकता है जब डिजिटल तकनीक उतनी उन्नत नहीं थी और डिजिटल क्षेत्र में पियानो के स्वर और स्पर्श को फिर से बनाने की क्षमता उतनी सटीक नहीं थी।

 

लेकिन तब से तकनीक इतनी दूर आ गई है, और ध्वनिक और उच्च गुणवत्ता वाले डिजिटल पियानो के बीच का अंतर मुश्किल से स्पष्ट है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा वाद्य यंत्र बजाते हैं, ऐसा वाद्य यंत्र बजाना महत्वपूर्ण है जो लगता है और मनभावन है।

 

यदि आप अच्छे लगते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से अधिक खेलना चाहते हैं – और जितना अधिक आप खेलेंगे, आप उतने ही बेहतर बनेंगे! सिर्फ इसलिए कि पियानो ध्वनिक है, इसका मतलब यह नहीं है कि वे ध्वनि करते हैं या बेहतर महसूस करते हैं। ध्वनिक पियानो बजाने और छूने के लिए बहुत सुंदर हो सकते हैं, लेकिन डिजिटल पियानो के विपरीत, उन्हें खेलने की क्षमता सुनिश्चित करने के लिए नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है।

 

एक ध्वनिक पियानो खरीदने से पहले, आपको अपने निवेश और चल रहे रखरखाव लागतों के बारे में सोचना होगा।

ट्यूनिंग
यदि आप चाहते हैं कि आपका पियानो धुन में बना रहे तो नियमित रूप से ट्यूनिंग की आवश्यकता होती है। मैं पहले मिले कुछ पियानो ट्यूनर को हर 6-12 महीनों में ट्यूनिंग करने की सलाह देता हूं। ध्वनिक पियानो बस इसे बजाने से धुन से बाहर हो सकते हैं। वे जलवायु के कारण भी खराब हो सकते हैं (विशेषकर आर्द्र क्षेत्रों में – लकड़ी के साउंडबोर्ड का विस्तार होगा और नमी में सिकुड़ जाएगा, प्रक्रिया में तारों को अलग कर देगा) या यदि आप पियानो को हिलाते हैं। ट्यूनिंग की लागत एक बार में लगभग $150 हो सकती है (ग्रैंड पियानो के लिए अधिक) – यदि आप 10 वर्षों में लागत की गणना करते हैं, तो यह केवल ट्यूनिंग के लिए $ 1,500 है!

tuning a piano

ध्वनिक पियानो की उम्र के रूप में, नियमित रखरखाव के बिना ध्वनि की गुणवत्ता खराब हो जाएगी। यहां एक उदाहरण दिया गया है: एक सैलून के साथ एक पुरानी पश्चिमी फिल्म की कल्पना करें, पृष्ठभूमि में एक पियानो बज रहा है क्योंकि डाकू सैलून में प्रवेश करता है। जिसे लोग “होंकीटोंक” पियानो कहते हैं।

 

“होंकीटोंक” ध्वनि आमतौर पर समय के साथ हथौड़े के सख्त होने पर महसूस होने के कारण होती है। जब आप पहली बार एक ध्वनिक पियानो खरीदते हैं, तो लगा आमतौर पर काफी नरम होता है। लेकिन समय के साथ, तार को बार-बार टकराने से लगा कड़ा हो जाता है। जब तक आप एक पुरानी पश्चिमी फिल्म में पियानो ध्वनि पसंद नहीं करते हैं, तो आपको महसूस किए गए को बदलने या एक नया पियानो खरीदने की आवश्यकता हो सकती है। हर कुंजी पर हर महसूस को बदलने में बहुत काम शामिल है, इसलिए यह काफी महंगा और समय लेने वाला व्यायाम हो सकता है।

 

दूसरी ओर, डिजिटल पियानो को कभी भी ट्यूनिंग की आवश्यकता नहीं होती है और समय के साथ टोन खराब नहीं होता है। मौसम/जलवायु में उतार-चढ़ाव, हिलने-डुलने या अत्यधिक बजाने की परवाह किए बिना एक डिजिटल पियानो धुन में रहेगा।

प्रश्न #3: मुझे नहीं पता कि मेरा बच्चा खेलना जारी रखेगा या नहीं। वह 6 महीने में हार मान सकता है। क्या मुझे पहले एक छोटा सस्ता कीबोर्ड खरीदना चाहिए?

जैसा कि मैंने ऊपर उंगली की ताकत के निर्माण के बारे में उल्लेख किया है, मैं व्यक्तिगत रूप से सोचता हूं कि सभी शुरुआती को पूरी तरह से भारित 88-नोट पियानो पर शुरू करना चाहिए। यदि आप चिंतित हैं कि आपका बच्चा अन्य प्रतिबद्धताओं या रुचि की कमी के कारण पियानो के साथ जारी नहीं रख सकता है, तो पानी का परीक्षण करने के लिए पहले पियानो किराए पर लेने का विकल्प हमेशा होता है।

 

बजट-मूल्य वाले उपकरणों को खरीदने का मतलब अक्सर यह हो सकता है कि वे गुणवत्ता में हीन हैं और उन पर सीखने से बच्चे के संगीत विकास पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है।

मेरी व्यक्तिगत सच्ची कहानी…

मैं एक ध्वनिक ईमानदार पियानो बजाते हुए बड़ा हुआ हूं। जब मैं अंतरराज्यीय स्थानांतरित हुआ तो मैंने अपना पहला डिजिटल पियानो खरीदा। एक डिजिटल पियानो कहीं अधिक व्यावहारिक था क्योंकि मैं एक अपार्टमेंट किराए पर ले रहा था। डिजिटल पियानो होने का मतलब था कि मैं पड़ोसियों की चिंता किए बिना दिन या रात के किसी भी समय अभ्यास कर सकता था। मैंने जो पहला डिजिटल पियानो खरीदा वह ‘सबसे सस्ता संभव’ 88 नोट भारित डिजिटल पियानो था।

 

ईमानदार होने के लिए, मैंने नहीं सोचा था कि इससे बहुत फर्क पड़ेगा, जब तक कि पियानो में 88 नोट थे और भारित चाबियां थीं। पर मैं गलत था!

 

मुझे स्पर्श पसंद नहीं था, मुझे ध्वनि पसंद नहीं थी और मुझे अभ्यास करने के लिए प्रेरित नहीं किया गया था। मैंने तब एक बेहतर गुणवत्ता वाले डिजिटल पियानो में अपग्रेड किया। हां, इसकी कीमत अधिक थी लेकिन इसने मुझे खेलने का बेहतर अनुभव दिया और मैंने बेहतर ध्वनि की सराहना करना जारी रखा

गुणवत्ता का कोई विकल्प नहीं…

यंत्र की गुणवत्ता व्यक्ति के खेलने के उत्साह को प्रभावित कर सकती है। यह ठीक वैसा ही है जैसे एक अच्छा, बिल्कुल नया वाहन चलाना बनाम एक ‘पुराना बम’ जिसमें कोई पावर-स्टीयरिंग और कोई एयर कंडीशनर नहीं है। यदि आपके पास एक अच्छा वाद्य यंत्र है तो आप इसे और अधिक बजाना चाहेंगे… और इसे दिखावा करेंगे!

 

ध्वनिक पियानो बनाम डिजिटल पियानो के बारे में सभी की अपनी राय है। मैं नहीं मानता कि यहाँ कोई सही या गलत उत्तर है। एक अच्छी गुणवत्ता वाले 88-नोट भारित डिजिटल पियानो पर एक ध्वनिक पियानो की तुलना में बेहतर है जो धुन से बाहर है। सिर्फ इसलिए कि पियानो ध्वनिक है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक बेहतर पियानो है। जब आप पियानो सीख रहे होते हैं, तो आपको अपने कर्ण कौशल को विकसित करने की आवश्यकता होती है। यदि पियानो की धुन खराब हो तो बच्चा सही पिच कैसे सीख सकता है?

 

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपके बच्चे के लिए उपयुक्त उपकरण चुनने में आपकी मदद करेगा। एक अच्छा वाद्य यंत्र आने वाले कई वर्षों तक खेलने में आनंददायक रहेगा!

Related Posts