बॉस कटाना ऐम्प शृंखला – अपना हथियार चुने!

Boss Amp

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि Boss Katana Amps की रेंज कितनी प्रचलित है – इसका सबूत पूरे इंटरनेट पर है और दुनिया भर के यूज़र्ज़ के हाथों मैं दिखाई दे रहे है, क्योंकि 2016 में Katana ने कदम रखते ही, Amp की दुनिया में जैसे तूफान सा आ गया।

आप जो तय करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं वह है – कौनसा Katana आपके लिए सही होगा?

और इसका उत्तर न जानने में कोई शर्म की बात नहीं है। जैसे हमने पहला कहा, अपनी अपार लोकप्रियता के कारण और Katana Amps के परिवार की तेजी से विकास के कारण सात विशेष माडल्ज़ (जिसमें एक एक्सटेंशन स्पीकर भी शामिल हैं!) का निर्माण हुआ हैं।

तो आज, यह आर्टिकल मैं Boss Katana Amp रेंज के बारे में बात करेगा। हम देखेंगे कि हर कोई आपकी छोटी-छोटी जरूरतों के लिए किस तरह से छोटेसे Katana-मिनी से लेकर ऑल-न्यू Katana आर्टिस्ट जैसे फ्लैगशिप कॉम्बो का किस तरह से इस्तेमाल कर सकता है।

और आपकी सुविधा के लिए, आर्टिकल के अंत में, एक आसान तालिका/सूची है, जो पूरी रेंज की प्रमुख विशेषताओं की एक-दूसरे से तुलना करती है। तो जाओ और सीधे इसे छोड़ दो, सूची को पढ़ो – लेकिन वापस आओ और एक बार पूरे आर्टिकल को पढ़ो/सुनो।

रोलैंड कॉर्पोरेशन ऑस्ट्रेलिया के लिए एड लिम द्वारा योगदान दिया गया

कटाना-मिनी (KATANA-MINI)

नाम में सब कुछ है! यह परिवार का बच्चा है – छोटे, सुपर पोर्टेबल और बैटरी पर चलता है। आपको 3 amp मोड (क्लीन, क्रंच, ब्राउन) और एक टेप-स्टाइल की डिले उपलब्ध है। सब कुछ जो आपको प्रैक्टिस या वार्म-अप amp मैं चाहिए। इसमें एक कस्टम-मेक 4-इंच का स्पीकर है जो अपने साइज़ से कई अधिक शक्तिशाली लगता है – यक़ीन ना हो तो यह विडीओ देखिए। 

इसे ख़रीदे: यदि आपको कहीं भी, कभी भी, किसी भी स्थान पर शोर मचाना हैं।

कटाना – एर (KATANA-AIR)

Boss Katana Amp रेंज में सबसे रोमांचक नए प्रोडक्ट रिलीज में से एक! हाल ही में Winter NAMM 2018 में घोषित, KATANA-AIR दुनिया का पहला सही मायने में वायरलेस amp है। तो  इसका क्या मतलब है?

  • एक नव विकसित कस्टम वायरलेस ट्रांसमीटर का मतलब है कि गिटार और Amp के बीच कोई पेचीदा केबल नहीं।
  • अपने स्मार्टफोन या टैबलेट से पेच को ब्लूटूथ के माध्यम से Boss Tone Studio App के ज़रिए एडिट किया जाता है। और आप फोन के ब्लूटूथ से Katana Air मैं म्यूज़िक प्ले करके पर्फ़ॉर्म भी कर सकते हैं!
  • आख़री पोईंट, यह बैटरी पर भी चलता हैं सो प्रैक्टिस करने के लिए आसानी (हालांकि इसमें एक AC Adaptor भी शामिल है)।

यह ना भूले की आपको Katana Air मैं वही फुल्ल साइज़ Katana सिरीज़ के पावर्फूल Amps और effects का पैकिज उपलब्ध कराया गया हैं।

यदि आप पेचीदे केबल्ज़ से पेशन हो और अपने प्रैक्टिस के समय कोई परर्शनि नहीं चाहते तो इसे ख़रीद लीजिए!

कटाना -50, 100 and 100/212

इन 3 कॉम्बो को Katana परिवार का अपना सबसे छोटा उप-समूह माना जाता है। आखिरकार, यह अग्रणी Trio थे जिन्होंने Katana क्रांति की शुरुआत की! यह तीनो एक समान फ़ीचर सेट शेर करते हैं, सो आपके लिए यह तय करना बहुत आसान होगा कि इनमें से कौन सा Amp आपके लिए सबसे अच्छा काम करेगा।

कटाना-५० (KATANA-50)

Katana -50 Amp कटाना-कॉम्बोस की नींव है। यह सबसे बजट फ़्रेंड्ली है, लेकिन हेवी पर्फ़ॉर्मन्स की क्षमता रखता हैं! इसके अलावा, यह सबसे पोर्टेबल है, जो अपेक्षाकृत छोटे कॉम्बो बॉक्स में उपलब्ध है। ध पर्फ़ेक्ट प्रैक्टिस amp – Rabea से पूछें।

यदि आप Presence नाब की तलाश कर रहे हैं, तो चिंता न करें – आप amp के अन्दर  उपस्थिति Presence फ़ंक्शन तक पहुंचने के लिए Boss Tone Studio Editor App का उपयोग कर सकते हैं।

कटाना -१०० (KATANA-100)

T

अगला Amp 100w कॉम्बो है। स्पष्ट भारी वाटेंज के अलावा, यह थोड़ा बड़े स्पीकर बॉक्स है और इसमें एक मोटा चुंबक वाला स्पीकर होता है, जिसका अर्थ स्वाभाविक रूप से यह होता है कि यह पंच के साथ लाउड साउंड करेगा। आपको टोप पैनल पर FX लूप और Presence नाब  भी मिलता है। बॉस GA – FC Foot Controller के उपयोग से आप ४ प्रीसेट्स, ईफेक्ट्स को कंट्रोल, और FX लूप्स को ON / OFF स्विचिंग आसानी से कर सकते हैं। आप दो एक्स्प्रेशन पैडल भी जोड़ सकते हैं! यह वास्तव में लाइव पर्फ़ॉर्मन्स में amp के पेरामीटर्ज़ को कंट्रोल करने मैं सहूलियत देता है।

KATANA-100/212

बड़ा बॉक्स, एक से अधिक स्पीकर! बहुत सरल भाषा मैं – अगर आपको Katana 100 कॉम्बो से अधिक पंच की आवश्यकता है, तो Katana 212 ही आपकी रेक्वायअर्मेंट को पूरा कर सक़ता हैं। कहानी समाप्त!

KATANA-HEAD

Katana-Head में MIDI कंट्रोल के अतिरिक्त 100W कॉम्बोस की सभी फ़ीचर्ज़ शामिल हैं। इसे Katana 2 × 12 एक्सटेंशन कैबिनेट के साथ जोड़े, या आप अपने खुद के पसंदीदा कैबिनेट को जोड़े। चार १२ इंच स्पीकर वाले 4 × 12 ” कैबिनेट को जोड़े और फ़र्क़ महसूस कीजिए। अगले यूटूब विडीओ मैं 70 के दशक के मशहूर एम्प और उसी के कबिनेत को Katana-Head से जोड़ा गया हैं, कम्पैरिझन करा गया हैं। Katana-Head के ताक़त और क्षमता का अन्दाज़ इस विडीओ मैं देख सकते हैं।

घर पर प्रैक्टिस करने के लिए Katana-Head मैं 5 वॉट्स का बिल्ट-इन स्पीकर हैं। सो आप भारी भरकम 4 x 12” कैबिनेट को आप प्रैक्टिस रूम मैं छोड़ सकते हैं।

यदि आपके पास बेहतरीन कबिनेत हैं और / या यदि आपको अपने पर्फ़ॉर्मन्स के लिए MIDI कंट्रोल की आवश्यकता है तो इसे ज़रूर ख़रीदे

कटाना-आर्टिस्ट (KATANA-ARTIST)

महल का नया राजा! इसे सबसे अधिक ऑप्शंज़ वाले Katana के रूप में सोचें।

 

Katana-Head / Combos में पहले बताई गई हर फ़ीचर्ज़ के साथ इसमें कुछ नए फ़ीचर्ज़ भी शामिल हैं:

  • न्यू डिज़ाइन सेमी-ओपन बैक कैबिनेट। यह रफ़ एंड टफ़ है। इसकी बनावट, साइज़ और आयाम Katana 100W 212 Combo के समान हैं – और पर्फ़ॉर्मन्स मैं भी ज़ोरदार हैं।
  • कैबिनेट के अंदर एक BOSS Waza G12W स्पीकर है, जो सीधे शानदार WAZA एम्पलीफायर केबिनेट से लिया गया है और हाई पावर हैंड्लिंग कपैसिटी के साथ क्लासिक “ग्रीन” 60s / 70s स्पीकर डिजाइन पर आधारित है। BOSS की स्थिरता और गुणवत्ता भी शामिल हैं!
  • लाइन आउट एयर फ़ील फ़ंक्शंस के लिए डेडिकेटेड फ्रंट पैनल कंट्रोल (पहले केवल टोन स्टूडियो के माध्यम से उपलब्ध है)एम्प के फ्रंट पैनल मैं कैबिनेट रेज़ॉनन्स कंट्रोल स्विच हैं जिससे विंटेज / मॉडर्न / डीप कैबिनेट टाइप रेज़ॉनन्स की मॉडलिंग/नकल प्राप्त होती है।

इसे ख़रीदिए: यदि आपको Katana सिरीज़ का बेस्ट पर्फ़ॉर्मर चाहिए। कोई शक या कॉम्प्रॉमायज़ की गुंजाइश नहीं!

बॉस कटाना एएमपी रेंज – सारांश

BOSS KATANA AMP RANGE – IN SUMMARY

Click image to download PDF version.

Related Products

Related Posts