आपके बच्चे के पियानो सीखने से पहले उपयोगी टिप्स

कई माता-पिता सोचते हैं कि पियानो सबक उनके बच्चे की संगीत यात्रा की शुरुआत है। यह लेख आपको उन गतिविधियों के बारे में कुछ उपयोगी टिप्स प्रदान करेगा जो आप अपने बच्चे के पियानो सीखने से पहले कर सकते हैं।

रोलैंड कॉर्पोरेशन ऑस्ट्रेलिया के लिए बेलिंडा विलियम्स द्वारा योगदान दिया गया 

संगीत वाद्ययंत्र सीखना एक बच्चे के जीवन में एक रोमांचक समय होता है, और यह माता-पिता के लिए भी उतना ही रोमांचक हो सकता है। आपको यह थोड़ा अटपटा भी लग सकता है। जब आपके बच्चे के संगीत विकास की बात आती है तो उसे ‘इसे ठीक करने’ की आवश्यकता महसूस होती है।

यह इस बात पर ध्यान दिए बिना लागू होता है कि आपने बचपन में पियानो सीखा है या नहीं। शायद आपने सीखा लेकिन अनुभव का आनंद नहीं लिया। हो सकता है कि आप अभी भी पियानो बजाते हों और आप चाहते हैं कि आपका बच्चा संगीत के प्रति वैसा ही प्रेम विकसित करे। या यदि आपने कभी पियानो नहीं बजाया है, तो यह जानना और भी कठिन लग सकता है कि इसे कैसे ठीक किया जाए।

आराम करने के लिए पहली युक्ति है! आप अपने बच्चे के लिए जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं, वह यह है कि उनके लिए पियानो का आनंद लेने के अवसर पैदा करने पर ध्यान केंद्रित किया जाए। संगीत वाद्ययंत्र सीखना कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, खासकर जब बच्चों का ध्यान सीमित होता है। यही कारण है कि मस्ती की भावना बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यह आनंद की भावना है जो उन्हें लंबे समय तक इसके साथ रहने में मदद करेगी, लेकिन ध्यान रखें कि हर किसी की मस्ती की परिभाषा अलग होती है।

जब पियानो सीखने की बात आती है तो हर बच्चा अलग होता है

एक बच्चे के रूप में, मुझे शास्त्रीय टुकड़े सीखना पसंद नहीं था। सौभाग्य से, मेरे माता-पिता दोनों निश्चिंत थे और इसकी सराहना करने के लिए पर्याप्त जागरूक थे। मैंने पहले दो साल डिजिटल कीबोर्ड लर्निंग कॉर्ड्स और लोकप्रिय गानों पर औपचारिक पाठों में बिताए।

मैं इसके लिए असीम रूप से आभारी हूं क्योंकि मैं वह बच्चा कभी नहीं बनने वाला था जो सीखने के पैमाने और संगीत पढ़ने में कामयाब रहा। वास्तव में, अगर ऐसा होता तो मैं इसे पूरी तरह से छोड़ देता। इसके बजाय, क्योंकि कम उम्र में ही सही नींव रखी गई थी, मैंने अपनी किशोरावस्था में और अब एक वयस्क के रूप में गाना बजाना, प्रदर्शन करना और लिखना जारी रखा।

things to do before your child begins piano

अपने बच्चे को पियानो बजाना सीखने से पहले आप जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं, वह है उनकी संगीत शैली को जानना। उदाहरण के लिए:

  • कुछ बच्चों को संरचना पसंद होती है और वे संगीत पढ़ना, तराजू बजाना सीखना पसंद करेंगे और अपनी पियानो परीक्षा में अगले स्तर को सफलतापूर्वक प्राप्त करने में कामयाब होंगे
  • अन्य बच्चे प्रदर्शन करने के लिए पैदा होते हैं!
  • या आपके बच्चे का कान बहुत अच्छा हो सकता है और वह बिना शीट संगीत पढ़े गाने का पता लगाने में सक्षम हो सकता है

मैं उन बच्चों में से एक था जिनके कान बहुत अच्छे थे। बाद में इसने मुझे गीत लेखन का मार्ग प्रशस्त किया। यही कारण है कि पियानो शिक्षक खोजने से पहले अपने बच्चे की अनूठी संगीत शैली की सराहना करना महत्वपूर्ण है।

जबकि पियानो सीखने की मूल बातें अनिवार्य रूप से समान हैं, विचार करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। संगीत की शैली जैसे विकल्प वे (शास्त्रीय या लोकप्रिय) पर ध्यान केंद्रित करेंगे, चाहे वे एक-एक ट्यूशन या समूह के चश्मे में भाग लें, यह तय करने के लिए कि क्या वे औपचारिक रूप से मान्यता प्राप्त ग्रेडेड परीक्षा देंगे। पियानो सीखने के कई अलग-अलग रास्ते हैं!

अपने बच्चे की संगीत शैली की खोज कैसे करें

चाहे उनकी उम्र कोई भी हो, बच्चों का अपना एक अलग व्यक्तित्व होता है। मुझे अपने बेटे को सात साल की उम्र में अपना Spotify खाता प्राप्त करने की आवश्यकता महसूस हुई। मुझे चिंता थी कि वह हार्ड और क्लासिक रॉक की ओर झुकाव के साथ मेरी प्लेलिस्ट को कलंकित कर देगा!

 

इससे पहले कि आपका बच्चा पियानो बजाना सीखे, उसे संगीत से घेर लें। रेडियो सुनें, अपने Spotify या Apple Music संग्रह उनके साथ साझा करें, और आप पाएंगे कि वे अपनी पसंद बनाने लगे हैं। उन्हें पियानो प्रदर्शन के YouTube वीडियो दिखाएं। हो सके तो उन्हें समय-समय पर लाइव म्यूजिक के लिए ले जाएं। छोटे बच्चे अपने स्तर पर लक्षित संगीत कार्यक्रमों का आनंद लेते हैं, लेकिन उन्हें सीमित न करें। हम अपने बेटे को एक डे ऑन द ग्रीन में ले गए जब वह आठ साल का था, और पिछले साल यह उसके अनुरोध पर फू फाइटर्स था।

पियानो खरीदते समय अपने बच्चे को शामिल करें

यदि यह उनकी पसंद का साधन होने जा रहा है, तो उन्हें यह कहने दें कि वे क्या खेलेंगे। जाहिर है, बड़े बच्चे पूर्व-विद्यालय के बच्चों की तुलना में अपने स्वाद और वरीयताओं को बेहतर ढंग से संप्रेषित करने में सक्षम होंगे।

प्रारंभ में, मैंने कीबोर्ड पर सीखा, लेकिन बाद में जब पियानो खरीदने का समय आया तो मुझे पियानो के स्वर और चाबियों के वजन के बारे में बहुत विशिष्ट स्वाद थे- कुछ पियानो दूसरों की तुलना में मजबूत बजाते हैं। तो यह मत भूलो कि यह उनका साधन होगा, आपका नहीं (भले ही आप इसे कभी-कभार उधार लेने का निर्णय लें)।

यदि आपके पास एक छोटा बच्चा है, तो उनकी ओर से निर्णय लेना आपके लिए सबसे अच्छा है, लेकिन ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप अपने बच्चे को खरीदारी प्रक्रिया में शामिल न कर सकें। उन्हें स्टोर पर ले जाएं और उन्हें वह पियानो बजाने दें जिसे आप खरीदना चाहते हैं। इस तरह वे इसके बारे में उत्साहित हो सकते हैं, साथ ही इस प्रक्रिया में स्वामित्व की भावना विकसित कर सकते हैं।

असंरचित सीखने की शक्ति

यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पियानो को सही ढंग से बजाने का कौशल सीखे तो पियानो सबक बहुत जरूरी है। हालाँकि, हम अक्सर असंरचित सीखने की शक्ति को भूल जाते हैं। इसका मतलब है अपने बच्चे को ‘खेलने’ का मौका देना।

छोटे बच्चों के साथ, यह ताल और ताली का खेल हो सकता है। बड़े बच्चे सप्तक और चाबियों के नाम दिखाकर पियानो की भाषा सीखना शुरू कर सकते हैं। एक साथ गाना गाएं। यदि आप अधिक आउटगोइंग हैं, तो उठो और नृत्य भी करो!

children learn to play piano

ग्यारह साल की उम्र में, मुझे देर से शुरू करने वाला माना जाता था, हालाँकि पीछे मुड़कर देखने पर मुझे पता चलता है कि मेरे पियानो सबक इससे पहले शुरू हो गए थे। जब हम उनसे मिलने जाते थे तो मैं नियमित रूप से अपनी दादी के पुराने पियानोला पर टिंकर करता था। जब मैं जाता तो एक अच्छी दोस्त भी मुझे अपने पियानो का इस्तेमाल करने देती और उसने मुझे कुछ बुनियादी गाने सिखाए जो हम साथ में बजाते थे। जब तक मैंने आधिकारिक तौर पर पियानो सबक लिया, मैं पहले से ही कुछ समय के लिए पियानो सीख रहा था!

आज ही शुरू करें अपने बच्चे की संगीत यात्रा

आज आप अपने बच्चे को पियानो बजाने के लिए तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। पियानो पर उनके साथ बैठना और कुछ मस्ती करना उतना ही आसान है। यदि आपके पास अभी तक पियानो नहीं है, तो उन्हें अपने संगीत संग्रह से एक गीत चुनने दें और साथ में गाएं। संगीत एक ऐसा कौशल है जो जीवन भर उनके साथ रहेगा, खासकर अगर वे बचपन में इसके लिए प्यार विकसित करते हैं।

Related Posts