एक बच्चे के रूप में पियानो सीखने के फायदे

माता-पिता के रूप में, कभी-कभी अपने बच्चों को सकारात्मक गतिविधियों के लिए मार्गदर्शन करना मुश्किल होता है जो उन्हें जीवन को नेविगेट करने और बेहतर इंसान बनने में मदद करेगा। दुनिया वयस्कों से भरी हुई है जो चाहते हैं कि उन्हें एक बच्चे के रूप में पियानो सीखने के लिए प्रोत्साहित किया गया हो।

 

ऐसे कई सबूत हैं जो बताते हैं कि जब आप छोटे होते हैं तो किसी वाद्य यंत्र को सीखना बहुत आसान हो जाता है। कम उम्र से पियानो बजाने से आपके बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और कई क्षेत्रों में उनका जीवन समृद्ध होगा।

रोलैंड कॉर्पोरेशन ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल लॉकवुड द्वारा योगदान दिया गया

पियानो सीखना जब आप युवा हों 

मैं भाग्यशाली था कि मेरे माता-पिता ने मुझे कम उम्र में पियानो बजाने के लिए प्रोत्साहित किया। हमारे घर में पियानो था। मुझे अपने भाई-बहनों के साथ बैठने और साथ में साधारण गाने और खेल खेलने की बहुत अच्छी यादें हैं। जब मैं पाँच साल का था तब मेरी माँ ने मुझे सुझाव दिया कि मैं सबक लेना शुरू करूँ।

बच्चों में सीखने की अद्भुत क्षमता होती है। पियानो सबक और अभ्यास अभ्यास मेरे शिक्षक ने मुझे वास्तव में मेरे शारीरिक समन्वय में मदद की। उन्होंने मुझे नई चीजें सीखने के तरीके के बारे में कुछ संरचना भी दी।

मैंने अपने पूरे स्कूल के वर्षों में अपने पियानो पाठों को जारी रखा। मेरा मानना ​​​​है कि मैंने जो अनुशासन प्राप्त किया है, उसने मुझे अपने स्कूल के काम, रचनात्मकता और यहां तक ​​कि मेरे सामाजिक कौशल में भी मदद की है। दिलचस्प बात यह है कि जब मेरा शेड्यूल अन्य गतिविधियों से भरा होने लगा, तो मैं हमेशा अपने संगीत की पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय निकाल पाता था।

आज, एक संगीत शिक्षक के रूप में, मैं अपने युवा छात्र की जानकारी को अवशोषित करने और सूक्ष्म अवधारणाओं को समझने की क्षमता से लगातार चकित हूं। सही प्रोत्साहन और मार्गदर्शन के साथ, उनकी प्रगति अक्सर आश्चर्यजनक होती है। एक बच्चे के रूप में पियानो सीखने के बारे में कुछ ऐसा है जो चुनौतीपूर्ण है और युवा कल्पनाओं को आकर्षित करता है!

बेहतर मस्तिष्क विकास – विज्ञान सहमत

न्यूरोसाइंटिस्टों द्वारा किए गए कई अध्ययनों ने निर्धारित किया है कि पियानो बजाने से मस्तिष्क के विकास पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, खासकर छोटे बच्चों में। स्मृति कार्य, निपुणता, हाथ से आँख का समन्वय, समस्या-समाधान, सुनना और संचार कौशल सभी एक उपकरण सीखने और नियमित अभ्यास में संलग्न होने से लाभान्वित होते हैं।

किसी उपकरण को सीखने में ध्यान और समर्पण की आवश्यकता होती है और स्तरों के माध्यम से प्रगति करना बहुत संतोषजनक होता है। इसका आपके बच्चे के जीवन के कई अन्य क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसमें स्कूल, खेल और सामाजिक गतिविधियाँ शामिल हैं। पाठ से पहले अभ्यास करने से यह समझ में आता है कि कुछ नया सीखने और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए क्या आवश्यक है।

संगीत प्रशंसा के प्रारंभिक विकास में एक बच्चे के रूप में पियानो सीखने का एक और लाभ। वाद्य यंत्र बजाना सीखना आपको गीत लेखन, व्यवस्था और प्रदर्शन के शिल्प में एक अनूठी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। अन्य संगीतकारों की प्रतिभा और दुनिया भर के विभिन्न संस्कृतियों के संगीत से प्रेरित होना अद्भुत है।

पियानो सीखने के लिए अपने बच्चे का परिचय?

जब आपका बच्चा अभी बहुत छोटा है तो आपके घर में पियानो रखने का एक फायदा है। मुझे पता है कि कई घरों में ध्वनिक पियानो के लिए जगह या बजट नहीं है, इसलिए मैं अक्सर डिजिटल पियानो खरीदने की सलाह देता हूं। इन दिनों वे ध्वनिक पियानो की तरह ध्वनि और महसूस करते हैं और वे आकार और कीमतों की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं। डिजिटल पियानो में हेडफ़ोन भी होते हैं जो एक अपार्टमेंट में एक आशीर्वाद हो सकते हैं!

child learning piano

यदि आपके पांच साल के बच्चे के लिए पियानो खरीदना थोड़ा जुआ जैसा लगता है, तो डिजिटल पियानो किराए पर लेना और बाद में इसे खरीदना भी संभव है यदि यह आपके बच्चे के साथ हिट है।

मैं माता-पिता को औपचारिक पाठ लेने से पहले अपने बच्चे के साथ पियानो पर ‘खेल’ खेलने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। यह साधन के साथ एक चंचल परिचितता और सीखने की उत्सुकता विकसित करता है।

इन दो लेखों में खेलों और गतिविधियों के बारे में बहुत सारे सुझाव दिए गए हैं: आपके बच्चे के पाठ शुरू करने से पहले की जाने वाली बातें

निष्कर्ष के तौर पर

सभी माता-पिता के लिए मेरा व्यक्तिगत संदेश है:
“जब आप छोटे होते हैं, तब से बेहतर कोई साधन नहीं है।”

यह एक आशीर्वाद है यदि आपके पास एक बच्चा है जो एक वाद्य यंत्र बजाने में रूचि रखता है। यदि आपका बच्चा संगीत, गायन या नृत्य पसंद करता है, तो पियानो जीवन भर के आनंद का द्वार हो सकता है।

कौन जानता है, आप भी मस्ती में शामिल होना चाहते हैं और स्वयं सबक लेना चाहते हैं!

Related Posts