भारतीय संगीत के लिए कौन सा कीबोर्ड (Keyboard) अच्छा है?

Roland XPS Series - Budget Keyboard (भारतीय संगीत के लिए कौन सा कीबोर्ड)

कोई भी कीबोर्ड को खरीदने से पहले हमें अपने बजट पर भी ध्यान देना होता है और भारतीय संगीत के लिए कौन सा कीबोर्ड अच्छा है?

किसी भी संगीत वाद्ययंत्र को बजाना बहुत आसान है, आपको बस सही समय पर सही key को स्पर्श करना है, और यंत्र अपने आप ही बज जायेगा ।

-जोहान सेबेस्टियन बच

‘वे सफ़ेद-काली Keys जादू पैदा करती हैं। अब आप तय करते हैं कि आप एक नई ध्वनि और अच्छी सोच बनाकर जादू पैदा करना चाहते हैं t!!!

रोलैंड (Roland) अपने उपकरणों से इस काम को आपके लिए थोड़ा आसान बना देगा।

म्यूजिकल कीबोर्ड या इलेक्ट्रॉनिक ध्वनि सिंथेसाइज़र (Sound Synthesizer) का आवाज मोडिफाई होकर  इलेक्ट्रॉनिक रूप से उत्पन्न होता है। समय के साथ-साथ कीबोर्ड आज के मॉडर्न कलाकारों के लिए एक आवश्यक सामान बन गया है। आपने अपने खुद का एक अच्छा आवाज बनाने का निश्चय किया है, और रोलैंड (Roland) आपको इस काम में मदद करने का संकल्प लिया है क्योकि “रोलैंड भविष्य को ध्यान में रखकर काम करता है”

आप एक कीबोर्ड खरीदने का निर्णय लेते हैं, किसी भी कीबोर्ड लेते समय इन आवश्यक विशेषताओं को जरूर ध्यान देना चाहिए, कितने प्रकार की आवाज़ है, साउंड जेनेरशन, ऑडियो पैड, भारतीय टोन, और इसे ढोना कितना आसान है।

आपके जरूरत के हिसाब से आपको Roland XPS Series (भारतीय संगीत के कीबोर्ड) सीरीज लेना चाहिए। इसमें आपको सभी प्रकार की खुबिया मिल जाएँगी। 

Roland XPS Series - भारतीय संगीत के कीबोर्ड अपने बजट में :

कोई भी कीबोर्ड को खरीदने से पहले हमें अपने बजट (Budget) पर भी ध्यान देना होता है। हो सकता है की आपको कुछ अच्छा सामान मील गया हो, लेकिन ये आपके बजट पर भारी पर जाता है। आपको XPS सीरीज का कीबोर्ड इसलिए लेना चाहिए क्योकि यह बाज़ार में उपलब्ध सभी कीबोर्ड से सस्ता, किफ़ायती, और बहुत सारी खूबियों से भरा है। बजट कीबोर्ड के बारे में अधिक जानें

XPS सीरीज की खास विशेषताएं:

  • बहुत सारी ethnic sounds शामिल है, और ट्यूनिंग बनाने के लिए एक उपयोगकर्ता स्केल फ़ंक्शन भी है।
  • उपयोग करने मेंआसान है, और इसे लाइव परफॉरमेंस के लिए डिज़ाइन किया गया है
  • अपने पसंदीदा ध्वनि को उपयोग करने लिए Quick-access buttons दिए गए है, तथा स्प्लिट, लेयर,  ऑक्टेव शिफ्ट और ट्रांज़ोज़ फंक्शन भी है। 
  • बैटरी से चलने वाले प्रो साउंड के साथ मोबाइल परफॉर्मेंस कीबोर्ड, और भी बहुत सारी सुविधाएँ है।
  • वेव एक्सपांशन स्लॉट उपयोगकर्ताओं को नए ध्वनि तरंगों को डाउनलोड करने में सक्षम बनाता है, जो रोलैंड (Roland) की एक्सियल वेबसाइट पर मुफ्त में उपलब्ध है।
  • माइक (Mic) के लिए इनपुट, डेडिकेटेड रिवर्ब, वोकोडर, और प्रभावशाली वोकल परफॉरमेंस के लिए ऑटो पिच इफ़ेक्ट है। 
  • मसहूर JUNO-Di के सभी ध्वनियाँ, अपडेटेड एकूस्टिक और इलेक्ट्रिक पियानो और क्षेत्रीय ध्वनियाँ भी  शामिल है।
  • बड़े ग्राफिक डिस्प्ले (XPS-30) और आसानी से नेविगेशन तथा एडिटिंग के लिए हैंड्स-ऑन नॉब्स / स्लाइडर्स है।

यदि आप परफॉरमेंस के लिए या फिर अपना संगीत बनाना चाहते हैं, तो निःसंदेह रोलैंड XPS सीरीज लीजिये। इस सीरीज को पावर परफ़ॉर्मर के नाम से भी जाना जाता है। यह भारतीय संगीतकारों के बीच बहुत लोकप्रिय है, जो मंच पर रॉक करते हैं और अपना ही मनपसंद संगीत बजाते है। इस सीरीज के सफल होने का सबसे मुख्य कारण इसकी विशेषताएं, टिकाऊ, हल्कापन और भारतीय स्वर हैं।

आपको संगीत पसंद है, और हमें आप।

Related Posts

XPS-10/30
सिंथेसाज़र

भारतीय सुर (Tone) के लिए सबसे अच्छा कीबोर्ड (Keyboard) आपके बजट में।

आज के इस युग में जहाँ हर रोज दुनिया तेजी से बदल रही है। इस दौर में एक अचछा और आकर्षक भारतीय सुर के कीबोर्ड वो भी आपके बजट में मिलना बहुत ही कठिन है।

Read More »