Boss Katana 50 MkII के 10 बेहतरीन फ़ीचर्स (Features)!!

Boss Katana 50 MKII

Boss Katana 50 MkII वर्ल्ड (World) का संभवतः काफ़ी लोकप्रिय गिटार एम्प (amp) हैं, अधिकतर जोनर कवर करनेवाले ओर्गानिक (organic) एम्प टोंझ और 60 से भी अधिक ईफ़ेक्ट्स के साथ यह एम्प अपने वजन और प्राइस से कई अधिक पावरफूल और दमदार हैं।

चलिए उन 10 बेहतरीन फ़ीचर्स को जानते हैं, जिनके कारण यह वर्ल्डवाइड (Worldwide) सुपरहीट हुआ!!

1. प्रो-लेवल एम्प साउंड (Pro-Level Amp Sound)

Katana 50 MkII के मुख्य पाँच एम्प मॉडलिंग आपको ओरगेनिक विंटिज टोंझ से लेकर मॉडर्न हाई-गेइन साउंड्ज़ प्रदान करता हैं, इसके उपरांत सेमी-अकूस्टिक गिटार के लिए डेडिकेटेड वोईस ऊपलब्ध कराया गया हैं।

 

 यही नहीं, इस पाँच एम्प मॉडलिंग के अलावा एक वेरिएशन स्वित्च (Variation switch) उपलब्ध कराई गयी हैं। इस स्वित्च के ज़रिए प्रत्येक एम्प टोंझ के पाँच अतिरिक्त विस्तृत एम्प टोंझ का चयन हो सकता है; कुल 10 एम्प टोंझ की प्राप्ति होती हैं।

2. प्रो-क्वालिटी ईफ़ेक्ट्स (Pro-quality Effects)

Katana 50 MkII के ईफ़ेक्ट्स सेक्शन में 60 से अधिक इफ़ेक्ट्स हैं, और यह क्लासिक GT -100 प्रॉसेसर के विरासत से मिले है। आइए अब जानते हैं कि सिग्नल चेन मैं कितने ईफ़ेक्ट्स ऊपलब्ध हैं। Katana 50 MkII के सिग्नल चेन मैं कुल 5 ईफ़ेक्ट्स हैं, जबकि Katana 50 Mk1 की सिग्नल चेन मैं सिर्फ़ 3 ईफ़ेक्ट्स शामिल थे। सिग्नल चेन मैं 5 ईफ़ेक्ट्स होने से

पेडलबोर्ड समान टोन-शेपिंग की अनुभूति होती है।

बॉस टोन स्टूडीओ एडिटर के साथ डीप एडिटिंग (Deep editing with Tone Studio)

एम्प के पैनल-बोर्ड पर सीमित पर्याय के कारण डिटेल मैं टोन एडिट करके सेव करना थोड़ा कठिन हैं। इसे आसान करने के लिए बॉस टोन स्टूडीओ एडिटर सॉफ़्ट्वेर का इस्तमाल करे। बॉस की वेब्सायट से इस एडिटर सॉफ़्ट्वेर और ड्राईवर्स को डाउनलोड करेके इंस्टोल करे। USB केबल से कम्प्यूटर को Katana 50 MkII से कनेक्ट कीजिए। बॉस टोन स्टूडीओ एडिटर से डिटेल में टोन एडिटिंग होती ही। आपको मिलते हैं चार विविध सिग्नल चैन स्टाइल, 60 ईफ़ेक्ट्स। इस एडिटर सॉफ़्ट्वेर के मदद से टोन क्रीएशन एंड सेविंग सहज्ज हो जाता हैं।

Katana 50 MKII

4. स्टेज रेडी पावर (Stage ready power)

यदि आप सोचते हो की मंच पर Katana 50 MkII दमदार पर्फ़ॉर्मन्स (performance) देगा या नहीं, तो यक़ीन मानिए नीचे दिए हुए लिंक को देखकर आप निसचिंत हो जाओगे की मंच पर यह एम्प, अकूस्टिक ड्रमसेट और पावरफूल बेझ गिटार को बराबरी का टक्कर दे रहा हैं। ख़ासकर, परफ़ोरमिंग गिटारिस्ट के लिए वजन और पावर के अनुसार 50 वॉट्स का यह एंप्लीफएर  अब पहला चोईस बन गया हैं।

5. स्टेज रेडी कंट्रोल (Stage ready control)

Katana 50 MkII में 2 प्रीसेट्स और २ बँक़्स हे, कुल 4 सेव्ड टोंझ हे। इन्हें आप टोप पैनल स्विचेज़ से ऐक्सेस कर सकते हो, मगर मंच पर त्वरित स्विचिंग (switching) के लिए BOSS FS-6 और FS-7 फूट्स्विच (Footswitch) के इस्तमाल से सम्भावित हैं। गिग्गिंग (Gigging) गिटारिस्ट इन फूटस्विच की मदद से चारो प्रीसेट्स को आसानी से कंट्रोल कर सकते हे।

 

यदि रियल टाइम मैं वाँ और व्हेमी (Wah & Whammy) जैसे ईफ़ेक्ट्स को ऐक्सेस करना हो तो BOSS EV-30 और EV-5 जैसे एक्स्प्रेशन पेडल को कनेक्ट करे।

6. 12-इंच स्पीकर (12” Speaker)

प्रो-लेवल गिटार एम्प्स में 12” इंच के स्पीकर्ज़ को इंडस्ट्री स्टैंडर्ड माना जाता हैं।  Katana 50 MkII कॉम्बो (Combo) का कस्टम डिज़ाइंड १२” स्पीकर, पूर्व 4×12” ब्रिटिश स्पीकर कैबिनेट के क्लासिक साउंड  पर आधारित हैं,  जिससे मचलते मिड़्स और तेज बेझ साउंड का बेलेन्स बना रहता हैं।

7. होम युज के लिए पावर स्केलिंग का विकल्प (Power scaling for home use)

आप ने देखा की 50 वॉट्स Katana MkII का पावर स्टेज पर अन्य इंस्ट्रुमेंट (instrument) के साउंड्ज़ की बराबरी करने में सक्षम और पर्याप्त हे। तो क्या यह एमप्लिफ़ायर होम प्रैक्टिस के लिए लाउड हैं? बिल्कूल नहीं। ऑनबोर्ड पावर स्केलिंग नोब के साथ इसे आसानी से आपके सहूलियत के अनुसार 0.5 वॉट्स, 25 वॉट्स या 50 वॉट्स पर सेट कर सकते हैं – या फिर हेड्फ़ोन जैक की सुविधा से कम्प्लीट साइलेंट रियाज़।

8. ईज़ी होम रिकॉर्डिंग (Easy home recording)

इस एम्प का हेडफोन जैक दो उद्देश्य वाला सॉकेट है जो रिकॉर्डिंग आउट जैक के रूप में भी यूज होता हैं। यह आउट्पुट कैबिनेट-सिम्युलेटेड (Cabinet-simulated) होने से Katana 50 MkII को ऑडीओ इंटर्फ़ेझं (साउंड कार्ड) से कनेक्ट करके रिकॉर्डिंग सॉफ़्ट्वेर में डाईरेक्ट रिकोर्ड करिए। एम्प के आगे माइक्रोफ़ोन प्लेस करके रेकोर्ड करने की आवश्यकता नहीं। यथाकाम, USB के माध्यम से कम्प्यूटर को कनेक्ट करके आप एम्प को अपने इंटरफ़ेझं (साउंड कार्ड) के रूप में उपयोग कर सकते हैं, साथ ही रिकॉर्डिंग के लिए स्टीरियो ईफ़ेक्ट्स अनलॉक कर सकते हैं।

9. पावर एम्प-इन (Power Amp-in)

पावर एम्प-इन यह इस एम्प का एक ख़ास फिचेर हैं। अब तक आप को यक़ीन हो गया हैं की Katana 50 MkII एक तूफ़ानी स्टैंडअलोन एम्प हैं। इसके उपरांत यह एम्प पावर्ड-कैबिनेट (powered-cabinet) के जैसे भी काम आता हैं। Katana 50 MkII मैं पावर एम्प-इन जैक सोकेट ऊपलब्ध कराया गया हैं। इसका मतलब ये हैं की इस सोकेट मैं आप अपना कोई भी चहिता फ़ेवरेट प्रि-एम्प, मोडेलर या मल्टी-ईफ़ेक्ट्स प्रॉसेसर (Pre-Amp, Modeler or Multi-effects Processor) को कनेक्ट करके इस एम्प को पॉवर्ड-कैबिनेट की तरह इस्तमाल कर सकते हे। Katana 50 MkII’s का प्रि-एम्प अरे इफ़ेक्ट्स सेक्शन बाइपास हो जाएगा और पावर्ड-स्पीकर का काम करेगा।

10. बीटीसी के ज़रिए आर्टिस्ट पैचेज़ (Artist patches via BTC)

बॉस टोन सेंट्रल वेब्सायट विशेष रूप से Katana एम्प के लिए बनाई गई एक्स्क्लूसिव इंटर्नैशनल आर्टिस्ट के पेचिस को होस्ट करती है। इस वेब्सायट पर कई जोनर के स्टाइल और पैच फ़्री डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। बॉस की वेब्सायट से आपको बीटीएस  सॉफ़्ट्वेर डाउनलोड करके इंस्टॉल करना हे। बीटीएस के ज़रिए अपने पसंदीदा इंटर्नैशनल गिटारिस्ट का पैच डाउनलोड करिए।

Katana 50 MkII से प्रेरित होनेके 10 से भी ज़्यादा फ़ीचर्ज़ हे। यदि आप एसे गिटार एम्प की तलाश में हैं, जिसमें बहुत सारे वेरसटाइल ईफ़ेक्ट्स हो, जो आपको होम प्रैक्टिस से लेकर विशाल स्टेज पर भी उपयोगी हो, तो ज़्यादा ना सोचे। आज इसे ट्राई करे!

Related Posts

गिटार एंड पैडल्स

Brett Kingman BOSS KATANA MkII Patch Collection 2

ब्रेट किंगमैन एक पेशेवर गिटार वादक हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई संगीत के कई आइकन के साथ दौरा किया

Read More »
GT-1 Effects Processor
गिटार एंड पैडल्स

गिगिंग म्यूज़िशन के लिए Boss GT-1 के ४ प्रमुख बेनिफ़िट्स

GT-1 की ख़ासियत यह हैं की हाइ क्वालिटी प्रो-लेवल GT-100 प्रोसेसेर के पावरहाउस amp और effects की एनर्जी को बजेट फ़्रेंडली, आकर्षक पैकेज वाली डिज़ाइन का स्वरूप गिया गया हैं।

Read More »