टॉप गिटारिस्ट Cube Amps का चयंन करते हैं।

प्रीमियम टोन के लिए प्रो-गिटारिस्ट की पसंद

Roland CUBE-GX Guitar Amplifiers.

लम्बे समय तक टिकने वाले और मज़बूत डिज़ाइन की बनावट मैं पेक किए गए वर्सटिल चुनिंदा मधुर टोंझ और ऑन-बोर्ड इफ़ेक्ट्स, Roland Cube Amp Series   प्रो-गिटारिस्ट, गिगिंग म्यूज़िशन, शोख़ियाँ गिटार प्लेअर और बीगिनर्ज़ का टॉप चोईस कॉम्पैक्ट ऐम्प्लिफ़ायअर रही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के कई जाने-माने गिटार प्लेअर्स भी Cube Amps पसंद करते हैं? यह सही हैं – जब कभी भी इन कलाकारों को घर मैं प्रैक्टिस के लिए अव्वल दर्जे का Amp साउंड चाहिए, बैक-स्टेज मैं वोर्म-उप के लिए Amp की ज़रूरत हो, छोटे मोटे क्लब मैं पर्फ़ॉर्मन्स हो या फिर सेशन रिकॉर्डिंग हो, इनका पहला चोईस Cube Amp ही होता हैं।

Roland CUBE Amp का ओवर्व्यू

Don Felder and the Micro CUBE Amp

सोलो आर्टिस्ट और ईगल्ज़ बैंड के भूतपूर्व गिटारिस्ट डॉन फ़ेल्डर अपने प्रैक्टिस, सोंग राइटिंग और लीड गिटार म्यूज़िक की रचना करने के लिए Micro Cube Amp का इस्तमाल करते हैं। हमने इन्हें नए Blues Cube Artist Amp के बरेमे बताया, जिसे सुनकर वो दंग रह गए। डॉन से बाते करते वक्त उन्होंने एक छोटिसि कहानी शेर करी जिसमें उन्होंने कहा की किस तरह से उनके पीछे सोलो आलबम रोड टू फ़रेवर मैं भरोसेमंद Micro Cube Amp ने विशेष स्थान हासिल किया हैं।

“’यू डोंट हैव मी’ गाने मैं गिटार सोलो की रचना मैं (होम) स्टूडीओ मैं कर रहा था”, डॉन कहते हैं। “ट्रैक के साथ गिटार प्ले करते मैंने एक सोलो बनाया जो वाक़ई मैं बड़ा ख़ूबसूरत लग रहा था। सामने फ़र्श पर Micro Cube था, मैंने अपना वोकल माइक को Amp के सामने सेट किया, और गिटार सोलो रेकर्ड कर लिया। साथ साथ मैंने हार्मनी भी रेकर्ड कर ली, और सभी ट्रैक को समेत कर एक स्क्रैच सोलो का रूप दिया, ये सोह कर की स्टूडीओ मैं जा कर फ़ाइनल रिकॉर्डिंग करूँगा। जब मैं स्टूडीओ पहुँचा और सबको गिटार सोलो सुनाया तो सभी ने यह पूछा ‘आप दोबारा क्यू रेकर्ड करना चाहते हो? यह ट्रैक वाक़ई मैं बधिया सुनाई दे रहा हैं। बहुत अच्छा टोन हैं’। मैंने कहा, ‘ना ना ना, हमें प्रॉपर Amps सेट करके दोबारा रिकॉर्डिंग करना होगा’। और हमने दोबारा कोशिश करी मगर हम वह यूनीक टोन बनाने मैं असफल रहे, आ बात नहीं बनी जो इस छोटे Cube Amp से मुमकिन था। आख़िर कार हमने उसी सोलो को ’यू डोंट हैव मी’ सोंग के फ़ाइनल रिकॉर्डिंग मैं अपना अपना लिया”।

Roland Micro CUBE GX का टोप पैनल.

Orianthi and the CUBE-80GX Amp

Orianthi on stage with the CUBE amp

Orianthi performing on stage with the Roland CUBE-80GX.

ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी Orianthi (ओरिंथी) ने Michael Jackson (माइकल जैक्सन) और Alice Cooper एलिस कूपर दोनों के साथ काम करते हुए हाल के वर्षों में गिटार की दुनिया में एक बड़ी हलचल पैदा की है। अपने तेझ तीखे गिटार चॉप्स (बिजली समान तेझ प्लेइंग तक्नीक) के साथ अन्य म्यूज़िशन को बैकिंग के अलावा, वह अपनी नवीनतम सोलो रिलीज  “हेवन इन द हेल” और एकल रचना “सेक्स ई बीझार” के साथ एक सम्मोहक गायक / गीतकार के रूप में उभरी, जिसमें Steven Tyler (स्टीवन टायलर) ने फ़ीचर किया है।

Orianthi got a hold of the CUBE-80GX shortly after its release in 2013, and it’s become a go-to rig for practice

2013 में रिलीज़ होने के कुछ ही समय बाद ओरियन्टी ने CUBE-80GX अपने गीयर में शामिल कर लिया, और यह प्रैक्टिस और स्थानीय क्लब पर्फ़ॉर्मन्स हाँ हिस्सा बन गया। “यह एक छोटा सा क्लब खेलने के लिए पर्याप्त है, इसलिए [यह न केवल अभ्यास के लिए है,” वह कहती हैं। “यह वास्तव में परियोजना है और इसकी बहुत गहराई है। वह जो मैं हमेशा एक amp में खोजता हूं – उसके लिए बहुत स्पष्टता और गहराई है। ऐसा लगता है कि इसमें ट्यूब हैं; यह स्पष्ट रूप से करता है और मैं वास्तव में इसे खोद रहा हूं। इसमें निर्मित सब कुछ होने के बावजूद, यह आपके साथ प्रभावों का एक समूह नहीं है। “छोटे क्लब मैं प्ले करने के लिए यह ऐम्प पर्याप्त हैं, सो यह केवल प्रैक्टिस के लिए नहीं बल्कि इसमें साउंड मैं डेप्थ हैं और इसका प्रोजेक्शन बहतेर हैं। यही तो मैं Amp मैं खोजती हूनम – क्लैरिटी और डेप्थ। Tube Amp के भाँति इसका साउंड हैं; यह वाला स्पष्ट रूप से साउंड करता हैं और मैं इसे और एक्सप्लोर करती हूँ। इसमें सारा कुछ उपलब्ध होने के कारण मैं इफ़ेक्ट्स बोर्ड कैरी नहीं करती”।

 

गिटारिस्ट भी CUBE-80GX की शानदार साउंड और वर्सटिलिटी की प्रशंसा करती है। ओरिंथी कहते हैं, “इलेक्ट्रिक गिटार के साथ हमारे लिए Amp का टोन ही सब कुछ हैं” एक amp का स्वर मेरे लिए बहुत कुछ है।” “जब आपके पास एक amp के माध्यम से जाने वाला एक अच्छा स्वर होता है, तो यह आपको बेहतर खेल देता है, और आप बस उस क्षेत्र में पहुंच सकते हैं। यह वह स्वर है जो आप अपने सिर में सुनते हैं, आप जानते हैं, और गिटार और एम्पलीफायर के बीच यह संबंध है, इसके लिए सभी प्रकार के मेष एक साथ हैं। [CUBE-80GX] ध्वनियों को मूल रूप से कुछ भी करने के लिए ढाल सकता है। “

ओरिंथी एंड हर क्युब एम्प

रैंडी रोहड्स, रूडी सरजो और विंटेज क्युब – 40

बेसिस्ट रूडी सारझो और लेजेंडेरी रैंडी रोहड्स का सम्पर्क और साथ बहुत पुराना हैं। उन्होंने शुरुआती समय मैं रैंडी रोहड्स के क्वाइयट राइयट बैंड के साथ पर्फ़ॉर्म किया, और फिर 1982 के अमेरिकी दौरे के दौरान प्रभावशाली गिटारिस्ट ओझी ओसबोर्न के असामयिक गुजरने तक उनके बैंड मैं पर्फ़ॉर्म करते रहे। रूडी के साथ हाल ही में एक इंटर्व्यू में, उन्होंने इस बारे में बात की कि कैसे रैंडी सबसे पहले CUBE एम्प में से एक, ऑरेंज CUBE-40 के साथ बैकस्टेज प्रैक्टिस करते थे।

“रैंडी उस amp की साउंड से प्यार करता था,” रूडी कहते है। “उनके पास जेबीएल या अल्टेक के स्पीकर थे – मैं हमेशा उनके मार्शल कैब में दोनों के बीच कन्फ़्यूज़्ड रहता था। वह जो चाहता था वह एक वास्तविक रियल क्लीन डिस्टोर्टेड टोन था। और [क्यूब  -40) का टोन क़रीब क़रीब मंच पर इस्तमाल होने वाले गियर के समान था।”

टूर के दौरान, रैंडी ने खुद को क्लासिकल गिटार प्लेइंग मैं तल्लीन कर लिया, और रूडी को अपना amp दे दिया। “क्लासिकल गिटार से उनका भारी लगाव हो गया” रूडी कहते हैं। “और मैं GR-33B [बेझ सिन्थ] ख़रीदा – मैं इसे सफ़र में लेजता, उसे सिख रहा था, समझने की कोशिश कर रहा था। सो रैंडी ने कहा ’तुम मेरा एम्प यूज़  करो, क्यूँकि मैं इसे यूज़ नहि करता’। कुछ सप्ताह बाद, रैंडी ने कहा ‘यू नो व्हाट? तुम इसे बॉस रख लो।‘ और मुझे याद हैं, ओझी हमारे ड्रेसिंग रूम मैं दौड़कर आते, जहां रंडी क्लासिकल गिटार के साथ प्रैक्टिस करता, मैं अपने बेझ सिन्थ पर नए टोन बनाने का प्रयत्न करता। और ओझी ज़ोर से चिल्लाकर कहते ‘कुछ रोचक एंड रोल प्ले करो यारों!’’’

रूडी के पास अभी भी CUBE amp है जो रेंडी ने उसे दिया था, और आप इसे नीचे वाले यूटूब लिंक वीडियो में देख सकते हैं।

रूडी सारझो, रैंडी रोड्ज़ और Roland Cube-40

बैक्स्टेज मैं Micro Cube GX के साथ Paul Sidoti (पॉल सिडोती)

Guitarist Paul Sidoti Plays the Micro CUBE Amp

 गिटारवादक पॉल सिदोटी प्रमुख संगीत कार्यक्रमों में बैकस्टेज वार्मअप amp के रूप में रोलैंड Micro Cube  GX का उपयोग करते हैं।

वर्तमान CUBE amps में से कई में i-CUBE लिंक की सुविधा है, जो amp के साथ iPhone, iPad या iPod  के टच ऑप्शन की सहूलियत प्रदान करता है। इनोवेटिव i-CUBE लिंक इंटरफ़ेस एक एकल केबल के माध्यम से iOS डिवाइस के साथ दो-तरफ़ा संचार प्रदान करता है, जिससे पलएरस को विभिन्न म्यूजिक सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन के साथ CUBE के शानदार टोंस का उपयोग करने मैं सहायता करता है। रोलैंड का CUBE जैम ऐप CUBE और i-CUBE लिंक के लिए एक सही साथी है, जो जैमिंग के लिए गीत प्लेबैक, रिकॉर्डिंग फ़ंक्शन और गाने की प्रैक्टिस करने और सीखने के लिए कई उपयोगी सुविधाएँ प्रदान करता है। और सबसे अच्छा बात यह हैं की यह मुफ़्त है!

नैशविले स्थित पॉल सिदोटी एक अनुभवी संगीतकार है, जिसने गैरी लुईस और प्लेबॉय बैंड के साथ बेसिस्ट के बतोर टूर किया और गिटारिस्ट / कीबोर्ड प्लेअर के रूप में द रास्पबेरीज़ बैंड से जुड़े रहे जिसके पसचात वह यूएसए के कंट्री एंड पोप म्यूज़िक के प्रसिध सितारे के संगत मैं आ गए। टूर मैं कॉम्पैक्ट टोन प्राप्त करने के लिए आ Micro Cube GX पर निर्भर रहते हैं। “इसक Amp ख़ासियत यह हैं की शो के पहले वॉर्म-अप करने के लिए बेस्ट प्रैक्टिस ऐम्प हैं।“ पॉल कहते हैं “यस सच मैं कूल हैं और सफ़र मैं बड़े काम की चीज़ हैं।

प्रैक्टिस और गिग प्रेपरेशन के लिए Ritchie Kotzen (रिची कोटझेन) और Nita Strauss (नीता स्ट्रॉस) Cube Jam App का इस्तमाल करते हैं।

CUBE Jam App for CUBE amps on Apple iPhone

Apple iPhone पर रोलैंड CUBE जैम ऐप।

वर्तमान CUBE amps में से कई में i-CUBE लिंक की सुविधा है, जो amp के साथ iPhone, iPad या iPod  के टच ऑप्शन की सहूलियत प्रदान करता है। इनोवेटिव i-CUBE लिंक इंटरफ़ेस एक एकल केबल के माध्यम से iOS डिवाइस के साथ दो-तरफ़ा संचार प्रदान करता है, जिससे पलएरस को विभिन्न म्यूजिक सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन के साथ CUBE के शानदार टोंस का उपयोग करने मैं सहायता करता है। रोलैंड का CUBE जैम ऐप CUBE और i-CUBE लिंक के लिए एक सही साथी है, जो जैमिंग के लिए गीत प्लेबैक, रिकॉर्डिंग फ़ंक्शन और गाने की प्रैक्टिस करने और सीखने के लिए कई उपयोगी सुविधाएँ प्रदान करता है। और सबसे अच्छा बात यह हैं की यह मुफ़्त है!

अनुभवी श्रेडर (गिटार प्लेइंग की एक टेक्नीक) रिची कोटझेन ने वाइनरी डॉग्स, एक पोवेरफूल ट्रीओ बैंड जिसमें बासिस्ट बिली शीहान और ड्रमर माइक पोर्टनॉय भी हैं, उनके साथ एक दौरे की तैयारी करते हुए Cube जैम के फ़ीचर्ज़ की खोज की। रिची कहते हैं “[CUBE जैम] गाने की किसिभी हिस्से तो चुन के उसकी लय को बिना स्केल/पिच को बदले धीमा कर सक़ता हैं, जिससे आपको प्रैक्टिस करने आसानी हो।“”ख़ास कर मुझ जैसे लोग जो रेकर्ड करने के बाद पार्ट को भूल जाते हैं और फिरसे पार्ट को सीखने की झहमत उठनी पड़ती हैं, वैसे लोगों के लिए यह डिवाइस पर्फ़ेक्ट हैं। पिकले लेटेस्ट रेकर्ड मैं मैंने क्या प्ले किया था वो सीखने के लिए यह डिवाइस काफ़ी हेल्प्फ़ुल है। यह एक नया प्रोडक्ट है, और मैं इसके साथ काम करने के लिए बहुत उत्साहित हूं।”

ऐलिस कूपर की गिटारिस्ट Micro  Cube  GX  यूज़र नीता स्ट्रॉस ने इस बारे में एक कहानी साझा बताई की कैसे Cube  जैम ऐप ने “उनकी समय पर मदद करी” जब उसने एक कलाकार के लिए जल्दबाजी में कुछ गिटार पार्ट सीखना था, जिसके लिए वह काम करती है। नीता ने कहा, “मुझे बहुत ही कम नोटिस पर दो गाने सीखने थे और मैं अपने स्टूडियो के रास्ते में कार में गाने सुन रही थी।” “जब मैं अपने स्टूडियो में गयी, तो मैंने अपने हेडफोन को अपने फोन में प्लग कर दिया, ताकि एक बार गाने सुनने की कोशिश की जा सके, और कुछ कॉर्ड और बारिकियाँ  भी थीं जो मैंने अपने कार ऑडीओ मैं नहि सुनाई दी। और फिर मुझे एहसास हुआ कि मेरे पास मेरे फोन पर Cube जैम ऐप था। मैंने गीत को ऐप में लोड किया, और मैंने इसे 70% तक धीमा कर दिया, और मैं उन सूक्ष्मताओं और बारीकियों को समझने में सक्षम थी  जो मैंने पहले नहीं सुनी। मैं ईमानदारी से कह सकता हूं कि अगर मेरे पास उस समय मेरे फोन पर यह ऐप नहीं होता तो मैं सही गिटार पार्ट और कॉर्ड्ज़ को समझने मैं नाकाम रहती। तो इसके लिए CUBE जैम का शुक्रिया!”

नीता स्ट्रॉस और उनका Micro Cube एम्प

अपना Cube Amp चुने!

अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट Micro Cube GX से लेकर अविश्वसनीय नए Blues Cube Artist और Stage माडल्ज़ तक, किसी भी शैली या उपयोग के लिए Cube  amp है। in.roland.com पर संपूर्ण लाइनअप देखें

Roland CUBE GX guitar amplifiers (clockwise from upper left): CUBE-40GXCUBE-80GXCUBE-20GXMicro CUBE GX in available colors.

Roland Blues Cube Artist and Blues Cube Stage guitar amplifiers.

Roland CUBE Street EX compact stereo PA amplifier.

Roland CUBE Lite guitar amp and CUBE Jam app running on an iPhone.

Related Posts

GT-1 Effects Processor
गिटार एंड पैडल्स

गिगिंग म्यूज़िशन के लिए Boss GT-1 के ४ प्रमुख बेनिफ़िट्स

GT-1 की ख़ासियत यह हैं की हाइ क्वालिटी प्रो-लेवल GT-100 प्रोसेसेर के पावरहाउस amp और effects की एनर्जी को बजेट फ़्रेंडली, आकर्षक पैकेज वाली डिज़ाइन का स्वरूप गिया गया हैं।

Read More »
गिटार एंड पैडल्स

Brett Kingman BOSS KATANA MkII Patch Collection 2

ब्रेट किंगमैन एक पेशेवर गिटार वादक हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई संगीत के कई आइकन के साथ दौरा किया

Read More »