बॉस टॉक: द डेफिनिटिव बिगिनर्स गाइड टू लूपिंग

रोलैंड ऑस्ट्रेलिया ब्लॉग के लिए क्रिश्चियन मोरागा द्वारा योगदान दिया गया 

लाइव लूपिंग एक ऐसी तकनीक बन गई है जिसने लाइव पर्फ़ॉर्मन्स की कला को एक नए स्तर पर ले लिया है! कोई भी संगीतकार, बेडरूम प्रडूसर से लेकर गिटार गुणीजन तक, मंच पर लाइव लूप स्टेशन का उपयोग करके अपने म्यूज़िकल पार्ट, सोलो या ट्रैक में अपनी खुद की शैली जोड़ सकता है। स्टूडियो में उपयोग किए जाने पर लूपिंग एक पूरी तरह से नए गीत को भी प्रेरित कर सकता है!

लेकिन लूपिंग क्या है और आप इसे अपने पर्फ़ॉर्मन्स की सूची में कैसे जोड़ सकते हैं? चलिए प्रारम्भ करते हैं…

लूपिंग क्या होता हैं?

लूपिंग वह तकनीक है जो एक संगीतकार को रियल-टाइम (वास्तविक समय) में दोहराए जाने वाले लूप, या “फ़्रेज़ ” बनाने के लिए जो कुछ भी प्ले रहा है उसका एक स्निपेट रिकॉर्ड करने की फ़सिलिटी देता है। आप इस फरसे के साथ आगे क्या करते हैं, यह आप पर निर्भर है! इसे बैकिंग ट्रैक के रूप में, रिध्मिक/पेर्कससिवे इफ़ेक्ट के रूप में, साउंडस्केप के रूप में उपयोग करें … विकल्प असीमित हैं। लेकिन वहाँ ना रूके! लूपिंग की वास्तविक शक्ति “ओवरडबिंग” से आती है। यह पहले से रिकॉर्ड किए गए फ़्रेज़ पर रिकॉर्डिंग की प्रक्रिया है। यह उसी तरह है जैसे आप गाना रिकॉर्ड करते समय वोकल्स को ओवरडब करते हैं। ओवरडब जोड़ना आपके फ़्रेज़ को गहराई देता है और आपके लूपिंग को अगले स्तर पर ले जाता है। आप ड्रम लूप पर बेझ लाइन को ओवरडब कर सकते हैं – आपके सोलो के लिए तैयार! या आप एक घने, समृद्ध ट्रैक के लिए अलग-अलग हार्मनीज़ बजाकर / गाकर कई ओवरडब को एक साथ “स्टैक” कर सकते हैं।

आप लूपिंग शुरू करने के लिए तैयार हैं, है ना? ठीक है, अपनी पसंद के उपकरण और अपने लूप स्टेशन को बाहर निकालें। यहां आपको लूपिंग करने के लिए स्टेप-बाई-स्टेप (चरण-दर-चरण) मार्गदर्शिका दी गई है!

लूप कैसे करते हैं?

सबसे पहले – आइए लूप स्टेशन को कनेक्ट करें। लूप स्टेशन के इनपुट में अपने उपकरण से केबल जोड़े (इस उदाहरण के लिए हम गिटार का उपयोग करेंगे)। आउट्पुट आपके एम्प में जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने पेडल के लिए पावर है (बॉस पीएसए डीसी एडाप्टर या 9 वोल्ट बैटरी द्वारा) और हम लूप पर सेट हैं! अपना पहले फ़्रेज़ को लूप करना बहुत आसान है। नीचे दिया गया फ़्लोचार्ट आपको दिखाता है कि आप तीन आसान चरणों में BOSS RC-1 का उपयोग करके अपना पहला फ़्रेज़ कैसे बना सकते हैं! बड़ा करने के लिए छवि पर क्लिक करें।

रिकॉर्ड फ़ंक्शन को RED चमकती LED इंडिकेटर के साथ अंकित किया जाता हैं

(1) रिकॉर्ड

अपने लूप स्टेशन पर लूपिंग करने से पहले, चलिए एक प्रैक्टिस करते हैं!

पहला स्टेप यह सोचना है कि आप क्या लूप करना चाहते हैं। आइए G मेजर कॉर्ड के एक फ़ोर-काउंट बार से शुरू करें। एक ताल और गिनें: 1, 2, 3, 4 (बार एक)। 1, 2, 3, 4 (बार दो)। अब इस बार, आप फ़्रेज़ का स्टार्टिंग पोईंट बनाने के लिए एक बार दबाकर और फिर एंडिंग पोईंट के लिए बार दो पर रिकॉर्डिंग प्रारंभ करेंगे। लाल REC LED के जलने पर रिकॉर्डिंग का मार्किंग किया जाएगा। चलो शुरू करते हैं। बार एक के लिए फिर से वही लय बजाएँ और गिनें: 1, 2, 3, 4। जब आप बार दो के “1” पर पहुँच जाएँ, तो लूप स्टेशन पर एक बार पैर रखें। 2, 3, 4 गिनें और अगले “1” पर, एक बार फिर पेडल पर पैर रखें और अपना गिटार बजाना बंद कर दें। अब आप अपने जी मेजर कॉर्ड लूपिंग का एक फ़्रेज़ बार-बार सुनेंगे। बधाई हो, आपने अपना पहला लूप बना लिया है! आपका फ़्रेज़ अब ओवरडब मोड में चल रहा है। हमारे फरसे का विस्तार करने के लिए स्टेप 2 पर चलते हैं!

RED और GREEN LED के जलने से ओवर्डब मोड का संकेत मिलता है

(2) ओवरडब या प्लेबैक

जब आपने अपना पहला लूप बनाया, तो आपके लूप स्टेशन के फ़ुटस्विच के पहले प्रेस ने वाक्यांश के प्रारंभ बिंदु को चिह्नित किया। जब आप अंतिम बिंदु को चिह्नित करना चाहते हैं, तो आपके पास वास्तव में दो विकल्प होते हैं; आप रिकॉर्डिंग जारी रख सकते हैं या आप अपने वाक्यांश को वापस बजाते हुए सुन सकते हैं। आइए एक बार फिर फ़्लोचार्ट को देखें।

ओवर्डब मोड़

चलो रिकॉर्डिंग करते हैं। ओवर्डब मोड को एंगेज करने के लिए एंड-पोईंट (अंतिम बिंदु) को चिह्नित करना हैं, इसके लिए फ़ुटस्विच एक बार दबाए और लाल और हरे दोनों LED के जलने से संकेत मिल जाता है। यह मोड रिकॉर्डिंग करता रहता है, इसलिए आप जो कुछ भी बजाते हैं, वह मूल फ़्रेज़ के ऊपेर “ओवर द टॉप” रिकॉर्ड होते रहेगा। आइए इसे एक कोशिश दें! एक लूप बनाएं और ओवरडब मोड को एंगेज करें। G मेजर कॉर्ड का दूसरा वर्ज़न बजाना शुरू करें, फिर लूप स्टेशन प्ले होता रहे, आप बजाना बंद करें। अब आप दोनों भागों को एक दूसरे के ऊपर बजाते हुए सुन सकते हैं। यदि आप ओवरडबिंग समाप्त कर चुके हैं, तो फ़ुटस्विच को एक बार फिर से दबाएं। अब आप प्लेबैक मोड में हैं।

प्लेबैक मोड को GREEN  रंग की LED के जलने से दर्शाया जाता है

प्लेबैक मोड

आप फ़ुटस्विच एक बार दबाकर ओवर्डब और प्लेबैक मोड के बीच स्विचिंग कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप प्लेबैक मोड में रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं लेकिन आप रिकॉर्डेड फ़्रेज़ के ऊपर प्ले सकते हैं! यह आपके लूप्ड कॉर्ड्स पर एकल अभ्यास करने के लिए एकदम सही है। आप देख सकते हैं कि क्या आप प्लेबैक मोड में हैं यदि केवल ग्रीन “प्ले” LED  चालू है। स्टेप 1 में अंतिम बिंदु को चिह्नित करते समय आप फ़ुटस्विच को दो बार धीरे-धीरे दबाकर रिकॉर्ड मोड से सीधे प्लेबैक पर जा सकते हैं।

(3) स्टॉप

एक बार जब आप अपने फ़्रेज़ से खुश हो जाते हैं और आप अपने लूप को रोकना चाहते हैं, तो अपने लूप स्टेशन के फ़ुटस्विच को दो बार टेझी से / जल्दी से दबाएं। आप अपने फ़्रेज़ को वापस चलने से रोकने के लिए लूपिंग प्रक्रिया में किसी भी समय ऐसा कर सकते हैं और आप स्टेप 1 पर वापस आ सकते हैं।

बहुत बढ़िया! आप अभी-अभी एक लूपिंग अपरेंटिस बन गए हैं लेकिन आपने केवल लूपिंग सतह को खरोंच दिया है। प्रत्येक लूप स्टेशन (जैसे RC-1, RC-5, RC-10R, RC-300, RC-202, RC-500 और RC-505mkII) के साथ, ऑटो-स्टार्ट, रिदम ट्रैक, अंडू, रीडू, रिवर्स, जैसे अधिक लूपिंग फ़ंक्शन आते हैं। वन-शॉट… लूपिंग मास्टर बनने में आपकी मदद करने के लिए कई तरकीबें हैं।

निष्कर्ष के तौर पर

लूपिंग एक मजेदार और प्रेरक तकनीक है जिसे शुरू करना आसान है और काफी व्यसनी हो सकता है! एक इंस्ट्रुमेंट/वोकल के साथ, आप एक पूरे बैंड का अनुकरण कर सकते हैं या आप फरसे के टॉप पर फ़्रेज़ेज़ को स्टैक करके एक रसीला साउंडस्केप बना सकते हैं! यह सब आपकी अपनी रचनात्मक आवाज और दृष्टि पर निर्भर करता है। एक बार जब आप लूपिंग के बारीक पॉंट्स में पहुंच जाते हैं, तो आप लूप स्टेशन को अपने आप में एक इंस्ट्रुमेंट के रूप में देखना शुरू कर देंगे और यह आपको अपने स्वयं के इंस्ट्रुमेंट को थोड़ा अलग तरीके से देखने के लिए प्रेरित करेगा।

Related Posts