बॉस RC-505 लूप स्टेशन के साथ गीत रचना

Contributed by Roland Canada Team

बॉस RC-505 लूप स्टेशन बीटबॉक्सिंग से कई ज़्यादा अधिक उपयोगी है! यह देखने के लिए कि कैसे CHERSEA ने अपनी नवीनतम कृति “वुल्फ” की रचना करने के लिए RC-505 का उपयोग किया, इस आर्टिकल को पढ़िए।

बीट से शुरू कीजिए।

विडीओ शूटिंग के एक दिन पहले मैंने बॉस RC-505 लूप स्टेशन के साथ “ध वुल्फ़” की रचना की। सबसे पहले म्मैने बीट से शुरुआत करी – एक ऐसा फ़ीचर जिसे स्टार्ट/स्टाप बटन से आसानी नियंत्रित कर सकते हैं। मैंने जो बीट का इस्तेमाल किया, वह RC-505 पर सबसे बेसिक बीट फंक्शन था, जो इस मिनिमलिस्ट गाने को बनाने में परफेक्ट था। मैंने तब इस बीट पर गीत लिखना शुरू कर दिया, साथ साथ मेरी ल्यूसिना AX-09 साज को छेड़ते हुए, एक व्यापक सरल बेझ-लाइन जोड़ने की कोशिश की।

RC-505 के बिल्ट-इन इफ़ेक्ट्स को जोड़ें

इसे टेक्स्चर देने के लिए, मैंने RC-505 से एक इफ़ेक्ट जोड़ने का फैसला किया, जिसे एक स्लाइसर कहते है। इस इफ़ेक्ट का उपयोग करते हुए, आप उस टेम्पो को चुनने में सक्षम हैं जिस पर आप अपना “स्लाइस्ड” नोट चाहते हैं, जब तक आप इसे प्ले करते हैं, तब तक के लिए यह एक चॉप (छाँटना) हुआ, सोलो, क्वानटाईझेद नोट देता है। मूल बेझ-लाइन के ऊपर इसे लेअरिंग करते (बिछाते) हुए, मैंने पाया कि वहाँ अधिक टेक्स्चर (कुशल बनावट) थी और लाइन को और अधिक रोचक बना दिया, खासकर जब यह गाने के अंदर फ़्रेज़ इन और आउट करने के समय। लिडिंग बेझ-लाइन और वोकल-लाइन की रचना करने के बाद, मैंने VP-7, (मेरा पूर्ण पसंदीदा वोकल प्रॉसेसर हैं!) का उपयोग करने का निर्णय लिया, क्योंकि इसमें मिडी-नियंत्रित वोकोडर के लिए 8 विकल्प हैं, और प्री-कोरस को संबोधित करते हुए कुछ “बैकिंग वोकल्स” बनाए।

लेयर, लेयर, लेयर

दूसरी अंत्रे में मैंने तय किया कि वहाँ अधिक लयबद्ध होने की आवश्यकता है। अपने भयानक बीटबॉक्सिंग कौशल का उपयोग करते हुए, मैं कुछ नोईझ को कराते करने मैं कामयाब रही और रीवर्ब डिले के सहारे बीट्बाक्सिंग की कुछ ख़ामियों को धुंधला कर सकी। इसने रिधम को एक इफ़ेक्ट वाले शेकर की तरह आवाज़ दी, जिसने मूल बीट की सादगी को अच्छी तरह से जोड़ा। मैंने VE-5 को भी शामिल किया, एक और वोकल प्रोसेसर, जो मुख्य रूप से एक लीड वोकल माइक को इफ़ेक्ट देने के लिए उपयोग किया जाता है। यद्यपि इस उपकरण में कई अद्भुत इफ़ेक्ट हैं, मैंने दो का उपयोग करने का विकल्प चुना: बेसिक इको फ़ंक्शन, जो आपको कैथेड्रल (चर्च) में गा रहे हैं ऐसी अनुभूति देता हैं, और थर्ड हार्मनी वॉईसिंग, जो आपको कौनसे स्केल मैं गाना हैं उसकी अनुमति देता हैं।

हालाँकि मेरे पास केवल दो हाथ हैं, मेरे पास चार डिवाइस थे जिन्हें अलग-अलग समय पर ऐक्टिवेट / डीऐक्टिवेट करने की आवश्यकता थी। मेरे सामने RC-505 को रख कर इस्तमाल करना बहुत आसान था, इसलिए मैंने उसके स्थान को केंद्रीकृत करके अपनी सुविधानुसार ट्रैकिंग बटन दबा सकती थी, जिससे मेरे हाथों को अन्य काम करने के लिए वैकल्पिक किया जा सके।

अब आपकी बारी है!

RC-505 के साथ एक गीत लिखते समय मुश्किलें आ सकती हैं, फिर भी संभावनाएं अनंत हैं और अगर आप अपना दिमाग लगाते हैं तो आप वास्तव में कुछ भी करने में सक्षम हैं। यदि मैंने एक दिन में इस गीत की रचना की, तो मैं संकोच मैं हूँ और उत्साहित भी हूं कि अगर लोग इस पर थोड़ा समय बिताते हैं तो वे क्या क्या कर सकते हैं! उदाहरण के लिए, मेरे दोस्त KRNFX ने RC-505 का उपयोग करके “गेट लकी” का कवर बनाया, ऊसे चेक करें। गीत रचना कठिन हो सकता है, विशेष रूप से नए उपकरणों के साथ, लेकिन इसके बारे में सोचें जैसे कि केक का बेकिंग करना – यह सामग्री की मात्रा की बात नहीं है, यह उन की गुणवत्ता है जो वास्तव में केक बनाती है (उदाहरण के लिए कलेबाऊट चॉकलेट के मुक़ाबले स्टोर से हर्शे चॉकलेट खरीदना – सॉरी हर्शी!)। आप ऐसे इक्विप्मेंट पर कई सारे मल्टिपल म्यूज़िकल उपकरण/डिवाइस के साथ न्यूनतर सुंदर गाना/रचना बना सकते हो जो मूल रूप से ई॰डी॰एम॰ और बीट्बाक्सिंग के यूज़र्ज़ के लिए हैं।

RC-505 के साथ कुछ भी संभव है; देखते हैं कि आप क्या रचना कर सकते हैं!

RELATED PRODUCTS

Related Posts

GT-1 guitar multi effect processor
गिटार एंड पैडल्स

इन 5 करणो से BOSS GT-1 बेस्ट कॉम्पैक्ट मल्टी-ईफ़ेक्ट्स प्रोसेसर हैं।

मल्टी-ईफ़ेक्ट्स प्रॉसेसर आपकी उलझन को दूर करता हैं। किफ़ायती दाम वाला अनगिनत एमप्स और इफ़ेक्ट्स के भंडार

Read More »