एक ऑक्टापैड प्लेयर का सफ़र

Octapad Instrument by a player

आप ऑक्टापैड इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखना चाहते हैं? यह एक शानदार इंस्ट्रूमेंट है! एक ऑक्टापैड प्लेयर का सफ़र कैसा होता है, इसके बारे में बात-चीत करते है। बेशक, जब म्यूजिक की बात आती है, तो हर एक की अपनी पसंद होती है और हर कोई वही करता है जो उसके काम का होता है। मेरे साथ भी ऐसा ही है।

नमस्ते, मेरा नाम उदय पाठक है, और मैं पेशे से एक टिचर और परफ़ॉर्मर हूं। मेरा ऑक्टापैड में स्विच मेरे म्यूजिक के सफ़र में बहुत बाद में हुआ। लेकिन इससे पहले कि मैं बताना शुरू करूँ, हम वहि चलते है जहाँ से मैने अपना सफ़र शुरू किया था, तो चले?

सफ़र कि शुरुआत ...

अपने स्कूल के दिन याद आ गये, बोंगो वो पहला परकशन इंस्ट्रूमेंट है जिससे मेरि पहचान हुइ।उन दोनो ड्रमों से आने वाली अलग-अलग टोन्स ने मुझे चकित कर दिया, और मैं बोंगो के बारे मे ज्यादा जानने के लिए उत्साहित था!

पहले कुछ सालो के लिए, मैंने परकशन इंस्ट्रूमेंट के नाम पर सिर्फ़ एक बोंगो बजाया और लगातार प्रैक्टिस से वक्त के साथ बेहतर होता गया। मेरा पहला स्टेज परफॉरमंस स्कूल में हुआ था जब मैंने मंच पर कुछ अन्य स्टूडेंटस के साथ बोंगाे बजाया था। रिदम्स और परकशन इंस्ट्रूमेंटस के लिए मेरा प्यार तभी से बढ़ता गया।

उन दिनों, इंटरनेट नहीं था, इसलिए मैं कोशिश करता हूं कि जो मैंने सुना, दुसरे परकशन इंस्ट्रूमेंट प्लेयर्स को प्ले करते हुये देखा उस हिसाब से आपको अपनी कहानी सुनाउ।

स्कूल में एक और मौके पर, मेरी कॉन्गो नाम के इंस्ट्रूमेंट से पहचान हुइ। उस उम्र में, जो मुझे सबसे ज्यादा मोहित करता था वह यह था कि “बोंगो का साउंड बहुत ज्यादा अच्छा है, और यह दो ड्रमों के साथ बजता है। कॉन्गो मे तीन ड्रम है! यह कमाल है !!”। मैं कॉन्गो पर भी हाथ आजमाने के लिए बहुत रोमांचित था । कुछ साल बीतने के बाद, मैं धीरे-धीरे बोंगो से सिर्फ़ कॉन्गो इंस्ट्रूमेंट बजाने लगा।

अपने हाई स्कूल के दौरान, मैंने ऑक्टापैड नाम के एक इलेक्ट्रॉनिक परकशन इंस्ट्रूमेंट का इस्तमाल करना शुरू कर दिया, जिसे पैड ड्रम या म्यूज़िकल पैड के नाम से भी जाना जाता है। अलग-अलग लोकल म्यूजिशियन्स के साथ, कई पब्लिक इवेंट्स जैसे शादी, कॉर्पोरेट इवेंट्स और यहां तक कि कुछ त्योहारों पर भी में ऑक्टापैड बजाने लगा!

ऑक्टापैड ने किसी भी म्यूजिक को बजाना मेरे लिए बहुत आसान बना दिया क्योंकि इसमें मेरे लिए ज़रुरी सभी टोन्स थे! मैंने बारहवी के बाद अपने घर में ऑक्टापैड और अन्य परकशन इंस्ट्रूमेंट सीखाना शुरू किया।

मेरे बहुत टॅलेंटेड स्टूडेंट्स में से एक है अद्वैत, उस को मेरे साथ पहली क्लास में ऑक्टापैड के बारे में बहुत सारे डाउट्स थे:

ऑक्टापैड का मतलब क्या है?

सीधी भाषा में कहे तो, ऑक्टापैड इंस्ट्रूमेंट एक इलेक्ट्रॉनिक परकशन इंस्ट्रूमेंट है जिसमें आठ रेक्टॅएंगुलर रबर पैड होते हैं। इन रबर पैड पर स्टिक मारने से साउंड आता हैं। परकशन इंस्ट्रूमेंट के लिए इलेक्ट्रॉनिक परकशन एक क्रांति है।

ऑक्टापैड इंस्ट्रूमेंट कब इन्वेंट हुआ था?

साल 1970 में प्रसिद्ध बैंड- मूडी ब्लूज़ के ड्रमर ग्रीम एज द्वारा पहले ऑक्टापैड इंस्ट्रूमेंट इन्वेंट किया गया था।

क्या ऑक्टापैड एक वज़नदार इंस्ट्रूमेंट है? क्या मैं इसे अपने घर में कहि भी या घर के आसपास ले जा सकता हु?

ऑक्टापैड बहुत पोर्टेबल इंस्ट्रूमेंट है। इसे इधर-उधर लेकर जाना और कहि भी फिट करना आसान है। यह ऑक्टापैड के सब से अच्छे फीचर्स में से एक है। हाँ! आप इसे अपने घर में या कहि भी खुद से यहाँ – वहाँ ले जा सकते हैं!

क्या ऑक्टापैड एक वर्सटाइल इंस्ट्रूमेंट है?

बेशक!ऑक्टापैड का इस्तमाल करके, आप 100 से भी ज्यादा अलग-अलग साउंड्स बजा सकते हैं!! यह बहुत ही वर्सटाइल इंस्ट्रूमेंट है!

क्या मेरे लिए ऑक्टापैड खरीदना फायदेमंद है?

आजकल, ऑक्टापैड म्यूजिशियन्स के लिए एक जरुरत बनता जा रहा हैं क्योंकि वे ऑक्टापैड का इस्तमाल करके म्यूजिक कि किसी भी शैली (genre) को प्ले कर सकते हैं! अलग-अलग इंस्ट्रूमेंट खरीदने की जरुरत नहीं है!

इंटरमीडिएट फेज ...

मैंने ऑक्टापैड सीख़ना जारी रखा, और इसके बारे में मैंने बहुत कुछ सीखा भी! मैंने खुद से सीखा कि अपनी पसंद के ऑक्टापैड इंस्ट्रूमेंट में पहले से बने टोन को कैसे एडिट किया जाता है और उन्हें कैसे अलग-अलग रबर पैड्स में असाइन करके लाइव शो के लिए इस्तमाल किया जाता है। मैंने कई तरह कि स्टिकिंग तकनीकों पर काम किया और ऑक्टापैड पर अलग-अलग रिदम्स बनाए। जल्द ही लोगो ने मेरे टेलेंट पर ध्यान दिया, और मुझे बड़े और बेहतर शो मिलने लगे।

लेकिन सीखना यहीं नहीं रुका।ऑक्टापैड में मेरी पसंदीदा फीचर्स में से एक है “फ्रेज लूप” ऑप्शन। इसने मुझे किसी भी रिदम को प्ले करने के काबिल बनाया और मेंने इसे एक लूप में बार-बार प्ले किया। मैं तब कई अन्य रिदम्स और ट्युन बजा सकता था (सितार, गिटार जैसे इंस्ट्रूमेंट का इस्तमाल करके) और कुछ शानदार इंस्ट्रूमेंट ट्युन्स बनाता था!

ऑक्टापैड परफ़ॉर्मर के रूप में करियर

एक बार जब मैंने लूपिंग फीचर से ज्यादा वाकिफ होना शुरू किया, तो मैंने ऐसी ट्युन्स बनानी शुरू कीं जो मेरे दिमाग में आईं और उन्हें सीधे अपने लैपटॉप में सेव किया। ऑक्टापैड इंस्ट्रूमेंट पर रिकॉर्डिंग बहुत आसान है। मैंने हमेशा अपने स्टूडेंट्स को अपनी प्लेइंग को रिकॉर्ड करने का तरीका सिखाया ताकि वे सुन सकें और यह पता लगा सकें कि कहाँ इम्प्रूव करना है।

इस मोड पर, मैंने लाइव शो में अपने कुछ सेव किए लुप्स का इस्तमाल करना शुरू कर दिया, और यह एक बड़ी सफलता थी। मुझे देश भर के कलाकारों से कुछ रिकॉर्डिंग ऑफर भी मिलने लगे। तब से, मैं ऑक्टापैड इंस्ट्रूमेंट का इस्तमाल करके अपने सभी शो कर रहा हूं, और इसके बाद मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज, मैं अपने ऑक्टापैड का इस्तमाल करके पूरे देश में शो करता हूं क्योंकि यह सभी तरह के म्यूजिक को सूट करता है! मैंने कुछ प्रसिद्ध कलाकारों के साथ परफॉर्म किया है जिनमे कैलाश खेर,उदित नारायण और बहुत सारे कलाकार शामिल हैं।

निष्कर्ष

हालाँकि मैं अपने म्यूजिक के सफ़र में बहुत दूर आ चुका हूँ, फिर भी मुझे एक्सप्लोर करने के लिए बहुत कुछ है और बहुत सारे नए अनुभव भी जिनका मुझे इंतजार है।ऑक्टापैड इंस्ट्रूमेंट अपने आप में एक इंस्पिरेशनल इंस्ट्रूमेंट है। मुझे उम्मीद है कि सभी नये परकशनिस्ट और ऑक्टापैड प्लेयर्स इस शानदार इंस्ट्रूमेंट के सभी फीचर्स का पता लगाकर और इसे आजमा कर देखेंगे। ऑक्टापैड आपको बहुत अच्छी तरह से वाकिफ कराएगा कि असलियत में इन शानदार फीचर्स का इस्तमाल कैसे किया जाए, और यह भी कि कौन सी म्यूजिकल सिचुएशन मे कौन से इफ़ेक्ट को हैंडल करना है।ऑक्टापैड एक इलेक्ट्रॉनिक परकशन इंस्ट्रूमेंट के रूप में म्यूजिशियन्स के लिए एक लाइफलाइन से ज्यादा कुछ नहीं है, और मुझे उनमे से एक होने पर गर्व महसूस होता है।

जल्द ही आप देखेंगे कि कई कलाकार आपके साथ काम और परफॉर्म करना चाहते हैं!अपने जुनून काे एक्सप्लोर करें और याद रखें कि एक इंस्ट्रूमेंट सीखना आसान काम नहीं है। फिर भी, लगातार प्रैक्टिस और थोड़ी सी मेहनत से आप एक लंबा, बहुत लंबा रास्ता तय कर सकते है! कभी भी सीखना बंद न करें और हमेशा ज्यादा हासिल करने कि कोशिश करें।आपके सफ़र के लिए मेरी तरफ से बहुत सारी शुभकामनाएं!

Find out series of Roland Octapads

Related Posts

SPD-20 PRO
ड्रम & परकशन

SPD-20 VS SPD-20X VS SPD-20PRO

SPD-20 PRO रोलैंड टीम ने 2018-2019 के दौरान कई भारतीय कलाकारों का इंटर्व्यू  लिया और उनकी राय

Read More »
ड्रम & परकशन

बच्चों कि सेहत के लिए ड्रम बजाने के फायदे

ड्रम बजाने से न केवल स्वास्थ्य में सुधार होगा बल्कि आपके बच्चे में आत्मविश्वास भी विकसित होगा I आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए ड्रम बजाने के लाभ

Read More »
ड्रम & परकशन

ड्रम बजाना सीखें

कहते हैं ड्रमर्ज़  हाथ में स्टिक्स लेकर पैदा होते हैं। उनकी नसों के माध्यम से ताल पाठ्यक्रम।

Read More »