क्या मैं बेझ पर गिटार पेडल का उपयोग कर सकता हूं?

जब पेडल ईफेक्ट्स की बात आती है, तो यह कोई रहस्य नहीं है कि यह गिटारवादक की दुनिया है। जबकि पिछले कुछ वर्षों में बेझ पेडल ईफेक्ट्स में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, अधिकांश स्टॉम्पबॉक्स गिटार-केंद्रित प्रतीत होते हैं। तो, जैसा कि कोई बेझ प्लेअर (युक्तिपूर्वक) पूछ सकता है, क्या मैं अपने बेझ के साथ गिटार के लिए डिज़ाइन किए गए पैडल का उपयोग कर सकता हूं?

बेशक अच्छी खबर है, हाँ! बिल्कुल! संगीत के साथ कोई नियम नहीं हैं। लेकिन, काम के लिए सर्वोत्तम ईफेक्ट्स का चयन करना महत्वपूर्ण है।

बॉस दशकों से बेझ के विशिष्ट पैडल बना रहा है। क्रिस्प और पावरफुल ओवरड्राइव से लेकर आजमाए हुए और तसदीक़ लिमिटर, कम्प्रेसर्ज़ और ई॰क्यू॰, प्रचुर कोरस और डायनेमिक बेझ सिंथ तक, जब ईफेक्ट्स की बात आती है तो बॉस के दिमाग में हमेशा बेझ प्लेयर्स होते हैं।

बॉस के बेझ ईफेक्ट्स पैडल की रेंज यहां देखें

हालाँकि, “इन-बीच” प्रकार के पेडल ईफेक्ट्स भी हैं। ये वे पैडल हैं जिनका उपयोग बेझ प्लेअर और गिटार प्लेअर दोनों कर सकते हैं। ये ऐसे पैडल हैं, जो हालांकि गिटार के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, सुखद संजोग बेझ गिटार पर उल्लेखनीय रूप से अच्छा काम करते हैं

ध्यान रखें कि बेझ केवल “बेझ” नहीं है। यह एक बेझ गिटार है! इसका मतलब है कि आप किसी भी तरह से केवल बेझ पैडल का उपयोग करने तक सीमित नहीं हैं। एक म्यूज़िशन होने की खूबी यह हैं की क्रीएट, एक्षपिरेमेंट (प्रयोग) और दाइरे से बाहर सोचने की क्षमता है। नई चीज़ें आज़माने से आपका संगीत ताज़ा और रोमांचक बना रहता है।

आपके पसंदीदा बेझ-विशिष्ट पेडल हमेशा तैयार रहेंगे जब आपको उनकी आवश्यकता होगी, लेकिन आपके सिग्नल चैन में कुछ असामान्य लाना, जैसे पेडल जिसे आपने पहले कभी कन्सिडर नहीं किया होगा, बिल्कुल शानदार परिणाम दे सकता है।

इस आर्टीकल में, हम कुछ बॉस पेडल ईफेक्ट्स को देखेंगे जो परंपरागत रूप से गिटार-केंद्रित रहे हैं और यह रेखांकित करते हैं कि आप बेझ गिटार के साथ उनका उपयोग कैसे और क्यों करेंगे।

पी-स्टाइल बेझ गिटार का उपयोग करते हुए सभी ऑडियो उदाहरण सीधे रिकॉर्ड किए गए थे। आप पहले क्लीन प्ले किए गए फ़्रेज़ को सुनेंगे, फिर वही फ़्रेज़ को जो ईफेक्ट्स से जुड़ा हुआ सुनेंगे।

रोलैंड ऑस्ट्रेलिया ब्लॉग के लिए बायरन स्ट्रक द्वारा योगदान दिया गया

टाइम और स्पेस

जब बेझ गिटार की बात आती है तो डिले और रीवर्ब सबसे आम ईफेक्ट्स नहीं होते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें आजमाना नहीं चाहिए! ज़रा सोचिए, रोजर वाटर्स के बेझ पर डिले किए बिना हमारे पास पिंक फ़्लॉइड क्लासिक वन ओफ़ धिझ डेज़ नहीं होता, इसलिए निश्चित रूप से आपके बोर्ड पर समय-आधारित इफ़ेक्ट्स पर विचार का कारण है।

बॉस की रीवर्ब और डिले पैडल की रेंज लेजेंडेरी हैं। क्रिस्प और सटीक डिजिटल डिले से, स्पॉट-ऑन एनालॉग टेप रेपलिकेशन, ईथरियल शिमरिंग टेक्स्चर और बहुत कुछ – निम्नलिखित में से कोई भी डिले आपको रिपीट के विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करेगी। ये DD-8, DD-3T, DM-2W और DD-500 हैं।

टाइम के साथी के रूप में स्पेस भी है। विशेष रूप से, रीवर्ब ! सूखी बेझ साउंड में रीवर्ब एक शानदार, जीवंत उपस्थिति जोड़ सकता है और क्लासिक 3-पीस स्टाइल रॉक कॉम्बो को थोड़ा मोटा भी कर सकता है। इन बॉस रीवर्ब पैडल को सुनें और जानें कि वे आपके बेझ को कैसे फ़ायदा पहुंचा सकते हैं। ये RV-6 और RV-500 हैं।

डिस्टॉर्शन

डिस्टॉर्शन पर! जबकि बॉस पहले से ही कुछ असाधारण बास डिस्टॉर्शन / ओवरड्राइव स्टॉम्पबॉक्स बनाते हैं, आप अपने बेझ गिटार टोन को डर्टी साउंड करने के लिए किसी भी तरह से सीमित नहीं हैं

पहली बार 1991 में पेश किया गया, MT-2 मेटल ज़ोन लंबे समय से बॉस बेस्टसेलर है। हालाँकि यह गिटार की दुनिया में ध्रुवीकरण कर सकता है (कुछ प्लेअर इसे पसंद करते हैं, अन्य … इतना नहीं!), यह निर्विवाद रूप से एक बेझ-अनुकूल पेडल है।

यदि आपने कभी अपने बेझ पर मेटल ज़ोन को आज़माने पर विचार नहीं किया है, तो यह निश्चित रूप से एक शॉट (प्रयास) के योग्य है। विशाल ई॰क्यू॰ और टेंप पर गैन एक विशाल विविधता के लिए अनुमति देता है। आप एक हल्के बूस्ट से बिल्कुल पागल, अति-शीर्ष डिस्टॉर्शन तक जा सकते हैं। वास्तव में, इसे कैनिबल कॉर्प्स और रिवेंज जैसे हेवी मेटल कलाकारों के पेडल बोर्ड पर देखा गया है, इसलिए अगली बार जब आप अपने बेझ के लिए कुछ शक्तिशाली चाहते हों, तो मेटल ज़ोन आज़माएं!

फिर से, गिटार पलएरस के लिए एक और ध्रुवीकरण पेडल जो बेझ के लिए काल्पनिक रूप से काम करता है। MD-2 मेगा डिस्टॉर्शन ठीक वैसा ही है जैसा कि यह कहता है – व्यापक ई॰क्यू॰ स्वीप और विशाल लेवल का बूस्ट देने के साथ-साथ भारी मात्रा में गैन।

मेटल प्लेयर्स के लिए डिज़ाइन किया गया, जो इसकी रिलीज़ के समय 7 और 8 स्ट्रिंग गिटार की विशाल लो-एंड साउंड के पक्षधर थे, यह बेझ पर MD-2 की शक्ति का रहस्य है। बॉटम नियंत्रण नाब आपको बेझ फ़्रीक्वेंसी की गड़गड़ाहट देता है जो एक व्यापक बैंड मिश्रण में बहुत अच्छा लगता है (और लगता है!) इसकी जांच – पड़ताल करें!

फ़िल्टर/डायनामिक्स

बेझ गिटार बजाना आमतौर पर फ़ंक से जुड़ा होता है। स्लैपिंग, पॉपिंग करना, वॉकिंग बेझ, स्मूध ग्रूव्ज़ … किसी को बस बूट्सी कोलिन्स, लैरी ग्राहम या 60, 70 के दशक और उसके बाद के अन्य दिग्गज फंक, जैज़, आर॰एन॰बी॰ और सोल बेझ पलएरस द्वारा कुछ भी सुनना होगा, यह सुनने के लिए कि कैसे फंकी इलेक्ट्रिक बेझ बजाना इतना बन प्रशंसा की व्यापक रूप से लायक़ बन गया हैं।

ऊपर वर्णित बेझ-विशिष्ट तकनीकों के अतिरिक्त, एक फ़िल्टर इफ़ेक्ट आपके स्वर के लिए चमत्कार कर सकता है। ऐसा इफ़ेक्ट AW-3 डायनेमिक वाह है।

ऑप्शनल इक्स्प्रेशन पेडल कंट्रोल के साथ बेझ और गिटार इनपुट से प्रस्तूत, AW-3 क्लासिक ऑटो और पेडल वाह इफ़ेक्ट्स के लिए सबका पसंदीदा है। अद्वितीय “ह्यूमनाइज़र” सुविधा बोली जाने वाली स्वर ध्वनियों (वोवेल्स) का अनुकरण करती है, और पिकिंग की सेन्सिटिविटी  सूक्ष्म रेस्पॉन्स के लिए पेडल के भीतर ही अजस्टबल है। अपने रिग में AW-3 लाएँ और आप फ़ंक पाएँ!

मॉजुलेशन

मॉजुलेशन का अर्थ है समय के साथ गति और परिवर्तन। गिटार और बेझ इफ़ेक्ट्स की दुनिया में, वह BF-3 फ्लेंजर की तरह कोरस, फेजर और फ्लैंगर्स है। 

गिटार और बेझ इन  दोनों के साथ एक और पेडल, BF-3 आपको समृद्ध, जेट-जैसे स्वूश, नाजुक स्वीप देता है और यहां तक ​​​​कि एक गेट मोड भी है, जो आपके बेझ साउंड को लयबद्ध पैटर्न में बदल देता है जो विविध इलेक्ट्रॉनिक संगीत शैलियों के लिए बहुत अच्छा है। .

जब हम लयबद्ध पैटर्न की बात कर रहे हैं, तो SL-20 स्लाइसर मैं पेर्क्यूसिव और चोप्ड ग्रूव्ज़ को  टैप करने का एक शानदार तरीका है। हार्मोनिक स्लाइसर सहित 50 ऑनबोर्ड स्लाइस पैटर्न युक्त, SL-20 आपके बेझ को एक स्पंदित ग्रूव मशीन में बदल देता है। पर्फ़ेक्ट रिध्मिक टाइमिंग के लिए MIDI क्लॉक से बाहरी (इक्स्टर्नल) गियर को सिंक कर सकते हैं।

और यदि आपको अधिक विविधता की आवश्यकता है, तो विशाल MD-500 मॉड्यूलेशन पेडल को चेक करे, जो आपके सभी फेजर, कोरस, रोटरी और अन्य आंदोलन-आधारित इफ़ेक्ट्स के लिए एक-स्टॉप शॉप है! गहरी एडिटिंग की कार्यक्षमता, बहुत उच्च गुणवत्ता वाली ऑडियो प्रोसेसिंग और MIDI नियंत्रण के साथ, MD-500 विविध मॉड्यूलेशन की आवश्यकताओं के लिए सही समाधान है।

पिच

जैसा कि हम जानते हैं, बास लो-एंड (लो फ़्रीक्वन्सी) पर पनपता है। लेकिन कभी-कभी, आप इससे और अधिक चाहते हैं… है ना? आक्टिव इफ़ेक्ट दर्ज करें। आपके बेझ शस्त्रागार में एक आक्टिव इफ़ेक्ट एक अच्छा उपकरण है। यह आपके द्वारा चलाए जाने वाले किसी भी नोट को दोहराएगा, सिवाय इसके कि यह एक ही समय में एक निचला सप्तक, या एक उच्च सप्तक या दोनों को सात मैं पेश करेगा!

OC-3 सुपर ऑक्टेव आपको कुछ ऑप्शंज़ (विकल्प) देता है। सबसे पहले, यह पॉलीफोनिक है। इसका मतलब है कि आप एकल नोटों के लिए विनियमित नहीं हैं। कॉर्ड्स का स्वागत है! आप एक मोटी साउंड के लिए अपने टोन में अतिरिक्त ड्राइव ला सकते हैं और इसमें क्लासिक BOSS OC-2 ऑक्टेव के लिए एक मोड भी शामिल है, एक पेडल जिसे हर जगह खिलाड़ियों द्वारा अत्यधिक माना जाता है

आप देखेंगे कि OC-3 में गिटार और बेझ इनपुट दोनों शामिल हैं, जिसका अर्थ है कि यह वास्तव में वर्सटिल (बहुमुखी) और मल्टी-वोईसड (बहु-आवाज़) वाला पेडल है। OC-3 (या उस मामले के लिए संगीत!) के साथ कोई नियम नहीं हैं, इसलिए गिटार इन और बेझ इन दोनों का प्रयास करें और देखें कि आपको कौन सा पसंद है!

जबकि हम आक्टिव और पिच इफ़ेक्ट्स पर चर्चा करने के सामान्य क्षेत्र में हैं, यह शायद बिना कहे बिना नहि चलेगा कि यदि आप बेझ (या गिटार) बजाते हैं, तो आपको ट्यूनर की आवश्यकता है।

TU-3 ट्यूनर दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला ट्यूनर पेडल है, और अच्छे कारण के लिए। +/- एक प्रतिशत तक सटीक और दोनों बास/गिटार मोड के साथ (यहां तक ​​कि 6 स्ट्रिंग बास भी शामिल हैं!) TU-3 मंच पर या स्टूडियो में आपका सबसे अच्छा साथी है। निश्चित रूप से यह एक ऐसा पेडल जिसे आप “महत्वपूर्ण” कह सकते हैं।

Related Products

BOSS Pedals

Related Posts