ऑक्टापैड- बजाने के लिए एक भावुक यंत्र

Passionate Octapad Percussion Instrument

क्या आप एक कलाकार हैं?

क्या आप एक पर्कशनिस्ट है?

क्या आप रिदम से प्यार हैं?

यदि उपरोक्त सभी प्रश्नों का उत्तर हाँ है !! फिर ऑक्टापैड एक ताल वाद्य है जो आपके खेलने के लिए एक जुनून ला सकता है।

नमस्ते!! मेरा नाम रूपेश अय्यर है और मैं पेशे से एक पर्क्यूशन प्लेयर हूं। मैं एक अंशकालिक संगीत शिक्षक भी हूं। ज्ञान ही एकमात्र संपत्ति है जिसे मैं बांटूंगा तो बढ़ जाएगा। यही कारण है कि मैं पढ़ाने आया, और तब से मैं खुद को उन्नत महसूस कर रहा हूं। कुछ दिन पहले, मेरा एक छात्र आया और उसने मुझे अपने जुनून के बारे में लिखने का सुझाव दिया और मुझे यह कैसे मिला। मुझे लगता है कि वह सही है और मुझे इसे सभी के साथ साझा करना चाहिए।

Contributed by Rupesh Iyar for Roland India

आवेशपूर्ण पर्कशन इंस्ट्रुमेंट

मैंने अपने जुनून को ऑक्टापैड नामक एक पर्क्यूशन इंस्ट्रूमेंट में पाया। ड्रम पैड के नाम से भी लोकप्रिय। मुझे पर्क्यूशन इंस्ट्रूमेंट्स बजाते हुए 20 साल हो चुके हैं। तबले से शुरू होकर अब ऑक्टापैड का इस्तेमाल करने तक इस सफर की अपनी कहानी है। तबला, मैंने अपने पिता से सीखा।उन्हें तबले पर अभ्यास करना अच्छा लगता था और मैं उन्हें अभ्यास करते देखता रहता था। बाद में उन्होंने मुझे पढ़ाना शुरू किया, और मैं ताल वाद्य बजाने में आ गया। हालाँकि मुझे तबला बजाना बहुत पसंद है और मुझे लगता है कि मेरी जड़ें अभी भी तबला से जुड़ी हुई हैं लेकिन ऑक्टापैड बजाना मुझे एक अलग एहसास देता है।

ऑक्टापैड, एक आठ पैड, मिडी पर्क्यूशन साउंड इंस्ट्रूमेंट, आपको एक बहुमुखी पर्क्यूशन प्लेयर बनाने की एक कला है। आज मैं इलेक्ट्रॉनिक ऑक्टापैड इंस्ट्रूमेंट की मदद से कोई भी पर्क्यूशन साउंड बजा सकता हूं।

ऑक्टापैड इंस्ट्रूमेंट कितना असरदार है

मुझे याद है, एक बार मेरे पिता ने मुझसे कहा था कि मुझे एक संगीतकार के रूप में विकसित होना है। हो सकता है कि उस विशेष दिन, मैंने उनकी बातों को नज़रअंदाज़ कर दिया हो, लेकिन अब मैं समझ सकता हूं कि उनके कहने का क्या मतलब है। इतिहास में लिखा है कि परिवर्तन स्वीकृति के साथ आता है, और मैंने उस परिवर्तन को स्वीकार कर लिया है। मेरे अधिकांश दोस्तों ने मुझे उस समय कहा था कि मैं अपना वाद्य यंत्र न बदलूं और तबले से चिपके रहूं, लेकिन किसी तरह मैं इसे बदल लेता हूं, और मुझे इसका पछतावा नहीं है।

अब मैं अपने शहर के कुछ लोकप्रिय स्थानीय बैंड का हिस्सा हूं, और इसका एकमात्र कारण मेरा ऑक्टापैड है। जैसा कि मैंने कहा, ऑक्टापैड आपको मेरे खेलने में बहुमुखी प्रतिभा देता है। Octapad का उपयोग करके, आप लगभग कोई भी लयबद्ध ध्वनि बजा सकते हैं।

ऑक्टापैड की शीर्ष 5 महत्वपूर्ण विशेषताएं

1)विभिन्न ध्वनियों के 100s- दुनिया भर में ताल से लेकर सितार, सिंथेस आदि जैसे मधुर वाद्ययंत्रों तक।

2) बहुत पोर्टेबल

3) किक ड्रम जैसे अन्य इलेक्ट्रॉनिक भागों के साथ जोड़ा जा सकता है और ड्रम सेट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है!

4) सिर्फ लैपटॉप से ​​​​कनेक्ट करके अपने खेल को रिकॉर्ड करना बहुत आसान है।

5) अपना व्यक्तिगत स्पर्श देने के लिए मौजूदा ध्वनियों को संपादित करें और प्रभाव जोड़ें।

ऑक्टापैड का उपयोग किस प्रकार का पर्क्यूशन प्लेयर कर सकता है?

किस तरह के इतने लंबे समय तक खेलने के बाद, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि कोई भी टक्कर वाला खिलाड़ी अपने ट्रेडिशन इंस्ट्रूमेंट से ऑक्टापैड पर स्विच कर सकता है। इसके लिए बस अभ्यास के कुछ अतिरिक्त समय की आवश्यकता थी। और अगर मैं स्विच कर सकता हूं, तो आप भी स्विच कर सकते हैं। प्लेयर ऑक्टापैड का उपयोग कर सकता है?

शीर्ष 5 कारणों से आपको ट्रेडिशन इंस्ट्रूमेंट से ऑक्टापैड में स्विच करने की आवश्यकता है

1) बहुमुखी बजाना

2) ले जाने में आसान

3) अपनी कोई आवाज नहीं। तुम भी अपने विकसित पैच का उपयोग कर सकते हैं।

4) नई पीढ़ी के प्रदर्शन की आवश्यकता।

5) लागत प्रभावी और कुशल

निष्कर्ष

मुझे पता है कि मैं आप सभी के साथ अपनी ऑक्टापैड कहानी साझा करने के लिए उत्साहित हूं। लेकिन मेरा विश्वास कीजिए, अगर आपको संगीत से प्यार है, और विशेष रूप से ताल संगीत के लिए, तो आप अपने आप को एक ऑक्टापैड वाद्य यंत्र की कोशिश करने से नहीं रोक सकते। अपने जुनून पर विश्वास करना और उसका पालन करना कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हर कोई हासिल कर सकता है बल्कि कुछ ऐसा जो किसी के द्वारा हासिल किया जा सकता है। मुझे आशा है कि आपने मेरे शब्दों को प्रेरक पाया होगा और कम से कम एक बार आप एक ऑक्टापैड वाद्य यंत्र पर हाथ आजमाएंगे।

Related Posts

SPD-20 PRO
ड्रम & परकशन

SPD-20 VS SPD-20X VS SPD-20PRO

SPD-20 PRO रोलैंड टीम ने 2018-2019 के दौरान कई भारतीय कलाकारों का इंटर्व्यू  लिया और उनकी राय

Read More »