बच्चों के लिए पियानो बजाने के फायदे

बच्चों के लिए पियानो बजाने के फायदे महत्वपूर्ण हैं। यह लेख इनमें से कुछ को इस उम्मीद में प्रकाश में लाता है कि आप अपने बच्चे को उनकी संगीत यात्रा शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

जबकि कुछ बच्चे स्वाभाविक रूप से पियानो में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं, कुछ माता-पिता के पास अपने बच्चे के लिए पेशेवर रूप से खेलने की दृष्टि या अपेक्षा होती है। यह अधिक महत्वपूर्ण है, बल्कि, सकारात्मक लाभों और जीवन के अनुभवों को देखने के लिए आपके बच्चे को इस कालातीत साधन के अभ्यास से लाभ होगा!

रोलैंड कॉर्पोरेशन ऑस्ट्रेलिया के लिए लिनेट ओ’डॉनेल द्वारा योगदान दिया गया

रचनात्मकता

“मुझे लगता है कि संगीत अपने आप में उपचार कर रहा है। यह मानवता की विस्फोटक अभिव्यक्ति है। यह कुछ ऐसा है जिससे हम सभी प्रभावित हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम किस संस्कृति से हैं, हर कोई संगीत से प्यार करता है।” – बिली जोएल

हम सभी जानते हैं कि बच्चे के विकास के लिए रचनात्मकता कितनी महत्वपूर्ण है। रचनात्मकता के रास्ते आवश्यक हैं और उनके महत्व को कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। पियानो रचनात्मकता और कल्पना के लिए लगभग असीमित अवसर है। यह आपके बच्चे को न केवल अन्य लोगों का संगीत सीखने देता है, बल्कि अपने स्वयं के विचारों और रचनाओं को विकसित करने की अनुमति देता है। सही वातावरण में, पियानो अभ्यास समान भागों मनोरंजन और मजेदार है क्योंकि यह बौद्धिक और शैक्षिक विकास है।

इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि संगीतकार रचनात्मक और भिन्न सोच में स्वाभाविक रूप से कुशल हैं। डाइवर्जेंट थिंकिंग बड़े ओपन-एंडेड प्रश्नों के नए समाधान खोजने की क्षमता है। इसलिए, पियानो अभ्यास में आपके बच्चे की जटिल समस्याओं को अधिक रचनात्मक रूप से हल करने की क्षमता को बढ़ाने की क्षमता है। कम उम्र में प्रोत्साहित करने के लिए यह एक अद्भुत जीवन-कौशल है!

संज्ञानात्मक लाभ

आपने पढ़ा होगा कि संगीतकार होने के नाते आपके दिमाग को तेज रखने में मदद मिलती है। मोटे तौर पर, यह बहुत सच दिखाया गया है! किसी यंत्र का अभ्यास करने से मस्तिष्क के बाएँ और दाएँ पक्षों को जोड़ने वाले तंत्रिका तंतु मजबूत होते हैं। इसके परिणामस्वरूप, आपके बच्चे को स्मृति, समस्या-समाधान और भाषा कौशल में लंबे समय तक चलने वाले सुधारों से लाभ होगा।

इस समझ के आधार पर, पियानो ‘मानसिक व्यायाम’ के लिए सबसे प्रभावी उपकरणों में से एक है। इसमें 88 अलग-अलग कुंजियाँ हैं और दो हाथों से खेलने के लिए काफी मात्रा में बहु-कार्य और समन्वय की आवश्यकता होती है। जब आप खेलने के अन्य पहलुओं पर विचार करते हैं जैसे कि आसन बनाए रखते हुए शीट संगीत पढ़ना और पैर पैडल का उपयोग करना, यह देखना आसान है कि पियानोवादक पूर्ण मस्तिष्क कसरत कर रहे हैं!

व्यवहार

पियानो की दक्षता के लिए महत्वपूर्ण समय और अनुशासन की आवश्यकता होती है। जबकि बच्चों को पहली बार में यह मुश्किल लग सकता है, आप जल्दी से पाएंगे कि पाठ के माध्यम से प्रदान की जाने वाली संरचना और नियमित अभ्यास में कई सामाजिक और व्यवहारिक लाभ हैं!

सबसे पहले, एक पियानो शिक्षक जो सहायक और रचनात्मक वातावरण प्रदान करता है वह आपके बच्चे के व्यवहार पैटर्न के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। समय के साथ, आप देख सकते हैं कि कार्यों के लिए उनका ध्यान बढ़ता है, और वे बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होते हैं।

पियानो पाठों का संचार पहलू भी ध्यान देने योग्य है। एक-से-एक ट्यूशन बच्चों को सुनने और संचार कौशल दोनों को विकसित करने की अनुमति देता है क्योंकि वे नई अवधारणाओं को जहाज पर लेते हैं, और अपने शिक्षकों को व्यक्त करते हैं कि वे किसके साथ संघर्ष कर रहे हैं।

ये कौशल अन्य सामाजिक स्थितियों तक भी विस्तारित होते हैं। एक उपकरण सीखना आपके बच्चे को नए दोस्त बनाने के लिए एक अवसर प्रदान करता है और उन्हें एक स्प्रिंगबोर्ड देता है जिससे वे अन्य संगीत अवसरों में भाग लेते हैं जैसे वे पैदा होते हैं।

अन्य शिक्षा का पूरक

जबकि हमने देखा है कि पियानो बजाने से युवा दिमाग को प्रत्यक्ष लाभ होता है, एक पियानो आपके बच्चे को उनके जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी लाभान्वित कर सकता है! यह उनके अनुभवों और स्कूल में सीखने के दौरान विशेष रूप से सच है।

हमने संक्षेप में ध्यान अवधि के बारे में बात की, हालांकि, यह पहलू विशेष रूप से स्कूल के माहौल के लिए प्रासंगिक है। कई बच्चे, विशेष रूप से छोटे बच्चे, स्कूल में ध्यान केंद्रित करने में संघर्ष करते हैं। जबकि उम्र के साथ काम करने की क्षमता अक्सर बढ़ जाती है, पियानो पाठों का निर्देशित अनुशासन छात्रों के लिए इसे तेजी से ट्रैक करने में मदद करता है, और अक्सर स्कूल में सामान्य रूप से वे कैसे करते हैं, इसमें उल्लेखनीय सुधार लाते हैं।

यह संगीत और गणित के बीच की कड़ी को भी ध्यान देने योग्य है। संगीत प्रदर्शन, विशेष रूप से, जटिल गणित की समस्याओं को हल करने के लिए छात्रों की क्षमता को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पियानो की तरह किसी वाद्य यंत्र पर प्रदर्शन करने से मस्तिष्क का वही हिस्सा पुष्ट होता है जो संख्यात्मक अभ्यास करते समय लगाया जाता है।

एक साथ सीखना मजेदार है!

mum girl playing piano together

केवल बच्चे ही नहीं हैं जो पियानो से लाभान्वित होते हैं! हम अधिक से अधिक वयस्कों को पाठ शुरू करते हुए देख रहे हैं। इसमें वे लोग शामिल हैं जो पहली बार पियानो बजा रहे हैं, साथ ही ऐसे वयस्क जिन्होंने अतीत में सबक लिया है और इसे फिर से उठाना चाहते हैं। केवल अपने बच्चे को पियानो बजाना सीखने के बजाय, एक साथ सीखना एक मजेदार विकल्प है!

निष्कर्ष

पियानो बजाने में सक्षम होना निस्संदेह एक अद्भुत बात है। यदि आपने स्वयं इस उपकरण के साथ अनुभव किया है, या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसके पास आपके पास है, तो आप पहले से जान पाएंगे कि यह कितना समृद्ध हो सकता है। यही कारण है कि मेरा मानना ​​​​है कि यह सबसे महान उपहारों में से एक है जिसे आप एक बच्चे को दे सकते हैं, और जब वे जीवन में आगे बढ़ते हैं तो वे निश्चित रूप से इसे संजोएंगे और सराहना करेंगे।

Related Posts