पियानो रीसाइटल और परफॉरमेंस के लिए तैयारी

ज्यादातर छात्रों को जो पियानो खेलना सीखने के लिए कम से कम एक बार मुठभेड़ होगा, और संभवतः कई बार, पियानो गायन, संगीत, ऑडिशन और परीक्षा के लिए तैयारी का अनुभव। और अगर हम वास्तव में इसके बारे में सोचते हैं, तो हम देख सकते हैं कि एक गायन एक अनूठा अवसर है । छात्र संगीत, सबसे उदात्त और कला रूपों के सुंदर, जीवन के लिए ला रहा है । एक छात्र का गायन एक महत्वपूर्ण और महान प्रयास है!

रोलैंड कॉर्पोरेशन ऑस्ट्रेलिया के लिए जेसिका रोमिस्चेर द्वारा योगदान दिया गया 

एक बच्चे की भावनाएं

एक पल के लिए, एक बच्चे की कल्पना के रूप में वह या वह एक गायन में प्रदर्शन की आशंका है । बच्चों को अत्यधिक संवेदनशील हैं, अक्सर अधिक से अधिक वे प्रकट करते हैं । जब एक बच्चे को एक प्रदर्शन या पियानो गायन में चला जाता है, चाहे वे इसके बारे में सचेत कर रहे है या नहीं, वे एक पूरी तरह से उजागर स्थिति में हैं । वे मंच पर अकेले हैं, उन पर सभी आंखों (और कान) के साथ । क्या होता है के आधार पर, एक गायन एक बच्चे को आत्मविश्वास और शिष्टता हासिल करने में मदद कर सकता है, या बहुत विपरीत में परिणाम ।

preparing for piano recitals and performances

मेरा बचपन 

जब मैं आठ साल का था, मैं पियानो का अध्ययन शुरू किया । मैं एक अद्भुत शिक्षक था, और हर साल वह गर्मियों की छुट्टियों से पहले एक छात्र गायन की मेजबानी चाहते हैं । मैं इन गायन के लिए लगन से तैयार होता । मैं आगे देखा, थोड़ा घबरा, दोपहर को जब हम सभी छात्रों, और माता पिता, मेरे शिक्षक के घर पर इकट्ठे हुए । हम अपने शिक्षक के रहने वाले कमरे में प्रवेश करना चाहते है (जहां वह इस दिन के लिए सिखाता है!), उसे दो भव्य पियानो साथ-साथ रखा ।

बदले में, हम पियानो के पास जाना चाहते है और दर्शकों के लिए हमारे टुकड़े की घोषणा । तो फिर हम खेलना चाहते हैं, हमारे प्रदर्शन का सबसे अच्छा यह हो सकता है बनाने के प्रयास । बाद में, गर्मियों की गर्म हवा में, हम कुकीज़ का आनंद और पंच मेरे शिक्षक उसके घर के आउटडोर आंगन पर की पेशकश की थी । हम सराहना की और स्वीकार महसूस किया । हम एक संगीत हम अध्ययन किया था प्रदर्शन किया था, और दूसरों के साथ उस संगीत की खुशियों को साझा किया ।

पैरेंट टीचर टीम 

जब आपका बच्चा संगीत करता है, तो यह आपके बच्चे को यह बताने का अवसर है कि वे समर्थित हैं। सबसे अच्छे मामले के परिदृश्य में, आप बच्चे के शिक्षक के साथ एक टीम हैं- कोई है जो संवेदनशील और जागरूक है, भी। बच्चे को एहसास होता है कि वे अकेले नहीं हैं, जो उसे या उसके कदम बाहर मदद करता है, दूसरों के लिए संगीत लाने के लिए । यह जानने में कि लोग ‘पंखों में’ हैं, आपका बच्चा उत्साहित है!

अनुशंसित लेखसही पियानो शिक्षक ढूँढना 

इस तरह आपका बच्चा स्वावलंबन का निर्माण करेगा। जिसका अर्थ है, स्वायत्तता। दर्शकों या न्यायाधीशों की प्रतिक्रिया जो भी हो, छात्र अपनी चीजों की भावना के आधार पर उसका मूल्यांकन करना सीखता है । एक अच्छे शिक्षक के मार्गदर्शन से छात्र अपने प्रदर्शन को रुचि और ईमानदारी के साथ मानता है, क्या मैं अपनी प्रेरणा और संगीत की खूबसूरती को लोगों तक पहुंचाने में सफल रहा? इस तरह, छात्र का आत्मविश्वास बढ़ेगा और सहना होगा- जीवन भर के लिए!

पियानो रीसाइटल और परफॉरमेंस की तैयारी 

इस तरह आपका बच्चा स्वावलंबन का निर्माण करेगा। जिसका अर्थ है, स्वायत्तता। दर्शकों या न्यायाधीशों की प्रतिक्रिया जो भी हो, छात्र अपनी चीजों की भावना के आधार पर उसका मूल्यांकन करना सीखता है । एक अच्छे शिक्षक के मार्गदर्शन से छात्र अपने प्रदर्शन को रुचि और ईमानदारी के साथ मानता है, क्या मैं अपनी प्रेरणा और संगीत की खूबसूरती को लोगों तक पहुंचाने में सफल रहा? इस तरह, छात्र का आत्मविश्वास बढ़ेगा और सहना होगा- जीवन भर के लिए!

छात्र के प्रैक्टिस के लिए सुझाव  

इतिहास: 

संगीतकार और टुकड़ा आप अध्ययन कर रहे है के बारे में थोड़ा शोध करते हैं । क्या आपको लगता है कि संगीतकार संवाद करने की कोशिश कर रहा था? यह एक महत्वपूर्ण सवाल है! सभी संगीत, चाहे कैसे प्रसिद्ध, कागज की एक खाली चादर के सामने बैठे किसी के द्वारा बनाया गया था, उसे या खुद को व्यक्त करने के प्रयास । कल्पना कीजिए कि आप वहां थे के रूप में यह हो रहा था!

पियानो रिकॉल के लिए तकनीकी महारत: 

याद रखें, आप नए मस्तिष्क कनेक्शन बनाने के रूप में आप खेलना सीख रहे हैं! धीमी और सटीक अभ्यास जरूरी है। अपने खेल को सुनो- क्या सुधार की जरूरत है? टुकड़ा के कठिन वर्गों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय हमेशा शुरुआत करने के लिए लौटने । वर्गों को एक साथ रखें जैसे कि आप एक घर बना रहे हैं, ईंट से ईंट! एक अच्छा शिक्षक आपकी मदद करेगा।

मेमोराइसिंग और म्यूजिक “एंकर“: 

जैसा कि आप एक म्यूजिकल पीस विकसित कर रहे हैंअपने प्ले को रिकॉर्ड करें। जब आप अपनी रिकॉर्डिंग सुनते हैंतो आप अपने आप को उद्देश्यपूर्ण रूप से सुनना शुरू करते हैं। यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि आप कैसे कर रहे हैं। अपने खेलने के सौंदर्य और तकनीकी तत्वों को सुनें और उनका मूल्यांकन करें। यह आपका शिक्षक बनने जैसा है! 

अपने पियानो रिकॉल से पहले अपना प्ले रिकॉर्ड करें:

जैसा कि आप एक म्यूजिकल पीस विकसित कर रहे हैंअपने प्ले को रिकॉर्ड करें। जब आप अपनी रिकॉर्डिंग सुनते हैंतो आप अपने आप को उद्देश्यपूर्ण रूप से सुनना शुरू करते हैं। यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि आप कैसे कर रहे हैं। अपने खेलने के सौंदर्य और तकनीकी तत्वों को सुनें और उनका मूल्यांकन करें। यह आपका शिक्षक बनने जैसा है! 

ट्रायल परफॉरमेंस: 

जैसा कि आप म्यूजिकल पीस पूरा करते हैंएक ‘ट्रायल ‘ परफॉरमेंस शेड्यूल करें। परिवार के सदस्यों या दोस्तों को उपस्थित होने के लिए कहें। जिन लोगों के साथ आप कम्फर्टेबल महसूस करते हैं। इससे पहले कि आप प्ले करने के लिए बैठेंशीर्षक और संगीतकार की घोषणा करें। टुकड़े के इतिहास और महसूस के बारे में कुछ कहेंऔर इसका आपके लिए क्या मतलब है। लोगों को उस एक्सपीरियंस में लाएं जो आप शेयर करने वाले हैं! 

 
और … अपने प्रैक्टिस के सभी स्टेजेस मेंयाद रखें कि आप संगीत में क्या प्यार करते हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण बात है अपनी प्रेरणा आपके इंस्पिरेशन को ले जाने की अनुमति दें! 

पियानो रीसाइटल के लिए तैयारी के बारे में एक नोट 

जब मैं 15 या 16 साल का था, मेरे शिक्षक पियानो प्रतियोगिताओं के विचार का सुझाव दिया-जहां मैं ंयाय और मूल्यांकन किया जाएगा । उस समय तक, मैं उसे छोटे गायन के कई किया था, और मैं एक बच्चा किसी भी अब नहीं था । लेकिन फिर भी, मैं घबरा गया था!

जब उन्होंने विचार सुझायातो मैं सी मेजर में मोजार्ट के पियानो कॉन्सर्टो # 21 का अभ्यास कर रहा था। मैंने पहली बार sublime 2nd movement को सुना था और जानता थामुझे इसे प्ले करना थाइसने मुझे संगीत के पूरे 
पैंतालीस पन्नों को सीखने के लिए प्रेरित किया। मुझे दो साल हो गए!

अंत में मैं ऑडिशन के लिए तैयार हो गई। मैं अपने पियानो गायन के लिए तैयार किया था और यह मेरी पहली बार ंयायाधीशों के एक पैनल से पहले एक पियानो गायन प्रदर्शन किया गया । मैं एक विशाल सभागार में एक विशाल, संगीत कार्यक्रम भव्य पियानो पर खेल रहा होगा और मैं घबरा गया था! लेकिन अपने टीचर के सपोर्ट से मैंने अच्छा किया । और वह मुझे एक असली ऑर्केस्ट्रा के साथ मेरे मोजार्ट concerto प्रदर्शन करने का अद्भुत अवसर दिया!

समय के साथ, मैंने कई अन्य प्रतियोगिताओं में प्रवेश किया। एक ऑडिशन में मैं 2 मूवमेंट पर पहुंची- वो खूबसूरत थीम जिसे मैं इतना पसंद करती थी। मैं नहीं जानता कि क्या हुआ । शायद मैं थक गया था । मुझे यकीन नहीं है। लेकिन, मैं ट्रैक खो दिया है । और मैं एक गलत नोट मारा-सभी समय की सबसे प्रसिद्ध धुन में से एक में! नोट एक अजीब, बंद कुंजी घंटी की तरह बाहर बजी! सब कुछ रुक गया।

मैं चौंक गया था! तो मैं अपने शिक्षक याद किया, और कैसे वह मुझे सिखाया था जा रहा रखने के लिए, कोई बात नहीं क्या । तो मैं जारी रखा और प्रदर्शन समाप्त हो गया । मैं प्रतियोगिता नहीं जीतता था । लेकिन साल के लिए बाद में, मेरे शिक्षक और मैं हास्य के साथ याद किया कि मैं कैसे फिर से मोजार्ट उस दोपहर लिखा था!

 

बड़ा संदर्भ 

मैं सुझाव नहीं दे रहा हूं कि आप इस अनुभव का अनुकरण करते हैं । इन महान टुकड़ों की धुन एक कारण के लिए प्यारी हैं! लेकिन मैं एक बड़े संदर्भ में ‘ पूर्णता ‘ रखना चाहता हूं । जीवन भव्य और अज्ञात है । अपूर्णता का एक मूल्य है। गलतियां मानव जाति के इतिहास में अविश्वसनीय आविष्कारशीलता का स्रोत रही हैं । आखिरकार, जब मोजार्ट, बीथोवेन और चोपिन अपने प्रसिद्ध टुकड़ों की रचना कर रहे थे, तो इन संगीतकारों द्वारा बनाए जाने से पहले संगीत मौजूद नहीं था।कौन जानता है कि कितने ‘ गलतियों ‘ की प्रक्रिया में चला गया!.

अब अपने म्यूजिक बनाने में मैं काफी कंपोजिंग, इम्प्रोवाइजिंग और व्यवस्था करता हूं। शायद उस ऑडिशन, साल पहले, मुझे जाने के लिए, परिचित की सीमाओं से परे जाने की क्षमता दे दी है । मैं लिख रहा हूं और फिर से संगीत हर समय लिख! दरअसल, नए संगीत नए विचारों से उठता है, और कई बार ये “गलतियों” से आते हैं । वहां भारी स्वतंत्रता हम यहां है शुरू कर सकते है!

 

 पियानो रिकॉल के दौरान नसों के बारे में एक नोट 

यदि आप नर्वस महसूस करते हैं, तो मेरा विश्वास करो, मैं समझता हूं । जब मैं प्रदर्शन कर रहा था और बहुत दबाव में, कई बार मेरे हाथ हिला, सचमुच होगा । कभी-कभी पेडल पर मेरा पैर कांप जाता था। प्रदर्शन की प्रकृति यह है कि आप अक्सर उजागर और कमजोर महसूस करते हैं (याद रखें कि हमने बच्चों और प्रदर्शन के बारे में शुरुआत में क्या कहा था!)। यह बहुत समझ में आता है कि आप नर्वस महसूस करते हैं!

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं … 

सांस लें और आराम करें 

जब आप पहली बार पियानो पर प्रदर्शन करने के लिए बैठते हैं, तो कुछ क्षण लें। सांस लें। आराम करें। समय लो। ठीक है। उन लोगों के बारे में सोचें जो आपकी परवाह करते हैं, जो आपका समर्थन कर रहे हैं। फिर … उस संगीत पर विचार करें जिसे आप चलाने जा रहे हैं। आपको टुकड़े के बारे में क्या पसंद है? क्या यह नोटों की दौड़ के साथ जीवंत है? क्या इसमें एक शांत और बहने वाला माधुर्य है? क्या यह मूड में मजबूत और बोल्ड है? यह ऐसा होना चाहिए जैसे आप जो टुकड़ा खेलेंगे वह आपका अपना है। आप इसके बारे में जो प्यार करते हैं उसे व्यक्त करने के लिए आप वहां हैं! एक पल लें और उसी के साथ शुरुआत करें।

म्यूजिकल “एंकर

अपने म्यूजिकल एंकरों को याद रखें और प्रदर्शन के लिए उन्हें अपने वार्म-अप में प्रैक्टिस करें। यदि आपके पास मेमोरी लैप्स हैतो आप इन परिचित स्थानों पर जा सकते हैं। वे आपके दोस्तों की तरह हैं! 

अबमैं आपके साथ कुछ शेयर करना चाहता हूं … यह थोड़ा अजीब लग सकता हैलेकिन यह काम कर गया! 

एक रिलैक्सिंग इमेज 

एक प्रदर्शन में, मैं पियानो पर बैठा था जो शुरू होने वाला था। मेरे खेलने के लिए 300 लोग इंतजार कर रहे थे। मुझे घबराहट महसूस हुई और जब मैंने उस संगीत को बजाने के लिए चाबियों को छुआ जिसे मैंने पढ़ा और पसंद किया, तो मेरी नसें मुझ पर हावी होने लगीं। मैं इसे महसूस कर सकता था और मुझे नहीं पता था कि क्या करना है। अचानक मेरे दिमाग में एक तस्वीर आई। यह मनोरंजक लग सकता है। लेकिन यह एक गाय की छवि थी। हाँ, एक गाय!

गाय हरे तिपतिया घास के एक विशाल मैदान में शांति से खड़ी थी। यह खुश था और आराम सेइसका सिर घास तक कम हो गया क्योंकि इसका मुंह धीरे-धीरे आगे और पीछे चला गया। वह छवि जो मेरे दिमाग में आई – गाय और सुंदर हरी घासजैसा कि मैंने निभायामैंने अपना दिमाग उस छवि में बदल दिया। मुझे हिरण की तरह ही सुकून मिलने लगा। संगीत के नोट्स और वाक्यांश सामने आए और मैं उस शांत हिरण का चित्र बनाता रहा। और जैसा कि मैंने कियामैं शांत हो गया और धीरे-धीरे मेरी नसें थम गईं 

इसलिएशायद आपके पास एक छवि हैजो कुछ-कुछ भी है जो एक शांत प्रभाव है। आप उसका उपयोग कर सकते हैं 

आपका संगीत का एक ऑडियो  

इन वर्षों में, मैंने अपने खेलने की कई ऑडियो रिकॉर्डिंग बनाई हैं। यह महत्वपूर्ण साबित हुआ है! अपने पियानो वादन से ठीक पहले, वह ऑडियो सुनें जो आपने अपने वादन से बनाया है। यह आपको संगीत की भावना, और आपके खेलने की भावना से जोड़ देगा। और संगीतमय एंकरों और शांत छवियों की तरह, यह आपको ताकत और आत्म-आश्वासन देने में मदद करेगा।

इन वर्षों में, मैंने अपने खेलने की कई ऑडियो रिकॉर्डिंग बनाई हैं। यह महत्वपूर्ण साबित हुआ है! अपने पियानो वादन से ठीक पहले, वह ऑडियो सुनें जो आपने अपने वादन से बनाया है। यह आपको संगीत की भावना, और आपके खेलने की भावना से जोड़ देगा। और संगीतमय एंकरों और शांत छवियों की तरह, यह आपको ताकत और आत्म-आश्वासन देने में मदद करेगा।

अंतिम नोट

 अंत में, कोई फर्क नहीं पड़ता कि पियानो गायन के दौरान क्या होता है, आपके पास हमेशा अंत होता है! भले ही आप गलती करें या अपना रास्ता भूल जाएं, चिंता न करें। आप टुकड़े को शिष्टता और अनुग्रह के साथ समाप्त कर सकते हैं। यह देखने के लिए एक अविश्वसनीय बात है और जो भी देख रहा है उसे प्रेरित करेगा।

जब आप अंतिम सलाखों पर पहुंचें, तो अपने आप को केंद्रित रखें। जैसे ही आप खेलते हैं अंतिम वाक्यांश और अंतिम नोट को सुनें क्योंकि यह मौन में घुल जाता है। संगीत की महिमा में दर्शकों को पकड़ो। पाठ समाप्त होने के बाद लंबे समय तक लोगों के साथ यही रहेगा। आपने एक सुंदर, यादगार अनुभव बनाया है। वह महारत!

तो, प्रिय माता-पिता और छात्रों, मुझे आशा है कि यह लेख मददगार था। जैसा कि मैंने शुरुआत में कहा था, आप सबसे अच्छे प्रयासों में से एक को शुरू कर रहे हैं! मैं आपको एक दूसरे के साथ और शिक्षक के साथ एक अद्भुत टीम बनाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। आप कुछ दुर्लभ मूल्य का काम कर रहे हैं जो श्रोताओं को आने वाले दिनों, हफ्तों और यहां तक ​​कि वर्षों के लिए प्रेरित कर सकता है! लोग उस सुंदरता के लिए तरसते हैं जो आप पियानो पर बनाएंगे। उन्हें वह प्रेरणा चाहिए जो आप उन्हें लाएंगे। दुनिया को इसकी जरूरत है! हमेशा याद रखें कि!

जैसे ही आप इस यात्रा पर आगे बढ़ते हैं, मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं,

जेसिका 

Related Posts