ऑक्टापैड- एक बहुमुखी उपकरण

Octapad Instrument by a player

मुझे यकीन है कि आप जानते हैं कि एक संगीतकार ऑक्टापैड खरीदने का फैसला करने का एक मुख्य कारण सैकड़ों ध्वनियाँ हैं जो अंतर्निहित हैं और ऑक्टापैड के साथ आती हैं। यह विशिष्टता एक ऑक्टापैड को “बहुमुखी” बनाती है –  एक टमटम संगीतकार के लिए, इसका मतलब है कि अब चूंकि आपके पास एक ऑक्टापैड है, इसलिए आप कई प्रकार के गिग्स प्राप्त कर सकते हैं!

नमस्ते! मेरा नाम आयुष तिवारी है, और मैं पिछले १२ सालों से ऑक्टापैड का इस्तेमाल कर रहा हूं। इस लेख के माध्यम से, मैं आपको बताऊंगा कि ऑक्टापैड कितना बहुमुखी है !!

आपको किसी विशेष टमटम के अनुरूप विभिन्न टक्कर उपकरणों या उनके संयोजन की तलाश करने की आवश्यकता नहीं होगी! आपके पास वे सभी ध्वनियाँ हैं और बहुत कुछ आपके ऑक्टापैड में निर्मित है।

अधिकांश लोगों के लिए यह स्पष्ट है कि ऑक्टापैड बहुत बहुमुखी है। लेकिन कितना बहुमुखी? इसका उत्तर देने के लिए, मैं आपको उन विशेषताओं के बारे में कुछ बताऊंगा जो मुझे पसंद हैं और जब मैं अपना ऑक्टापैड खेलता हूं तो सबसे अधिक उपयोग करता हूं:

क्या ऑक्टापैड (पैड ड्रम) कॉम्पैक्ट और फिट करने में आसान है?

इसमें कोई शक नहीं, एक ऑक्टापैड कॉम्पैक्ट है और इसे ले जाना बहुत आसान है। चाहे वह आपके कमरे, स्टूडियो में या लाइव सेटअप के लिए भी हो, यह शायद ही कोई जगह लेगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके अगले टमटम का स्थान कितना बड़ा या छोटा है, ऑक्टापैड न केवल सबसे छोटी जगहों में आसानी से फिट होगा, यह कुछ शक्तिशाली आवाज़ें भी पैदा करेगा जो बड़े स्थानों में कट जाएगी। मैं घर पर अभ्यास करते समय, या आपके गिग के दौरान ऑक्टापैड को माउंट करने के लिए एक उपयुक्त स्टैंड खरीदने की सलाह दूंगा।

ऑक्टापैड में पूर्व-निर्मित ध्वनियों के बारे में क्या?

हर ऑक्टापैड सैकड़ों अलग-अलग इन-बिल्ट साउंड और आठ रबर पैड के साथ आता है जो उन्हें ट्रिगर करता है। माई ऑक्टापैड में 700 से अधिक ध्वनियाँ हैं, और यह विशेषता ऑक्टापैड को सुपर वर्सेटाइल बनाती है। इसमें पीतल की आवाज़, वुडविंड की आवाज़, सिंथेस, विश्व टक्कर, और बहुत कुछ है!

क्या भारतीय संगीत को चलाने के लिए ऑक्टापैड का उपयोग किया जा सकता है?

भारत में, ऑक्टापैड व्यापक रूप से भक्ति संगीत, पॉप, बॉलीवुड, भारतीय शास्त्रीय आदि जैसी शैलियों के लिए उपयोग किए जाते हैं। वाद्य संगीत जैसे हारमोनियम, सितार, ढोलकी, तानपुरा, तबला, करताल, आदि, जो भक्ति संगीत में उपयोग किए जाते हैं, पाया या जोड़ा जा सकता है ( मॉडल के आधार पर) अपने ऑक्टापैड में!

इसी तरह, बॉलीवुड, रॉक और पॉप के लिए, उस छिद्रपूर्ण किक ड्रम ध्वनि, या किसी अन्य स्वर के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है! ऑक्टापैड ड्रम एन बास संगीत के लिए भी बहुत अच्छा काम करते हैं।

क्या मैं अपने ऑक्टापैड का विस्तार करके हाइब्रिड सेटअप तैयार कर सकता हूं, जैसे ड्रम किट?

यदि आप मेरे जैसे हैं और पहले ड्रम के साथ शुरुआत करते हैं, तो संभवतः आप बास बजाने के लिए किक ड्रम रखना पसंद करते हैं जबकि आपके हाथ ऑक्टापैड पर बाकी को बजाते हैं। अच्छा अंदाजा लगाए?! अधिकांश ऑक्टापैड विस्तार योग्य हैं! आप बहुत आसानी से अपने ऑक्टापैड को किक ड्रम पैड, और एक हाई-हैट कंट्रोलर से जोड़ सकते हैं और वहां आपके पास एक इलेक्ट्रॉनिक ड्रम किट है! अब आप अपने ऑक्टापैड को ड्रम सेट की तरह उपयोग कर सकते हैं और कई अलग-अलग ध्वनियों का उपयोग कर सकते हैं। आपकी रचनात्मकता का कोई अंत नहीं है!

क्या मैं इन-बिल्ट वाले को संपादित और प्रभाव जोड़ सकता हूं?

कुछ बहुत ही आश्चर्यजनक प्रभाव हैं जिन्हें आप अपने ऑक्टापैड में निर्मित ध्वनियों और पैच में जोड़ सकते हैं। मेरे छह प्रभाव हैं जिनका मैं जब भी उपयोग कर सकता हूं, बस एक घुंडी का उपयोग कर सकता हूं। संभावनाएं अनंत हैं! कुछ प्रभाव जिनका उपयोग करने में मुझे आनंद आता है, वे हैं नए पैच बनाने के लिए लूपिंग और लेयरिंग साउंड।

भविष्य में उपयोग के लिए संपादित करने और उन्हें बनाने के बाद क्या मैं कुछ स्वर सहेज सकता हूं?

इसलिए, अभ्यास के दौरान एक दिन, जब आप अपने ऑक्टापैड में विभिन्न ध्वनियों के साथ खेल रहे होते हैं, तो आप पाते हैं कि आपने अभी-अभी एक नया व्यक्तिगत पैच बनाया है जिसे आप पसंद करते हैं! आप इसे अपने प्रदर्शन में इस्तेमाल करना चाहते हैं। आप क्या करते हैं? क्या आप आठ रबर पैडों में से प्रत्येक को सौंपी गई ध्वनि को याद करने की कोशिश करते हैं? बिल्कुल नहीं! आप उस पैच को भविष्य में उपयोग के लिए एसडी कार्ड पर सहेजते हैं! यह इतना आसान है। सचमुच। एसडी कार्ड संगतता ऑक्टापैड को बेहद बहुमुखी बनाती है।

निष्कर्ष

मैंने मोटे तौर पर समझाया है कि ऑक्टापैड कितना बहुमुखी है। आपके ऑक्टापैड के मॉडल के आधार पर, कुछ विशेषताएं बदल सकती हैं। लेकिन मूल रूप से, जिन सुविधाओं का मैंने ऊपर उल्लेख किया है, वे अधिकांश ऑक्टापैड पर लागू होती हैं। यदि बहुमुखी प्रतिभा और सुवाह्यता वही है जिसकी आपको तलाश है, तो आगे न देखें। मेरी आपको सलाह है कि आप अपने स्थानीय संगीत स्टोर में जाकर एक ऑक्टापैड देखें। ऑक्टापैड का उपयोग करके आप जिन रचनात्मक विचारों और वाक्यांशों के साथ आ सकते हैं, वे वास्तव में सनसनीखेज हैं। मुझे आशा है कि मैं आपको ऑक्टापैड के उपयोग और विशेषताओं के बारे में कुछ जानकारी देने में सक्षम हूँ। शुभकामनाएं!

Related Posts

ड्रम & परकशन

बच्चों कि सेहत के लिए ड्रम बजाने के फायदे

ड्रम बजाने से न केवल स्वास्थ्य में सुधार होगा बल्कि आपके बच्चे में आत्मविश्वास भी विकसित होगा I आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए ड्रम बजाने के लाभ

Read More »