अकूस्टिक या इलेक्ट्रॉनिक ड्रम (डिजिटल ड्रम)

Acoustic Drums vs Electronic Drums

यहां आपके ड्रम इंस्ट्रूमेंट के बारे मे सोचने से पहले बातचित करने का टॉपिक आता है। इलेक्ट्रॉनिक ड्रम (डिजिटल ड्रम) या अकूस्टिक ड्रम !! क्या खरीदना चाहिये ?

एकदम सही फैसला करने के लिए, आपको मॉडर्न क्वेरी के लिए मॉडर्न हल की जरूरत है। आपको नए नजरीये के साथ आगे बढ़ना होगा।

नमस्ते! मेरा नाम दीपक त्रिपाठी है मे रोलैंड इंडिया से हु। यह आप पर है कि आप किस ड्रम का चुनाव करेंगे। लेकिन इससे पहले, मैं आपको कम शब्दो मे और अकूस्टिक ड्रम और इलेक्ट्रॉनिक ड्रम (डिजिटल ड्रम) के बीच कम्पैरिसन करने देता हूं।

परिचय

ट्रेडिशनल ड्रम किट को अकूस्टिक किट कहा जाता है। शानदार दिखने वाला, लकड़ी से तैयार ड्रम जो आपने लोकल स्टोर में देखा है। हाँ वही।

अकूस्टिक ड्रम को वायरिंग कि जरूरत नही होती! यही उन्हें,अकूस्टिक ड्रम किट बनाता है!

वाे दिन थे, जब “इलेक्ट्रॉनिक ड्रम्स (डिजिटल ड्रम्स)” के बारे मे किसी ने नहीं सुना था। जैसे-जैसे वक्त बीतता गया और टेक्नोलॉजी बेहतर हुई, हमने म्यूजिक में डिजिटल युग को देखा – बहुत सारे कंप्यूटर-बेस्ड, डिजिटल एलिमेंट्स म्यूजिक प्रोडक्शन का एक जरूरी हिस्सा बन गए हैं। फिर डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक ड्रम की खोज हुई।

इलेक्ट्रॉनिक ड्रम का अपना एक दिमाग होता है जिसे “मॉड्यूल” कहा जाता है। मॉड्यूल वह जगह है जहां सभी साउंडस जनरेेट होती हैं। और डिजिटल ड्रम में ड्रम्स के सभी हिस्से वायर्स के जरीऐ से मॉड्यूल से जुड़े होते हैं। डिजिटल ड्रम्स देर रात की प्रैक्टिस के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि एक बार जब आप अपने हेडफ़ोन में प्लग लगा लेते हैं, सिर्फ़ आप ड्रम से आने वाली आवाज़ सुन सकते हैं! यह बहुत अच्छा है, है ना?

अकूस्टिक ड्रम्स बनाम इलेक्ट्रॉनिक ड्रम्स

अकूस्टिक ड्रम के हिस्से सभी ड्रमों के वुडन शेल्स होते है, कई प्रकार के मेटल अलॉय्स से बने सिम्बल्स , मेटल स्टैंड, पांच ड्रम और पैडल यह है। इसके अलावा, अकूस्टिक ड्रम लाउड हो सकते हैं। तो, यह घर प्रैक्टिस करने के लिए पसंद नहीं किये जाते।

इसके विरूद्ध, इलेक्ट्रॉनिक ड्रम्स सिर्फ़ हेडफ़ोन का इस्तमाल करके सुना जा सकता है और इसमें काफी कम पार्ट्स होते हैं जो टेम्परेचर और मौसम के हालात से अफ़ेक्ट हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर अकूस्टिक ड्रम के सिम्बल्स को मेन्टेनड नही रखा तो मैटालिक सिम्बल्स बिगड़ सकते हैं और जंग को पकड़ सकते हैं खास तौर पर ह्यूमिड कंडीशन्स में।

इलेक्ट्रॉनिक ड्रम्स में अभी भी सभी ड्रम पार्ट्स हैं लेकिन बिना वुडन शेल्स के और उनमे रबर पैड से बने सिम्बल्स है। इतने सारे पार्ट्स और मटेरियल्स की जरूरत के बजाय, इलेक्ट्रॉनिक ड्रम्स कॉम्परेटिवली ज्यादा कॉम्पैक्ट हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक ड्रम्स में, ड्रम के सभी पार्ट्स एक ही और मजबूत स्टैंड पर लगे होते हैं, जिन्हें डिसमैंटलड किया जा सकता है और यह घर पर ज्यादा जगह भी नहीं लेते है।

सबसे जरुरी: सभी इलेक्ट्रॉनिक ड्रम्स एक जैसे नहीं होते हैं और सभी इलेक्ट्रॉनिक ड्रम्स में अकूस्टिक ड्रम्स के जैसा ‘टच या फील’ नहीं होता है। तो, अपने होमवर्क को अच्छी तरह से करें अगर आप यह तय करते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक ड्रम्स आपकी जरूरतो के लिए सबसे अच्छा हैं।

Acoustic Drums vs Electronic Drums - Digital Drums or not!!

डिजिटल ड्रम्स भी उसी तरह बाजार मे आये जैसे की डिजिटल कैमरे आये । शुरु में, डिजिटल कैमरों को बहुत ज्यादा लोगो ने पसंद नहीं किया गया था। लोगो को यकिन नहीं हो रहा था कि आखिर, एक डिजिटल कैमरा हमारे भरोसेमंद 35 मिमी कोडक कैमरे से बेहतर तस्वीरें कैसे ले सकता है, है ना? ज्यादा तर दुसरेे डिजिटल प्रोडक्टस की तरह, नई टेक्नोलॉजीझ काे डेवलप्ड किया गया और बेहतर परफॉरमेंस की पेशकश की गई। इसमें बेहतर क्वालिटी के साथ नये फीचर्स भी शामिल हैं, और डिजिटल कैमरे ज्यादा कम्फरटेबल और इस्तमाल करने में ज्यादा मज़ेदार, ज्यादा किफायती हैं सिर्फ यही नहीं अब उन्हें ग्लोबली ‘नॉर्म’ के रूप में स्वीकार कर लिया गया है। डिजिटल ड्रम्स भी ऐसे हि बहुत तरह से डेवलप हुए हैं।

अकूस्टिक ड्रम्स के फीचर्स

  • अकूस्टिक ड्रम्स बहुत डायनमिक होते हैं। मेरे कहने का मतलब यह है कि अकूस्टिक ड्रम्स को कोई भी जितना चाहे उतना जोर से या धीरे से बजा सकता है।

 

  • वैसे अकूस्टिक ड्रम्स 5-पीस किट के रूप में आते हैं और सिग्निफिकन्ट हैं।ड्रम के जरूरी पार्टस बास ड्रम, स्नेयर (snare) ड्रम, हाय-टॉम, मिड-टॉम और लो-टॉम हैं। इसके अलावा, एक अकूस्टिक ड्रम में तीन सिम्बल्स भी होंते है: हाय-हैट, क्रैश और राइड।
  • अकूस्टिक ड्रम्स पर प्ले करते वक्त असमान रीअलिस्टिक फिल आता है।

 

  • आमतौर पर, एक अकूस्टिक किट खरीदते वक्त,किट के अलावा कुछ और प्रोडक्टस की जरुरत होती है, जो अलग अलग ड्रम के इको साउंड को कम करते हैं। इस के जरीए, कुछ होम-बेस्ड आइटम हैं, जिन्हें हम एक ही इरादे से इस्तमाल कर सकते हैं, और यह यह आइटम मुक्त होते है!

 

  • अकूस्टिक किट पर अलग-अलग साउंडस बनाने के लिए एक हद होती है।

 

  • अलग-अलग तरह के म्यूजिक में ड्रम से आने वाली अलग-अलग साउंडस की जरुरत होती है। उदाहरण के लिए, रॉक म्यूजिक में एक पंची बास ड्रम साउंड है, इसलिए एक बड़ा बास ड्रम अच्छी तरह से काम करता है। दूसरी ओर, जैज़ (jazz) म्यूजिक मुख्य रूप से राइड सिम्बल द्वारा ड्रिवन होता है, इसलिए बास ड्रम आमतौर पर छोटा होता है। 

इलेक्ट्रॉनिक ड्रम्स के फीचर्स

  • ड्रम किट के साउंड को मॉड्यूल पर वॉल्यूम क्नाॅब के जरीए आसानी से अड्जस्ट किया जा सकता है।

 

  • ये भी आमतौर पर 5-पीस किट के रूप में आते हैं। डिजिटल ड्रम्स ड्रम पैड के साथ आते हैं जो एक स्टैंड पर लगे होते हैं।

 

  • टेक्नोलॉजी में सुधार के साथ, डिजिटल ड्रम पैड की प्लेइंग सरफेस असलियत मे करिब करिब एक अकूस्टिक ड्रम कि फिल दे रही है।

 

  • डिजिटल ड्रम बहुत कम जगह लेते हैं। ड्रम मे इस्तमाल किए गए स्टैंड हल्के और मजबूत हैं।

 

  • कई अलग – अलग डिजिटल ड्रम इंस्ट्रूमेंट प्री-सेट साउंड के साथ आते हैं । इस शानदार फीचर से आप एक बटन पुश करते हि अलग-अलग तरह का म्यूजिक प्ले कर सकते है!

 

  • डिजिटल ड्रम्स खामोश होते है। जब हेडफ़ोन मॉड्यूल में प्लग किया जाता है, तो किट से जनरेट साउंडस सिर्फ़ आप हि सुन सकते हैं।यह डिजिटल ड्रम किट को देर रात के जॅम के लिए एक शानदार ड्रम किट बनाता है!

मुझे अकूस्टिक ड्रम या इलेक्ट्रॉनिक ड्रम (डिजिटल ड्रम) मे से कौनसा ड्रम किट खरिदना चाहिए?

इसके लिए पहले यह पता लगाऐ कि क्या आप निचे दिये गये किसी भी सवाल का जवाब ‘हाँ’ में देते हैं। अगर हाँ, तो यह स्पष्ट करेगा कि आपकी ज़रूरतो के लिए अकूस्टिक के बजाय डिजिटल ड्रम अच्छा है।

क्या आप एक अपार्टमेंट में रहते हैं?

अगर आप एक अपार्टमेंट में रहते हैं, तो जरूर आपके आस-पास कुछ और लोग रहते होंगे जो अकूस्टिक ड्रम के शोर से परेशान हो सकते हैं। इस मामले में, डिजिटल ड्रम अकूस्टिक से बेहतर है।

क्या आपको जगह कि दिक्कत हैं?

अकूस्टिक ड्रम्स को कही पर भी रखाे काफी जगह लेते हैं। डिजिटल ड्रम इस मामले में घर / स्टूडियो मे इस्तमाल के लिए सबसे अच्छे हैं क्योंकि वे ज्यादा जगह नहीं लेते हैं और इसे आसानी से घर मे कहि भी ले जा सकते हैं! हालांकि, अगर जगह कि कोई दिक्कत नहीं है, तो एक अकूस्टिक किट आपके कमरे में बहुत अच्छी लगेगी!

क्या आप दिन-रात किसी भी वक्त प्रैक्टिस करना चाहते हैं?

डिजिटल ड्रम में, आप हेडफ़ोन इस्तमाल कर सकते हैं, जो आपके पड़ोसियों को परेशान किए बिना देर रात प्रैक्टिस के लिए एकदम सही है! एक अकूस्टिक किट का वॉल्यूम लेवल कम रखना कठिन है, ताकि पड़ोसी रात में परेशान न हों।

क्या आप कई अलग-अलग साउंडस को एक्सेस करना चाहते हैं?

आजकल ज्यादातर डिजिटल ड्रम किसी भी म्यूजिक को बजाने के लिए बहुत सारे इन-बिल्ट साउंडस के साथ आते हैं। इनमें सभी तरह के ड्रम साउंडस के साथ-साथ कहोन, डीजेम्बे (Djembe), काॅगो (Congo), क्लैप साउंड (Clap sound) आदि जैसी और शानदार साउंडस शामिल हैं। इन साउंडस को एक बटन प्रेस करने से आसानी से बदला जा सकता है! अकूस्टिक किट से कई इंस्ट्रूमेंट बजना नामुमकिन है। हालांकि, अगर आपको अलग तरह से ट्युन ड्रम कि जरूरत है, तो आप अपने अकूस्टिक किट को अपनी पसंद से ऑप्टिमाइज़ कर सकते है!

Roland V-Drums
वीडियो चलाएं

निष्कर्ष

आखिर में, मैं यह कहना चाहूंगा कि अगर आप एक अकूस्टिक या डिजिटल ड्रम सेट खरिदना चाहते हैं, यह तय करने से पहले आपको अच्छी तरह से रिसर्च करनी चाहिए। जब कि अकूस्टिक ड्रम का खुद का टच और फील होता है। लेकिन अगर आप बिगिनर हैं और दिन-रात किसी भी वक्त ड्रम बजाना चाहते हैं।

क्या बॉलीवुड के साथ-साथ आप दुसरे स्टाइल्स भी प्ले करना चाहते हैं, आपके घर में ज्यादा जगह नहीं है, या अपने पसंदीदा गाने के साथ खुद ड्रम बजा कर रीकॉर्ड करना चाहते हैं, तो मैं आपको डिजिटल ड्रम खरीदने का सुझाव दुंगा! ठीक वैसे ही जैसे हम सभी अलग-अलग तरह के कपडे पहनना पसंद करते हैं। उसी तरह, हर ड्रमर की अपनी पसंद होती है। मैं आपको फ़ैसला लेने से पहले ड्रम किट खरीदने के पीछे कि वजह के बारे में सोचने के लिए बढ़ावा देना चाहुंगा।

Related Product

Related Posts

ड्रम & परकशन

बच्चों कि सेहत के लिए ड्रम बजाने के फायदे

ड्रम बजाने से न केवल स्वास्थ्य में सुधार होगा बल्कि आपके बच्चे में आत्मविश्वास भी विकसित होगा I आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए ड्रम बजाने के लाभ

Read More »