ड्रम सीखने से अन्य इंस्ट्रूमेंटस को मास्टर करने में मदद होती है

Learning Drums on Digital Drums

आज कल कि तेजी से बढ़ती टेक्नोलॉजी और म्यूजिक की कई अलग-अलग शैलि (genre) के जमाने में, बच्चे हमेशा अलग अलग इंस्ट्रूमेंटस को सिखने के लिऐ उत्सुक रहते हैं।

नमस्ते! मेरा नाम अरविंद राधाकृष्णन है, मैं 14 साल के आकाश और अन्य स्टूडेंटस का ड्रम टिचर हूं। आकाश पिछले दो साल से ड्रम सीख रहा है। एक बच्चे का टिचर होना, जो म्यूजिक के बारे में इतना पैशनेट है, मैं आकाश पर म्यूजिक कि अलग-अलग शैलियों (genres) का असर देख सकता हूं । वह हमेशा अलग अलग म्यूजिक कि धुन को सुनने के लिए उत्सुक रहता है । एक दिन, वह मेरे पास आया और कहा कि मै अब कीबॉर्ड सीखना चाहता हु।

शायद आप सोचे कि ड्रम से कीबोर्ड पर स्विच करने कि कोशिश मतलब समय और पैसो कि बर्बादी है, लेकिन उसकि इस बात पर मैंने महसूस किया कि असलियत इससे बहुत अलग है। आकाश ने मुझे दिखाया कि अब वह अपने म्यूजिक कि दुनिया बढ़ाने के लिए तैयार है। मैंने तुरंत उसकी माँ से बात की और उनसे कहा कि आकाश को कीबोर्ड सीखने के लिए बढ़ावा दे।

यहाँ कुछ सवाल हैं, जो आकाश की माँ ने मुझसे ड्रम सीखने के बाद कोई और म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीखने के बारे में पूछे:

1.क्या आकाश ड्रम सीखने के बाद कोई और म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना सीख सकता है?

हाँ, आकाश सीख सकता हैं! मेरे अनुभव से, अगर आप एक म्यूजिशियन हैं, जो एक अलग अलग इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखना चाहता हैं, तो ड्रम सीखने के बाद कोई और इंस्ट्रूमेंट सीखना आपको रिदम और टाईम पर फ्रेश पर्सपेक्टिव (perspective) दे सकता है। इसमे कोई शक नहि कि यह आपको दूसरे इंस्ट्रूमेंट सिखने में मदद करेगा क्योंकि आप इसे ज्यादा ध्यान से सिखेंगे।

मजेदार तथ्य: एक अच्छा रीदम बनाना आपको हर इंस्ट्रूमेंट बजाने के लिये मदद करता है। और अगर आप कभी भी म्यूजिक कि धुन लिखने का फैसला करते हैं, तो आप जानेंगे कि उस धुन मे परकशन पार्ट को इन्टरप्रेट कैसे किया जाता है।

2. ड्रम सीखने के बाद कोई और इंस्ट्रूमेंट सिखते समय म्यूजिक को समझना कितना मुश्किल है?

एक और इंस्ट्रूमेंट लेने से पहले ड्रम सीखना, म्यूजिक सुनने और ऐनलाइज़ (analyse ) करने के नजरिये को बदल देता है। अगर कोई अपना नजरिया (perspective) बड़ा करना चाहता है-तो ड्रम उसे रिदमिकल माइंडसेट के साथ हार्मोनीझ / मेलॉडीझ को अच्छी तरह से समझने के लिये मजबुर कर देता है। अचानक स्टूडेंट ड्रम के नजरिये से कीबोर्ड बजाने या गिटार बजाने के बारे में भी सोचने लगता है, जो म्यूजिक की समग्र (overall) गुणवत्ता (quality) को बढ़ाता है।

मजेदार तथ्य: सभी इंस्ट्रूमेंटस के एक जैसे बेसिक प्रिन्सिपलस हाेते हैं। और एक बार जब आप म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट के बेसिक प्रिन्सिपलस समझ जाते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि इन इंस्ट्रूमेंटस पर म्यूजिक कि धुन कैसे बनाई जाती है।

3.क्या ड्रम सीखते समय कीबोर्ड सीखना मुमकिन है?

बेशक, यह अच्छा है कि आप ड्रम सीखते वक्त अपने हाथों और पैरों दोनों का बेहतर इस्तमाल कर सकते हैं। यह फायदेमंद होगा, खासकर अगर आप एक पेडल या पियानो के साथ कीबोर्ड प्ले कर रहे हैं।

मजेदार तथ्य: ड्रम एकमात्र ऐसा इंस्ट्रूमेंट है जिसमें सभी चार अंगों के इस्तमाल की जरुरत होती है, जिससे किसी भी अन्य म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट को सिखना आसान हो जाता है।

4. क्या आकाश ड्रम से गिटार पर स्विच कर सकता है?

क्यों नहीं? ड्रम से पियानो सिखने की तरह, ड्रम से स्ट्रिंग् इंस्ट्रूमेंट मे स्विच करने के अपने फायदे हैं। सबसे जरुरि है हाथो का इस्तमाल, जो वह अच्छी तरह सिख जाएगा। दूसरि और सबसे जरुरि बात, गिटार के रिदम पैटर्न को समझना बहुत आसान होगा।

मजेदार तथ्य: कई ड्रमर जो गिटार बजा सकते हैं, वे अक्सर अपने बैंड में गिटारिस्ट के रूप में भी नजर आते हैं।

5. क्या ड्रमर बैंड में केवल टाइमकीपर होते हैं?

नहीं!! हालांकि यह गलतफहमी है कि ड्रमर सिर्फ़ टाइमकीपर हैं, ड्रमर सिर्फ़ रिदम को मेन्टेन रखने वाले नहीं हैं। अच्छे ड्रमर जानते हैं कि कैसे किन जगहों को भरना है, वे बातचीत करते हैं, समझते हैं, क्लाइमेक्स को क़ाबू करते हैं। अगर देखा जाये तो, वे एक बैंड की रीढ़ होते हैं।

मजेदार तथ्य: रिसर्च से पता चलता है कि “फ्रीडम ऑफ म्यूजिकल एक्सप्रेशन” बढ़ता है जब एक ड्रमर एक नया इंस्ट्रूमेंट चुनता है।

क्या मैं खुद से ड्रम बजाना सीख सकता हूं?

हाँ! आप जरुर खुद से ड्रम बजाना सीख सकते हैं! आज, कोई भी आसानी से ऑनलाइन एजुकेशनल कॉन्टेंट पा सकता है। सोशल मीडिया, या एजुकेशनल वेबसाइटस पर ड्रम कि जानकारि मिल सकती है। सबसे जरुरि फायदा जब आप खुद से ड्रम बजाना सीख रहे हैं, तो आपके पास वोकैब्युलरी (vocabulary) बनाने के लिए वक्त है। जैसे आप ड्रम बजाना सीखना चाहते हैं और अपने आप को फ्रीली एक्सप्रेस करना चाहते है! कुछ लोग खुद से ड्रम बजाना सीखना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग टिचर से ड्रम सीखना पसंद करते हैं। किसी भी तरह, थोड़े वक्त के बाद, आपका ड्रम किट आपका सबसे अच्छा दोस्त बन जाएगा!

क्या खुद से ड्रम बजाना सीखना मुश्किल है?

यहाँ ईमानदारी से कहता हु; कुछ भी नया सीखना उसकी चुनौतीयो के साथ आता है। हालांकि, कम लफ्ज़ो मे कहा जाये तो, ड्रम सीखना आसान है और ड्रम मे मास्टर होने के लिए लगातार प्रैक्टिस की जरुरत होती है। कोई भी एंट्री लेवल ड्रम सेट उठाओ, और ध्यान से, आप लगभग 30 मिनट में एक गाने के साथ प्ले करे। जब भी यह लॉन्ग टर्म कमिटमेन्ट की बात आती है; हालाँकि, ड्रम्स जैसा आपके प्ले करने के अंदाज़ है वैसे कॉम्परेटिवली पेचीदा और नाजुक है।

निष्कर्ष:

हम एक ऐसी दुनिया में रहते है जहां हमारे पास बहुत सारे अलग-अलग तरह के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंटस मौजुद हैं, यह युवा पीढ़ी के लिए बहुत हि फायदेमंद है। इससे वे ड्रम सीखने के साथ अन्य म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को जानने के लिए इस्तमाल कर सकते हैं। ड्रम, एक अदभुत म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के रूप में, आपको आत्मविश्वास देता है और अन्य म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंटस काे सिखने के लिए एक मजबूत आधार भी देता है। मैंने अपने स्टूडेंटस को म्यूजिशियन कि तरह डेवलप होते देखा है, और मुझे विश्वास है कि यह आपके लिये भी उसी तरह फायदेमंद होगा जैसे अन्य ड्रमर्स केे लिये होता है।युवा पीढ़ी को म्यूजिक कि अपनी टेस्ट का पता लगाने और खुद को फ्रीली एक्सप्रेस करने की इजाज़त दें।ईसके नतीजे देख कर आप चौक जायेंगे !!

Related Posts

ड्रम & परकशन

बच्चों कि सेहत के लिए ड्रम बजाने के फायदे

ड्रम बजाने से न केवल स्वास्थ्य में सुधार होगा बल्कि आपके बच्चे में आत्मविश्वास भी विकसित होगा I आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए ड्रम बजाने के लाभ

Read More »