पियानो पर अपने बच्चे के साथ खेलने के लिए मजेदार खेल

क्या आप अपने बच्चे को पियानो सीखने में मदद करना चाहेंगे? यहां आपके बच्चे के साथ पियानो पर खेलने के लिए मजेदार खेलों का चयन किया गया है जो उन्हें कुछ ही समय में मूल बातें सीखने में मदद करेंगे।

रोलाण्ड कॉर्पोरेशन ऑस्ट्रेलिया के लिए बेलिंडा विलियम्स द्वारा योगदान  

Other great articles:

The Best APPS for Learning Piano
How to Find the Right Piano Teacher

पियानो के कई अद्भुत लाभों में से एक यह है कि इसे एक छाता वाद्य यंत्र माना जाता है। इसका मतलब है कि आप पियानो सीखकर संगीत सिद्धांत के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं। नोट्स, ऑक्टेव्स, नोटेशन, पिच, रिदम से लेकर कोऑर्डिनेशन, ऑरल और सॉन्ग राइटिंग स्किल्स तक, पियानो के पास देने के लिए बहुत कुछ है!

यदि आपका बच्चा अभी शुरुआत कर रहा है, तो ऊपर दी गई सूची को समझने के लिए बहुत कुछ लग सकता है, लेकिन इसे टालें नहीं। रास्ते में उनकी मदद करने के लिए आप अपने बच्चे के साथ कई सरल गतिविधियाँ कर सकते हैं, भले ही आप स्वयं पियानो वादक न हों। जरा देखो तो:

पियानो पर मज़ा खेल! 

हालांकि एक वयस्क के लिए एक सप्तक बनाने वाली सात सफेद चाबियों को याद रखना एक सरल कार्य की तरह लग सकता है, एक बच्चे के लिए जो अभी भी पढ़ना और लिखना सीख रहा है, यह इतना आसान नहीं है। बुनियादी बातें ठीक करने में उनकी मदद करने के लिए, इसे एक गेम में बदल दें। प्रत्येक पियानो कुंजी को एक जानवर का नाम देकर, उन्हें जल्द ही पता चल जाएगा कि कौन सी कुंजी है। कुछ मजेदार उदाहरणों में शामिल हैं बिल्ली/चिकन; कुत्ता; हाथी; मेंढक; जिराफ/गोरिल्ला; चींटी; भालू। आप उन्हें याद रखने में मदद करने के लिए छोटे जानवरों के कार्टून को चाबियों से भी जोड़ सकते हैं।

मूड में जाओ 

पियानो सीखना केवल नोट्स और चाबियों को सीखने के बारे में नहीं है। यह भी एक संवेदी अनुभव है। यही कारण है कि बच्चों को नियमित रूप से स्वतंत्र रूप से उपकरण का पता लगाने की स्वतंत्रता देना महत्वपूर्ण है।

छोटे बच्चों के लिए, उन्हें अपनी पसंदीदा कहानी का नाम देने के लिए कहें और फिर उन्हें एक सुधारित गीत के साथ आने दें जो इस कहानी को बताता हो। वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें एक खुश गीत, एक उदास गीत, एक रोमांचक गीत, एक डरावना गीत बनाने के लिए प्राप्त कर सकते हैं – पसंद लगभग असीमित है।

बड़े बच्चों के साथ, आप उन्हें केवल सफेद या काले नोटों पर, या सी मेजर जैसी विशिष्ट कुंजी में भी गीत बनाने के लिए कह सकते हैं। अन्य बच्चे प्रयोग करने के लिए खाली समय का आनंद लेंगे।

एक गीतकार के रूप में, मुझे याद है कि मैं अपनी दादी माँ के पियानो पर घंटों थिरकते हुए बिताता हूँ। अब मैं अपने बच्चे के साथ एक वयस्क हूं, मैंने अपने बेटे को बहुत कम उम्र से अपने पियानो पर ‘बकवास’ खेलने दिया।

रिदम महसूस करें

क्या आपने कभी गौर किया है कि कैसे बच्चे शांत बैठना पसंद नहीं करते? निराश होने के बजाय, जब आप उन्हें हरा नहीं सकते, तो उनके साथ जुड़ें! रिदम गेम आपके बच्चे को आगे बढ़ाने और लय की भावना विकसित करने में उनकी मदद करने का एक शानदार तरीका है। इतना ही नहीं, क्या आप जानते हैं कि लय महसूस करना, लय पढ़ना और लयबद्ध तरीके से खेलना सभी अलग-अलग कौशल हैं?

ताली बजाना आपके बच्चे को लय की भावना के साथ मदद करने का एक उल्लेखनीय सरल तरीका है। अपने संगीत संग्रह से गानों के चयन को चलाकर शुरू करें और अपने बच्चे को ताली बजाकर ताली बजाएं। यदि आप एक पियानो वादक हैं, तो अपने बच्चे को ताली बजाने के लिए पियानो पर कुछ गाने बजाएं।

पियानो पर ताली बजाने का मजेदार खेल

एक बार जब आपका बच्चा इस कौशल में माहिर हो जाए, तो उसे उच्चारण नोटों की पहचान करने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, कई क्लासिकल पीस उच्चारण 1 और 3 को धड़कता है, जबकि लोकप्रिय संगीत आमतौर पर 2 और 4 को धड़कता है। और चीजों को मिलाने के लिए 3/4 टाइम सिग्नेचर में फेंकना न भूलें!

बड़े बच्चे उन्हें आगे चुनौती देने के लिए ‘रिदम ट्रेन’ या मेमोरी गेम आज़मा सकते हैं। ताली बजाएं या एक छोटी सी लय बजाएं और फिर अपने बच्चे से ताली बजाएं। एक बार जब वे आपकी लय का सफलतापूर्वक अनुकरण कर लेते हैं, तो ताल को लंबा और अधिक जटिल बनाने के लिए खंड जोड़ते रहें। आपके बच्चे के ‘लय कान’ विकसित करने में बहुत मज़ा आ सकता है!

बच्चों के लिए पियानो खेल 

पियानो बजाना सीखने का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू पिच से संबंधित है। छोटे बच्चों के लिए, आप पियानो पर मज़ेदार गेम आज़मा सकते हैं जैसे कि अपने बच्चे को पापा, मामा और बेबी बियर की आवाज़ (निम्न, मध्यम, उच्च) खेलने के लिए कहें।

बड़े और अधिक उन्नत बच्चे पैमाने के खेल और अंतराल की पहचान की सराहना करेंगे। एक पैमाना बजाकर शुरू करें और फिर एक निश्चित नोट पर रुकें, उनसे यह पहचानने के लिए कहें कि आपने सॉल्फ़ेज सिलेबल्स का उपयोग करने पर किस नोट को रोका है: डू, रे, मील, फ़ा, सो, ला, ती, डू। वे सही नोट निर्धारित करने में मदद करने के लिए इसे वापस गा सकते हैं। इस कौशल में महारत हासिल करने के बाद, आप उन्हें प्रमुख सेकंड और प्रमुख तिहाई जैसे नाम अंतराल रख सकते हैं। उन्हें कुछ अतिरिक्त मनोरंजन के लिए आपकी परीक्षा लेने दें!

एक फ्लैश में पियानो जानें 

कई बच्चे फ्लैशकार्ड की दृश्य अपील को पसंद करते हैं और यह पियानो सीखने के लिए भी लागू होता है। प्रति कार्ड एक पियानो कुंजी बनाएं और एक तरफ नोट का नाम लिखें। दूसरी ओर, आप एक दृश्य प्रतिनिधित्व बना सकते हैं कि कीबोर्ड पर कुंजी कहाँ है। यदि आप अपने बच्चे को ट्रेबल या बास क्लीफ नोट सहित शीट संगीत पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं।

fun games on the piano include music flash cards

एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो उन्हें कार्ड दिखाना और पियानो पर संबंधित नोट बजाना जितना आसान होता है। जल्द ही आपका बच्चा यह देखने के लिए दौड़ रहा होगा कि वे कितने फ्लैशकार्ड प्राप्त कर सकते हैं! यदि यह कुछ ऐसा है जिसका वे आनंद लेते हैं, तो उन्हें यह देखने के लिए समय दें कि वे तीस सेकंड में कितने सही हो सकते हैं।

इसे बोलना

एक सप्तक बनाने वाले नोट्स सीखना एक बात है; समझने का अगला कौशल यह है कि इन नोटों को संयोजनों की भीड़ में कैसे चलाया जा सकता है। यह एक छोटे बच्चे के लिए काफी भ्रमित करने वाला हो सकता है जो अभी भी अपने पत्र सीख रहा है, इसलिए कुछ वर्तनी मज़ा शामिल करना सहायक हो सकता है।

‘DAD’ जैसे शब्द का उच्चारण करने के लिए पियानो कुंजियों का उपयोग करके प्रारंभ करें। अपने बच्चे को यह बताने के लिए कहें कि आपने अभी-अभी पियानो पर क्या लिखा है, फिर इसे दूसरे शब्दों के साथ आज़माएँ। जैसे-जैसे वे इस कौशल में बेहतर होते जाते हैं, आप उन्हें अपनी आँखें बंद करने के लिए भी कह सकते हैं। उन्हें कुंजियों और आपके द्वारा लिखे गए शब्द का अनुमान लगाने से उन्हें अपने कर्ण कौशल को भी विकसित करने में मदद मिलेगी।

विविधता महत्वपूर्ण है जब बच्चों को पियानो बजाना सीखो

जैसा कि आप देख सकते हैं, आप अपने बच्चे के साथ पियानो पर बहुत सारे मजेदार खेल खेल सकते हैं जिसमें विभिन्न गतिविधियाँ शामिल हैं जो आप उन्हें पियानो की मूल बातें दिलचस्प तरीके से सीखने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। शब्द ‘विविधता’ यहां महत्वपूर्ण है: जितना अधिक आप उन्हें अपने संगीत कौशल के साथ प्रयोग करने का मौका देंगे, उतना ही अधिक मौका उन्हें विकसित करना होगा। सौभाग्य!

Related Posts