ड्रम बजाना सीखें

कहते हैं ड्रमर्ज़  हाथ में स्टिक्स लेकर पैदा होते हैं। उनकी नसों के माध्यम से ताल पाठ्यक्रम। बच्चों के रूप में वे अपने पैरों को थपथपाते हैं और अपने खिलौनों को थपथपाते हैं। कुछ भी चुप या स्थिर सुरक्षित नहीं है।

खैर, यह बिल्कुल मेरी कहानी नहीं है …

मैं 43 साल का हूं और मैंने एक साल पहले ही ड्रम बजाना सीखना शुरू किया था। जब मैं छोटा था तब मैं एक वाद्य यंत्र बजाना चाहता था, लेकिन खेल और लड़कियां अधिक दिलचस्प लगती थीं। सच कहूं, तो वाद्ययंत्र बजाना सीखना कठिन परिश्रम जैसा लग रहा था।

यह सब तब शुरू हुआ जब मैं अपनी बेटी के लिए एक म्यूजिक स्टोर पर गिटार खरीद रहा था। कार्य काफी सरल था। दुकान जाओ, गिटार खरीदो, घर आओ। आम तौर पर जब मैं कुछ दुकानों (हार्डवेयर, खेल, कंप्यूटर, कैंपिंग) में जाता हूं तो मेरी पत्नी मेरा पीछा करना पसंद करती है, लेकिन ऐसा लगता है कि संगीत की दुकान ने कोई अलार्म नहीं लगाया।

वैसे भी, जब मैं स्टोर में गया तो वहां एक इलेक्ट्रॉनिक ड्रम किट लगा हुआ था। अपने आप में यह उल्लेखनीय नहीं है, यह एक संगीत की दुकान थी। किट के ऊपर एक चिन्ह था जिस पर लिखा था, ’15 मिनट में रॉक बीट बजाओ। गारंटी’।

मुझे याद है कि ड्रमस्टिक्स पकड़े हुए एक आदमी से पूछ रहा था कि क्या यह सच है। तभी अचानक, मैं किट पर हेडफोन लगा कर बैठा था, फंदे से टकरा रहा था। यह अद्भुत था! मेरे सामने मेरे हेडफ़ोन और किलर किट में एक शानदार गाना तेज़ था।

मुझे पता भी नहीं चला जब जल्द ही मैं अपनी एसयूवी के पीछे बक्से लोड कर रहा था (शुक्र है कि उनमें से एक गिटार था)। मैं एक ड्रमर था।

Recommended Article: Drumming is great for your health

परिवार के लिए मेरी किट का परिचय

जब मैं घर गया तो मैंने अपनी बेटी से गिटार और अपनी पत्नी से ड्रम किट छुपाया। मुझे एहसास हुआ कि मुझे किसी समय उसके साथ खबर साझा करनी होगी। मुझे कहानी पर काम करने के लिए बस समय चाहिए था।

हमारे पास एक डबल गैरेज है। उत्तम। मेरी पत्नी अपनी कार बाहर सड़क पर खड़ी कर सकती है और मैं किट लगा दूंगा जहां उसकी कार हुआ करती थी। नहीं, इसे नहीं बेच पाएंगे। हमारे पास हमारे किशोर बच्चों के लिए एक रम्पस कमरा है… अगर मैं वहां किट सेट करता हूं, तो वे इसे खेलना चाहेंगे । योजना अपने आप बनने लगी थी।

मैं अंदर चला गया और शांति से अपनी पत्नी से कहा कि मैंने परिवार को ड्रम किट खरीदा है। मैंने कहा, “बच्चे इसे पसंद करेंगे और मैं इसे खुद भी खेलने जा रहा हूं। तुम्हें पता है, काम के बाद फिट रहने और आराम करने के लिए। ”

उसने शोर के बारे में पूछा और मैंने उससे कहा, “यह एक इलेक्ट्रॉनिक किट है। आप इसे हेडफ़ोन का उपयोग करके खेलते हैं!”। वह थोड़ा घबराकर मुस्कुराई।

वैसे भी, यहाँ मुख्य बात यह है कि किट अब परिवार का हिस्सा थी।


मैं नीचे गया, इसे चल रही मशीन के बगल में स्थापित किया और इसे घर जैसा महसूस कराया। जिम का हिस्सा? प्रतिभाशाली।

मेरे पास फॉर्म है

कोई अच्छा कारण हो सकता है कि मुझे अकेले खरीदारी करने की अनुमति नहीं है… मेरे पास फॉर्म है। मेरे पास एक गैरेज है जो लगभग नए खेल के सामानों से भरा है और विभिन्न सामानों की कुछ अलमारियां हैं। ऐसा कोई तरीका नहीं था जिससे मैं ‘उन्हें’ अपने ड्रम किट को फिर से चलाने दे सकूं।

इसलिए मैं हर दिन थोड़ा सा खेलता था।

यह वास्तव में मेरे पसंदीदा गीतों के लिए तेज़ तेज़ था। पहले तो मैं दिन में लगभग 20 मिनट खेलता था, बस अपनी पत्नी को यह साबित करने के लिए कि यह कोई फ्लैश-इन-द-पैन खरीद नहीं थी। फिर, कुछ हफ्तों के बाद, मैंने खुद को अपने काम के डेस्क पर एक पेन से सब कुछ टैप करते हुए पाया कि यह कैसा लग रहा था। मेरे पास बग था।

ढोल बजाना आपको फिट रखता है!

सच कहूं तो मैं कभी भी नियमित व्यायाम के लिए नहीं रहा। मैं सर्फ करता हूं क्योंकि यह मजेदार है, इसलिए नहीं कि यह मुझे फिट रखता है। मैं ट्रेल बाइक की सवारी करता हूं क्योंकि वे कमाल की हैं और व्यायाम से उनका कोई लेना-देना नहीं है।

अब मैं ड्रम बजाना सीख रहा हूं। ढोल बजाना आश्चर्यजनक रूप से शारीरिक है। वे कहते हैं कि 30 मिनट के ड्रमिंग में लाइक्रा न पहनने के लाभ के साथ 20 km बाइक की सवारी के रूप में कई कैलोरी का उपयोग होता है। (मैंने अभी इसे बनाया है) मुझे बस इतना पता है कि १२ महीने ढोल बजाने के बाद मेरी पत्नी मुझे थोड़ा अलग देखती है। मैं इसमें ज्यादा पढ़ना नहीं चाहता।

ड्रम बजाने के भौतिक लाभों पर कुछ वास्तविक अध्ययन हुए हैं। कुछ लोग कहते हैं कि अगर आप बिना रुके 30 मिनट तक खेलते हैं तो यह एक महत्वपूर्ण कार्डियो कसरत है। दूसरों का कहना है कि यह गोल्फ के खेल से ज्यादा कसरत नहीं है। आप अपना मन बना सकते हैं।

भाग 2 - ड्रम बजाना सीखना

जब आप बड़े होते हैं तो ड्रम सीखने के कुछ फायदे होते हैं।

शुरुआत के लिए, आप:

  1. ड्रम बजा रहे हैं क्योंकि आप बजाना चाहते हैं।
  2. अपनी अपेक्षाओं का प्रबंधन कर सकते हैं (मज़ा, विश्राम, व्यायाम, ठेला)
    जानिए आप किस तरह का संगीत बजाना चाहते हैं
  3. चुन सकते हैं कि आप कैसे सीखते हैं (ऑनलाइन, शिक्षक आदि)
  4. जब आप चाहें तब खेल सकते हैं (विशेषकर डिजिटल ड्रम के साथ)

रुको

मुझे बस एहसास हुआ कि मैं ऐसे बोल रहा था जैसे मैं ड्रम बजा सकता हूं। असली ड्रमर की तुलना में मैं नहीं कर सकता।

क्या यह मुझे परेशान करता है? थोड़ा बहुत।

मैं स्वभाव से थोड़ा प्रतिस्पर्धी हूं। आमतौर पर, मैं जितना हो सके उतना अच्छा पाने की कोशिश करूंगा। मैं प्रयास के ढेर लगाऊंगा और फिर, मुझे नहीं पता, कुछ होता है। मुझे दिलचस्पी नहीं है। फोटोग्राफी, कयाकिंग और स्पेनिश दिमाग में आते हैं। मेरी पत्नी शादी और पालन-पोषण को सूची में जोड़ सकती है…

खैर, यह ड्रम बजाने से नहीं होने वाला था।

यदि आप ड्रम बजाने की सोच रहे हैं और आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, तो मैं ड्रम शिक्षक से बात करने की अत्यधिक अनुशंसा करता हूं।

वैसे भी, मैंने उपरोक्त सलाह को नजरअंदाज कर दिया और ऑनलाइन हो गया। मैंने ‘ड्रम सीखने का सबसे अच्छा तरीका’ खोजा। इसके बाद मैंने अगले कुछ घंटे ड्रमर जोक्स पर हंसते हुए और म्यूजिक वीडियो देखने में बिताए। मैं आसानी से विचलित हो जाता हूं और मुझे निश्चित रूप से मदद की जरूरत है।

इसलिए, मुझे एक ड्रम शिक्षक मिला और मैंने एक पाठ बुक किया।

सीखने की विधि 1 - एक शिक्षक प्राप्त करें

आप ऑनलाइन जानने के लिए आवश्यक लगभग सब कुछ ‘सीख’ सकते हैं लेकिन…

एक अच्छा ड्रम शिक्षक आपके खेलने का आकलन कर सकता है, सुधार करने के तरीके सुझा सकता है और आपको अपने आराम क्षेत्र से आगे बढ़ा सकता है।

मुझे अपनी उम्र में संगीत की शिक्षा लेने में थोड़ा लंगड़ा महसूस हुआ। मुझे यकीन नहीं था कि क्या उम्मीद की जाए।

ऐरन , मेरे शिक्षक 30 साल के आसपास एक अच्छा लड़का है। पहली बात उसने कही, “क्या तुम्हारी माँ तुम्हें लेने जा रही है जब हमारा काम हो जाएगा?”।

मैंने उसे तुरंत पसंद किया।

उन्होंने मुझसे अपेक्षित प्रश्न पूछे जैसे कि क्या मैंने पहले ड्रम बजाया था और मैं सबक लेने से क्या चाहता था।

मैंने उससे कहा कि मैं हेडफोन के साथ अपने पसंदीदा गाने बजाना चाहता हूं और शायद किसी समय दोस्तों के साथ जाम। मैं भी कुछ ऐसा करना चाहता था जो शारीरिक और रचनात्मक दोनों हो। ड्रम बजाना एक अच्छा फिट लगता है!

मेरे पहले पाठ से चार तथ्य

1) “सीधे बैठो”:
ड्रम बजाने के दौरान खराब मुद्रा होने से बाद में पीठ की समस्या हो सकती है।

2) “ड्रमस्टिक्स को सही तरीके से पकड़ें”:
पकड़ लें! यदि आप अपनी लाठी को गलत तरीके से पकड़ते हैं, तो यह आपकी प्रगति को धीमा कर देगा। मैंने शुरुआत की जिसे मैचेड ग्रिप कहा जाता है।

3) “ड्रमस्टिक्स को आपके हाथों का विस्तार बनने की जरूरत है। उन्हें इधर-उधर ले जाओ! ”
हाँ, मेरी स्टिक्स के साथ घर के चारों ओर घूमने का लाइसेंस और सब कुछ थोड़ा सा टैप (जाहिरा तौर पर काफी कष्टप्रद)।

4) “दैनिक अभ्यास के लिए रेडियो से गानों की लय को टैप करने का प्रयास करें। समय को सरल और ठोस रखें।”
मेरा स्टीयरिंग व्हील अब मेरा अभ्यास किट बन गया है। मैं वास्तव में काम से आने-जाने के लिए गाड़ी चलाने के लिए उत्सुक हूं ताकि मैं अपने ‘चॉप’ को ठीक कर सकूं!

अब लगभग 12 महीनों से मैंने हर दो सप्ताह में एक पाठ पढ़ा है। मैं क्या गलत कर रहा हूं और सुधार करने के तरीकों के बारे में कुछ सुझाव प्राप्त करना और पकड़ना बहुत अच्छा है।

सीखने की विधि 2 - ऑनलाइन ट्यूटोरियल

मुझे इंटरनेट से प्यार है! सभी स्तरों के ड्रमर के लिए ऑनलाइन वीडियो और ट्यूटोरियल हैं।

यहां कुछ ऐसे हैं जो मुझे सुझाए गए थे:

मेलोडिक्स – फ्री और सब्सक्रिप्शन – शायद मेरा पसंदीदा।

इंटरफ़ेस का उपयोग करना आसान है और बहुत सारी ‘शैलियों’ के साथ आता है। यह आपको       स्कोर करके सीखने को सरल बनाता है और फिर जब आप भटक जाते हैं तो आपको दंडित करते हैं … यहां तक ​​​​कि मुफ्त संस्करण भी आपको एक साल के लिए ढेर करना सिखाएगा!

विशेष रूप से अच्छा है यदि आपके पास रोलैंड इलेक्ट्रॉनिक किट है।

            Link: https://melodics.com/landing/partners/roland/vdrums

  1. यूडेमी – शुरुआती पाठ्यक्रम की लागत लगभग $20 है और यह बहुत ही महत्वपूर्ण है
    10 घंटे से अधिक का वीडियो निर्देश शामिल है और एक शुरुआत के रूप में आपको जो कुछ भी जानने की आवश्यकता है उसे शामिल करता है। यहाँ एक लिंक है:

    Link: https://www.udemy.com/learndrums/

  2. 180 ड्रम – ढेर सारे मुफ्त वीडियो! भुगतान योजना लगभग $15/माह है।
    कुल मिलाकर 500 से अधिक वीडियो ट्यूटोरियल हैं जो आपको वह सब कुछ सिखाएंगे जो आपको जानना चाहिए। शानदार प्रशिक्षकों के साथ बढ़िया व्यायाम और सलाह.

    Link: https://180drums.com/

  1. ड्रमियो – फिर से ढेर सारी मुफ्त सामग्री और ढेर सारे प्रेरणादायक वीडियो!
    रुडिमेंट्स पर 40 मुफ्त वीडियो के साथ एक पूरा खंड है। मुझे यह भी बहुत पसंद है!

            Link: https://www.drumeo.com/

सीखने की विधि 3 - मूल बातें अभ्यास करें

अशिष्टता एक गंदा शब्द नहीं है

मेरा ड्रम बजाने वाला शिक्षक रूढ़ियों पर बड़ा है! उन्होंने मुझे शुरू से ही पैड पर प्रैक्टिस करवाते रहे।

वह हमेशा कह रहा है:

“रूडिमेंट आपके द्वारा खेली जाने वाली हर चीज़ के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स हैं।”

मैं हर दिन उनका थोड़ा अभ्यास करता हूं और इससे मेरे खेलने पर बहुत फर्क पड़ता है।

मुझे ईमानदार रखने के लिए एक शिक्षक का होना अच्छा है!

‘स्टिक्स और पैड के साथ अभ्यास का समय समन्वय और शब्दावली के निर्माण के लिए है, किट पर बजाना संगीत बनाने का समय है’

एक बार ऐरन ने मुझे अपनी पकड़ में खींच लिया जब मैंने उसे दिखाया कि मैं क्या अभ्यास कर रहा था। उन्होंने मुझसे कहा कि एक चिकनी उछाल की अनुमति देने के लिए लाठी को ढीला करें। आप इसे एक वीडियो से नहीं प्राप्त कर सकते हैं!

यहां एक ऑनलाइन संसाधन है जो मूल सिद्धांतों के साथ आरंभ करने में आपकी सहायता करेगा:

Link: https://www.40drumrudiments.com/

सीखने का तरीका 4 - हेडफोन लगाएं

सोचा कि आखिरी के लिए सर्वश्रेष्ठ छोड़ दूं। इसलिए मैंने ड्रम बजाना शुरू कर दिया!

ढोल बजाने से एक खुजली तृप्त हो जाती है जो मुझे नहीं पता था कि मेरे पास है। एक ‘परिवर्तन’ तब होता है जब मैं हेडफ़ोन में अपना पसंदीदा गीत क्रैंक करता हूं और मेरे हाथों में ड्रमस्टिक होता है। यह नृत्य से परे है। जब आप नशे में हों तो यह एयर गिटार बजाने से भी बेहतर है।

कुछ मौलिक प्रकाशित हो चुकी है।. मैंने पढ़ा है, “जब आप एक बैग पर मुक्का मार रहे हैं तो यह ध्यान करने जैसा है” और मुझे मिल गया। आपका मन संगीत में गहरा है, जबकि आपका शरीर एक धड़कन को तेज़ कर रहा है। यह सबसे मजेदार है जो आप बैठ सकते हैं!

तकनीक बनाने और आपको फिट रखने के लिए प्लेलिस्ट!

मैं समझता हूं कि अभ्यास करने के लिए प्लेलिस्ट बनाना एक निजी बात है। वैसे भी, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो हारून ने मुझे आपको आरंभ करने के लिए दिए थे।

सीधे आगे के क्लासिक गाने: सहनशक्ति के लिए बढ़िया, अपनी आंतरिक घड़ी, सहनशक्ति, समय का निर्माण और किसी भी गति पर स्थिरता और स्थिरता में सही मुद्रा के महत्व को सिखाना।

  1. Queen ‘We will rock you’
  2. AC/DC-‘Back in black’
  3. Led Zeppelin-‘Immigrant Song’
  4. The Police-‘Every Breath You Take’
  5. Michael Jackson-‘Billie Jean’
  6. Split Enz-‘Message to my Girl’
  7. Australian Crawl-‘Reckless’
  8. Phil Collins-‘In The Air Tonight’
  9. Kings Of Leon-‘Sex on fire’
  10. The Cure-‘A Forest’

और यहाँ कुछ अगले स्तर की चुनौतियाँ हैं जो उन्होंने मुझे स्टिक तकनीक, अजीब समय खेलने, महसूस करने और समन्वय के लिए दीं।

  1. Porcupine Tree- ‘The Sound of Musak’-Odd time and playing over the bar line
  2. Fiona Apple-‘On The Bound’ – Beat displacement
  3. The Police – ‘Spirits in the material world’ – Conventional rock beat vs. reggae style kick and snare placement
  4. The Beatles – ‘I want you (She’s so heavy)’ – Feel and timing changes from straight to swing
  5. Meshuggah – ‘Bleed’ – Repetitive and high-speed double kick drum playing with constant 1/4 note pulse on china cymbal
  6. Led Zeppelin – Black dog’ – Feel, playing over the bar line and rhythmic counterpoint
  7. Toto – ‘Rosanna’ – Shuffle beat, stick control development, use of ghost notes to create forward motion
  8. ZZ Top – ‘La Grange’ – Fast shuffle beat with stops and fills
  9. Rush – ‘YYZ’ – Stops, challenges memory development
  10. Stevie Ray Vaughan – ‘Cold Shot’ – Medium paced shuffle, great for finger strengthening and feel

भाग 3 - एक ड्रम किट ख़रीदना

कई लोगों के दिमाग में मैं इस बारे में गलत तरीके से गया। मैंने अपनी किट को प्रेरित पागलपन के क्षण में खरीदा, बिना यह समझे कि मैं क्या कर रहा था।

अपनी किट खरीदने के बाद से, मैंने पाया है कि इलेक्ट्रॉनिक किट पर खेलना सीखने के कुछ वास्तविक फायदे हैं।

यहाँ कुछ हैं:

  1. आप हेडफ़ोन के साथ चुपचाप अभ्यास कर सकते हैं और परिवार और पड़ोसियों को परेशान नहीं कर सकते
    वे तो कमाल के हैं।
  2. किट धुन में है और यह हेडफ़ोन में बहुत बड़ा लगता है।
  3. आप जो भी खेल रहे हैं उसके अनुरूप अलग-अलग किट ध्वनियां हैं।
  4. उन्होंने मेट्रोनोम जैसे उपकरणों का निर्माण किया है और कुछ में वर्चुअल कोच भी हैं।
  5. प्रगति की जांच करने के लिए आप आसानी से अपना प्रदर्शन रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  6. लाइन इनपुट और दोहरे हेडफ़ोन का उपयोग करके किसी मित्र (या बेटी) के साथ चुपचाप जाम करें
  7. इलेक्ट्रॉनिक किट पोर्टेबल हैं (यदि आपको घर छोड़ने के लिए कहा जाए तो काम आ सकता है)

नकारात्मक पक्ष पर, कुछ ढोलकिया कहते हैं:

  1. ड्रम हेड्स में एक गतिशील अंतर होता है जो आपके खेलने के तरीके को प्रभावित करेगा
  2. ध्वनिक किट में अधिक ध्वनि भिन्नता होती है

मुझे यकीन है कि और भी चीजें हैं, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक ड्रम ने मुझे ‘शांत’ और ‘कमाल’ कर दिया। अगर मेरी पत्नी को मेरे द्वारा ध्वनिक किट पर खेलना सीखने के कारण कष्ट सहना पड़े, तब भी मेरी शादी करने का कोई तरीका नहीं है।

Recommended Article: Should I Learn on an Electronic or Acoustic Drum Kit?

Recommended Article: Beginners Guide to Buying a Drum Kit

अंतिम शब्द

एक साल तक खेलने के बाद, मैं कहूंगा कि ड्रम बजाना सीखना एक चुनौती रही है जिसका मैंने वास्तव में आनंद लिया है। मुझे काम के बाद हेडफोन लगाना और कुछ भाप देना पसंद है। किसी तरह, मुझे लगता है कि इससे मेरे साथ रहना आसान हो गया है!

यदि आप बड़े हैं और ड्रम बजाने के बारे में सोच रहे हैं, तो मेरी सलाह है कि इसके लिए जाएं। हम सभी में एक ढोलकिया है जो मुक्त होने के योग्य है! हाल ही में, मैं एक गिटारवादक दोस्त के साथ जाम कर रहा हूं और इसने चीजों को एक पायदान ऊपर ले लिया है।

और वैसे, मेरे दोस्त कुछ बियर के बाद एक त्वरित हिट करने का मौका कभी नहीं चूकते! सोचने के लिए, मैं उनकी तरह चूसता था!

Related Posts

ड्रम & परकशन

बच्चों कि सेहत के लिए ड्रम बजाने के फायदे

ड्रम बजाने से न केवल स्वास्थ्य में सुधार होगा बल्कि आपके बच्चे में आत्मविश्वास भी विकसित होगा I आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए ड्रम बजाने के लाभ

Read More »