पियानो सीखना शुरू करने वाले बच्चों के लिए माता-पिता गाइड

हर माता-पिता अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं और सकारात्मक गतिविधियों को खोजना चुनौतीपूर्ण है जो उन्हें पसंद आएगा। छोटी उम्र में पियानो सीखना मेरे जीवन में सबसे अच्छी चीजों में से एक था। मुझे समर्थन और प्रोत्साहन देने के लिए मैं अपने माता-पिता का आभारी हूं।

एक पियानो को बेहतर स्मृति, गणित, सामाजिक, रचनात्मक, पढ़ने और समझने के कौशल के साथ जोड़ा जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो पियानो बजाना आपके बच्चे को अपने मस्तिष्क, उनके शारीरिक समन्वय और उनकी रचनात्मकता का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

सबसे बढ़कर, पियानो बजाना मुझे एक नया कौशल सीखने का आनंद और अनुशासित होने के पुरस्कार सिखाता है। इससे मुझे स्कूल के काम और खेलकूद में मदद मिली। इसने मुझे संगीत की सराहना भी दी है और मेरे जीवन में समृद्धि को जोड़ना जारी रखा है।

रोलैंड कॉर्पोरेशन ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल लॉकवुड द्वारा योगदान दिया गया

भाग एक – क्या मेरे बच्चे को पियानो बजाना चाहिए?

लोग पियानो क्यों बजाते हैं?

अच्छे कारणों से पियानो दुनिया के सबसे लोकप्रिय उपकरणों में से एक है!
वो हैं:

  • सुनने में सुंदर
  • खेलने में मजा आता है
  • शैक्षिक और मनोरंजक
  • मूल बातें सीखने में आसान

 

पियानो आपको अपनी उंगलियों पर ऑर्केस्ट्रा की पूरी तानवाला रेंज प्रदान करता है। नतीजतन, पियानो को व्यापक रूप से सीखने के लिए सबसे अच्छा पहला उपकरण माना जाता है।

एक नवोदित पियानोवादक के लिए, पियानो में सीखने की अवस्था कोमल होती है। महत्वपूर्ण रूप से, यह लगभग तुरंत ही आनंद और मनोरंजन प्रदान करता है। थोड़े से अभ्यास से, पियानो पर लगभग हर गाना बजाना भी संभव है

पियानो बजाने के फायदे

संभवत: कोई एक ‘जीवन कौशल’ नहीं है जो किसी वाद्य यंत्र को अच्छी तरह से बजाने में सक्षम होने से अधिक संतोषजनक हो। माता-पिता के रूप में, आपके बच्चे के संगीत विकास का समर्थन करने का आपका निर्णय सबसे महान उपहारों में से एक है जो आप दे सकते हैं।

पियानो बजाना सीखने के कई फायदे हैं। उन बच्चों पर कई अध्ययन किए गए हैं जो संगीत वाद्ययंत्र बजाते हैं और जो नहीं करते हैं। संक्षेप में, इस बात के पर्याप्त प्रमाण हैं कि एक उपकरण सीखने से प्रारंभिक बाल संज्ञानात्मक विकास में तेजी आती है।

संगीत एक अनूठी भाषा है जो सभी उम्र और जाति के लोगों से बात करती है। भीड़ के साथ संवाद करने और संगीत के एक टुकड़े की व्यक्तिगत व्याख्या देने में सक्षम होना एक महान प्रतिभा है।

क्या मेरा बच्चा वाद्य यंत्र सीखने के लिए उपयुक्त है?

यदि आपका बच्चा संगीत और वाद्ययंत्र बजाने में रुचि दिखाता है, तो यह एक बहुत बड़ी शुरुआत है! आज बच्चों के पास जितने भी विकर्षण हैं, जब वे एक उपकरण सीखना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छा है।

संगीत के बारे में महान चीजों में से एक सभी के लिए इसकी पहुंच है। हालांकि कुछ लोगों के पास वाद्य यंत्र बजाने का एक प्राकृतिक उपहार होता है, लेकिन लगभग हर कोई अभ्यास के साथ सक्षम रूप से खेल सकता है।

माता-पिता के दृष्टिकोण का बच्चे द्वारा विकसित प्राकृतिक प्रतिबद्धता पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। अपने बच्चे को प्रोत्साहित करना और मज़े करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, खेलों के माध्यम से, दूसरों के साथ पियानो बजाना और परिचित गाने बजाना जो आपके बच्चे को पसंद हैं।

एक बच्चा किस उम्र में पियानो बजाना शुरू कर सकता है?

हम सभी ने 4 साल पुराने कौतुक के YouTube वीडियो को पियानो पर जटिल शास्त्रीय टुकड़े बजाते हुए देखा है। इसे अपने दिमाग से मिटाने की कोशिश करें। दूसरे शब्दों में, ये बच्चे बहुत अधिक अपवाद हैं और उनकी महत्वपूर्ण प्रतिभा आपके बच्चे से अनावश्यक अपेक्षाएँ रखती है।

हममें से बाकी लोगों के लिए, कुछ प्राकृतिक बाधाएं हैं जिन्हें हमें पहचानना चाहिए। शुरुआत करने के लिए, पियानो में 88 कुंजियाँ होती हैं और इसे वयस्कों के खेलने के लिए डिज़ाइन किया गया था। बच्चों के हाथ और ताकत को बढ़ने के लिए समय चाहिए।

यह अनुशंसा की जाती है कि औपचारिक रूप से पियानो सीखना शुरू करने से कई साल पहले एक बच्चे के पास पियानो तक पहुंच हो। बहुत छोटे बच्चे (3-4 वर्ष) माता-पिता या मित्र के साथ खेलने का आनंद ले सकते हैं। इसके माध्यम से, वे उपकरण से परिचित हो सकते हैं और आत्मविश्वास हासिल कर सकते हैं।

इन शुरुआती वर्षों में कई बेहतरीन खेल और सीखने के अभ्यास बहुत मज़ेदार हो सकते हैं। महत्वपूर्ण रूप से, यह इस भावना को भी प्रदान करता है कि पियानो बजाने में मज़ा आता है। उम्मीद है, यह खुद वाद्य यंत्र बजाने में बेहतर होने की चाहत के लिए मंच तैयार करेगा।

एक मार्गदर्शक के रूप में, यह आम तौर पर स्वीकार किया जाता है कि औपचारिक पाठ शुरू करने के लिए छह और आठ साल की उम्र सबसे अच्छी होती है।

भाग दो – अपने बच्चे को पियानो सीखना शुरू करना

पियानो सीखने वाले आपके बच्चे के लिए 3 महत्वपूर्ण विचार

  1. आपके बच्चे के हाथ का आकार एक निर्धारण कारक हो सकता है। एक नियम के रूप में, आपका बच्चा पांच सफेद नोटों में अपना हाथ फैलाने में सक्षम होना चाहिए।
  2. क्या आपका बच्चा अलग-अलग उंगलियां हिला सकता है? काले नोटों पर हॉट क्रॉस बन्स बजाएं और अपने बच्चे को एक-एक करके अपनी उंगलियों को हिलाने का अभ्यास कराएं। यह एक साथ करना मजेदार है! इसी तरह, अगर वे ऐसा करने में असमर्थ हैं तो वे औपचारिक शिक्षा के लिए बिल्कुल तैयार नहीं हैं।

संगीत में सच्ची रुचि और पियानो बजाना महत्वपूर्ण है। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा सीखे, लेकिन उनकी रुचि नहीं है, तो समय बीतने के साथ-साथ आपके लिए समस्याएँ हो सकती हैं। संक्षेप में, पियानो को ठीक से सीखना थोड़ा मैराथन है और दूरी को बनाए रखने के लिए उत्साह और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है।

चीजों को दिलचस्प रखना

बच्चों को टेलीविजन और कंप्यूटर गेम के माध्यम से भी निराश किया जाता है और ‘काम’ किए बिना मनोरंजन की उम्मीद की जाती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एक बच्चे का ध्यान अवधि उनकी उम्र प्लस ‘1’ मिनटों में है। इसलिए, चार साल के बच्चे के पास कुछ और करने की तलाश शुरू करने से पहले 5 मिनट का ध्यान अवधि होगी।

बहुत कम उम्र के छात्रों के साथ, पाठ तब तक होने चाहिए जब तक आप उनका ध्यान आकर्षित करते हैं। यह 5 मिनट जितना छोटा और शायद ही कभी 15 मिनट से अधिक लंबा हो सकता है। अभ्यास के साथ, और यदि पाठ दिलचस्प हैं, तो आप जल्द ही पाएंगे कि 30 मिनट का पाठ संभव है।

जब तक छात्र छह वर्ष से अधिक का नहीं हो जाता, तब तक स्वयं अभ्यास करना इच्छाधारी सोच हो सकता है। 6 साल से कम उम्र के बच्चों में भी सीमित अल्पकालिक स्मृति होती है। जबकि एक वयस्क शॉर्ट-टर्म मेमोरी में 7-9 आइटम स्टोर कर सकता है, एक बच्चा केवल 2-3 स्टोर कर सकता है। सावधान रहें कि बच्चे को ओवरलोड न करें क्योंकि यह उल्टा पड़ सकता है और निराशा पैदा कर सकता है।

11 things to do before your child begins piano lessons

  • अपने बच्चे के अभ्यास/खेलने के लिए हमारे घर में एक पियानो प्राप्त करें
  • एक आरामदायक मल प्रदान करें
  • पियानो पर एक साथ खेलें (ऊपर देखें)
  • एक साथ संगीत सुनें
  • एक साथ नाचें
  • Dance together
  • YouTube पर लाइव पियानो परफ़ॉर्मेंस और परफ़ॉर्मेंस देखें
  • ताल और ताली का खेल खेलें
  • सबसे महत्वपूर्ण, स्थापित (मध्यम) अपेक्षाएं
  • क्यू कार्ड का उपयोग करके ए-जी और पीछे से वर्णमाला सीखें
  • एक महान शिक्षक खोजें

अनुशंसित लेख: आपके बच्चे के पियानो पाठ शुरू करने से पहले उपयोगी टिप्स

Helpful tips before your child begins piano lessons

पियानो के लिए मजेदार खेल

आपके बच्चे के लिए पियानो पर करने के लिए बहुत सी अलग-अलग चीजें हैं। आपके बच्चे की उम्र और अनुभव के आधार पर, यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो उपयोगी हो सकते हैं।

कहानी सुनाने और खेल के माध्यम से अपने बच्चे को पियानो के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। जब वे कुछ दिलचस्प खोजते हैं तो उनसे इसके बारे में बात करें और उस पर विस्तार करें। उदाहरण के लिए, चीजों के बारे में बात करें जैसे कि काले नोट दो और तीन के समूह में होते हैं और सफेद नोट दो, रे, एमआई, फा, सो, ला, ती, दो के लिए राग बनाते हैं।

प्रयोग परिचित होने और साधन के साथ एक व्यक्तिगत संबंध प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने बच्चे को बताएं कि चाबियों में प्रत्येक में एक अक्षर (नाम) होता है और वे परिवारों (अष्टक) में होते हैं। एक पियानो पर 88 चाबियां होती हैं और यह पहली बार में डराने वाला हो सकता है। उन्हें पहले एक परिवार (मध्य C के आसपास का सप्तक) के बारे में जानने दें।

विविधता कुंजी है

बच्चों को गिनती पसंद है! 1,2,3,4 के साथ एक मेट्रोनोम का अनुकरण करें और दोहराएं। यह लय का परिचय देता है। उदाहरण के लिए, वे भाग लेने के लिए ताली बजाना, ड्रमस्टिक या पियानो पर एक नोट का उपयोग कर सकते हैं।

5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पियानो से बहुत कुछ सीखा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, क्यू कार्ड का उपयोग कर संगीत वर्णमाला (आगे और पीछे) उपयोगी है। पियानो पर एक साथ बैठें और कहानी सुनाने की कोशिश करें। कुछ इस तरह, पापा भालू (कम नोट), मामा भालू (मध्य नोट) और बेबी भालू (उच्च नोट) मजेदार हो सकते हैं।

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपके बच्चे द्वारा पियानो को औपचारिक रूप से ‘सीखना’ शुरू करने से पहले बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है। गायन (पिच), नृत्य (समन्वय), ढोल (लय) और संगीत सुनना (रचना और कहानी सुनाना) सभी बहुत मूल्यवान हैं। पूर्वस्कूली संगीत कार्यक्रम भी हैं जो इन तकनीकों का उपयोग करते हैं।

आयु: लेख सीखने के लिए ऐप्स

एक बच्चे को किस उम्र में पियानो सबक शुरू करना चाहिए?

अधिकांश विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि अधिकांश युवा छात्रों के लिए छह से आठ वर्ष की आयु सबसे अच्छी होती है। इस स्तर पर, उनके पास पहले से ही प्री-स्कूल और किंडरगार्टन है और उन्हें वयस्कों द्वारा पढ़ाया जाता है। महत्वपूर्ण रूप से, उनके हाथ और आंख का समन्वय विकसित हो गया है और बुनियादी सिद्धांत को समझने की उनकी क्षमता उत्कृष्ट है।

छह साल से कम उम्र के अधिकांश बच्चों के लिए संगीत पढ़ना मुश्किल है। पढ़ने के अन्य रूपों के साथ अभ्यास करने से पहले सावधान रहें कि बच्चे को सीखने के अंकन के साथ जटिल और निराश न करें।

युवा छात्रों के लिए, रॉट (स्मृति) द्वारा सीखना उपयोगी हो सकता है। यह उन्हें उपलब्धि की भावना देता है और उनकी निपुणता और शारीरिक कौशल में सुधार करता है।

आपके बच्चे को सबक लेने से क्या मिलेगा?

दिलचस्प बात यह है कि औपचारिक पाठ लेने से आपके बच्चे को उनके विकास के कई क्षेत्रों में मदद मिलेगी। सबसे खास हैं:
शैक्षणिक कौशल: अध्ययन अभ्यास, फोकस, गणित, उनकी सोच और अभ्यास का अनुप्रयोग, स्मृति
शारीरिक कौशल: समन्वय और मोटर कौशल, (अंबी) निपुणता (बाएं और दाएं स्वतंत्रता)
सामाजिक कौशल: दूसरों के साथ और समूहों में खेलने के लिए दूसरे के समय और मात्रा पर विचार करने की आवश्यकता होती है। यह उन्नत सुनने के कौशल विकसित करता है।
आत्म-सम्मान: एक प्रतिभा और सार्वजनिक प्रदर्शन के विकास के माध्यम से आत्मविश्वास

पहले पाठ में क्या होता है?

पहला पियानो सबक थोड़ा डराने वाला लग सकता है लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है।

प्रारंभिक ध्यान आमतौर पर शिक्षक के साथ सहज होने पर होता है। शिक्षक छात्रों की खेलने की क्षमता का आकलन करेंगे और चर्चा करेंगे कि पाठ और अभ्यास कैसे काम करेंगे।

पहले पाठों में आमतौर पर पियानो का परिचय और भूमि की स्थिति को समझने के लिए घूमना शामिल होता है। स्वाभाविक रूप से, जिन पुस्तकों और संसाधनों की आवश्यकता होगी, उन पर भी चर्चा होगी।

नियमित अभ्यास के लाभ

कई छात्र नियमित अभ्यास के विचार को नापसंद करते हैं। इसलिए, गतिविधियों का एक अच्छा मिश्रण चीजों को दिलचस्प बनाए रखने में मदद करता है।

इन सबसे ऊपर, अभ्यास गतिविधियों को सही क्रम में क्रमबद्ध करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, जो चीजें अधिक मस्तिष्क शक्ति लेती हैं उन्हें पाठ की शुरुआत (नया संगीत) में किया जाना चाहिए। तराजू जैसे अधिक परिचित अभ्यासों का अंत में अभ्यास किया जाना चाहिए।

नियमित अभ्यास से कई प्रमुख विकास क्षेत्रों में मदद मिलेगी।
इसमे शामिल है:

  • सहज दृष्टि-पठन
  • स्नायु स्मृति और समन्वय
  • खेलने के माध्यम से परिष्कृत स्वाद और भावनाएं

 


क्या मेरे बच्चे को हर दिन अभ्यास करने की ज़रूरत है?

अभ्यास से संबंधित दो महत्वपूर्ण बिंदु हैं। सबसे पहले, नियमित अभ्यास ही बेहतर होने का एकमात्र तरीका है। दूसरी बात यह है कि अभ्यास तभी फायदेमंद होता है जब छात्र लगे हो।

कुछ लचीलेपन के साथ इस तक पहुंचना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि छात्र अभ्यास के समय का विरोध कर रहा है या शॉर्टकट ले रहा है, तो अभ्यास की सामग्री की समीक्षा की जानी चाहिए।

कुछ विविधता जोड़ना हमेशा संभव होता है। उदाहरण के लिए, बच्चे से बात करें और पता करें कि अभ्यास के कौन से हिस्से सबसे सुखद हैं। यह ध्यान देने योग्य है, यदि बच्चे जो कर रहे हैं उसका आनंद नहीं ले रहे हैं, तो एक बच्चे को जानकारी बनाए रखने और अपने खेल कौशल में सुधार करने में कठिनाई होगी।

बच्चे के साथ माता-पिता की भागीदारी बहुत मददगार होती है, खासकर जब वे छोटे होते हैं। अभ्यास को एक सुखद आदत बनाना आदर्श है। इन सबसे ऊपर, अभ्यास की लंबाई बच्चे की रुचि, लक्ष्य और ध्यान अवधि से मेल खाना चाहिए।

भाग चार – एक उपकरण सीखने के लाभ

जैसा कि प्लेटो ने प्रसिद्ध रूप से कहा था, “संगीत ब्रह्मांड को आत्मा देता है, मन को पंख देता है, कल्पना को उड़ान देता है और हर चीज को जीवन देता है।” यह दुख की बात है कि प्लेटो को कभी पियानो बजाने का मौका नहीं मिला!

जैसे ही कोई छात्र पियानो बजाने में अधिक कुशल होता है, उन्हें प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे उन्हें लक्ष्य निर्धारित करने और अपने कौशल का प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।

गायन और प्रदर्शन के अवसर

प्रदर्शन करना आपके बच्चे के लिए कड़ी मेहनत के लाभों को समझने का एक शानदार तरीका है। इन सबसे ऊपर, काम करने के लिए कुछ रोमांचक है और उनके संगीत विकास को तेज करता है।

सार्वजनिक प्रदर्शन का एक सकारात्मक पहलू नियमित रूप से नसों पर काबू पाना है। यह जीवन में बाद में व्यक्तिगत स्तर पर अमूल्य है। इसके अलावा, गायन और प्रदर्शन मील के पत्थर के रूप में कार्य करते हैं और प्राप्त की गई प्रगति को पहचानना आसान बनाते हैं।

पियानो बजाना सीखने के 14 फायदे

पियानो बजाना सीखने के मान्यता प्राप्त लाभों में शामिल हैं:

  • बेहतर मस्तिष्क क्षमता और संज्ञानात्मक कौशल
  • बेहतर लघु और दीर्घकालिक स्मृति कार्य
  • बेहतर सुनने और सुनने के कौशल
  • गणित की बढ़ी समझ
  • त्वरित भाषा कौशल
  • बेहतर पढ़ने की समझ
  • उत्तेजित रचनात्मकता
  • बेहतर समय प्रबंधन और संगठन
  • बेहतर एकाग्रता, अनुशासन और धैर्य
  • बेहतर हाथ से आँख समन्वय
  • बेहतर लय और समन्वय
  • बेहतर आत्मसम्मान
  • सांस्कृतिक ज्ञान में वृद्धि
  • बेहतर सामाजिक कौशल

अनुशंसित लेख: अपने बच्चे को गायन और प्रदर्शन के लिए तैयार करना

 

निष्कर्ष

एक बच्चे के रूप में एक वाद्य यंत्र बजाना सीखना एक महान अनुभव और एक आजीवन यात्रा है जिसे कई लोग कभी यात्रा नहीं करेंगे। मैं भाग्यशाली था कि मैं अपने पियानो बजाने के साथ बड़ा हुआ। वर्षों से विकसित हुए रिश्ते का मेरे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा है। मुझे युवा पियानोवादकों को अपनी यात्रा शुरू करते हुए देखना अच्छा लगता है और मुझे वही अवसर देने के लिए अपने माता-पिता को धन्यवाद देता हूं।

Related Posts