डिजिटल (इलेक्ट्रॉनिक) ड्रम सीखने के फायदे

Playing on Digital Drums or Electronic Drums

नमस्ते! मेरा नाम आकांक्षा है, मैं पेशे से एक ड्रम टिचर हूँ। आज मैं आपको अपने स्टूडेंट वेदांत और ड्रम किट खरीदने के लिए उसके पेरन्ट को आइ मुश्किलो की कहानी बता रहि हूँ। और कैसे उन्होंने डिजिटल ड्रम को उनके लिए फायदेमन्द और सुविधाजनक पाया।

रोलैंड इंडिया के लिए आकांशा अग्रवाल द्वारा योगदान दिया गया है

इंडिया में, बिना शोर किए ड्रम सीखना बेहद जरूरी है।इसकि वजह यहाँ ज्यादा तर लोग अपार्टमेंट में रहते हैं और अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्ते बनाये रखते हैं।

वेदांत पिछले 3 सालों से ड्रम सीख रहा हैं। मैंने वेदांत के म्यूजिक के सफ़र में बहुत पहले से उसके डेडिकैशन और ड्रम के लिए जुनून को देखा था। इसलिए, मैंने उसके पेरन्ट को उसे ज्यादा प्रैक्टिस करने के लिए ड्रम किट खरीदने का सुझाव दिया। वेदांत के पेरन्ट ने बाजार में मिलने वाले कई अलग-अलग ऑप्शन्स को देखा पर वह कोई फैसला नहि ले सके। जब उन्हे खुद फैसला लेने के लिए बहुत मुश्किल हो रहि थी, तो वे मेरे पास आए।

एक दिन, मैंने वेदांत और उसकी माँ के साथ एक लोकल म्यूजिक स्टोर विज़िट किया। वेदांत ने वहाँ मिलने वाले अलग अलग ड्रम किट बजा कर देखे। हमने देखा कि अकूस्टिक ड्रम बहुत शानदार थे, पर उनसे बहुत शोर हो रहा है और अकूस्टिक ड्रम वेदांत के घर में बहुत ज्यादा जगह ले लेगा।

फिर मैंने उसे डिजिटल ड्रम ट्राइ करने के लिए कहा और जैसा मैने अंदाजा लगाया था? उसे डिजिटल ड्रम पसंद आया ! यह उनकी जरुरतो के लिए एकदम सही है।

हालांकि वेदांत ने डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक ड्रम को दिलचस्प पाया, फिर भी उसकी माँ के पास कुछ सवाल थे:

क्या हमारे अपार्टमेंट में एक डिजिटल (इलेक्ट्रॉनिक) ड्रम किट बहुत ज्यादा जगह लेगा?

मैं एक अपार्टमेंट में रहने की परेशानी को समझती हूं। कम जगह मे, हमें अपनी सभी जरुरतो के हिसाब से जगह का इस्तमाल करना होता है।आपको अपने घर के लिए एक अकूस्टिक ड्रम खरीदने के लिए परेशानी हो सकती है, लेकिन डिजिटल ड्रम के लिए नहि, डिजिटल ड्रम ज्यादा जगह नहीं लेते क्योंकि इसमें इलेक्ट्रॉनिक साउंड होता है। इसलिए, अगर आपके घर में बहुत ज्यादा जगह नहीं है या आप अपने अपार्टमेंट में ज्यादा जगह लेने वाला सामान नहिं रखना चाहते तो डिजिटल ड्रम एक अच्छा ऑप्शन है।

हम बिल्डिंग में रहते है और वहाँ आस-पास बहुत लोग रहते हैं, तो क्या डिजिटल ड्रम कि आवाज से उन्हे परेशानी होगी?

बिलकुल नहीं! असलियत में, एक डिजिटल ड्रम किट मे, आप हेडफ़ोन के साथ साउंड मॉनिटर कर सकते हैं और अगर जरुरी हो, तो स्पीकर भी कनेक्ट कर सकते हैं। इसका मतलब, यहां तक कि अगर वेदांत रात या दोपहर में प्रैक्टिस करना चाहे जब आप और ज्यादातर पड़ोसी आराम करते हैं, तो वह आप में से किसी को भी परेशान किए बिना प्रैक्टिस कर सकता है।

मजेदार तथ्य:रिकॉर्डिंग एंथूज़ियास्ट लोगो के लिए, डिजिटल ड्रम में माइक्रोफोन के बिना प्रोफेशनल साउंडिंग ट्रैक बनाना आसान होता है।

क्या वेदांत डिजिटल ड्रम का इस्तमाल करते हुए ड्रम के अलावा अन्य साउंड प्ले कर सकता है?

बेशक, वह कर सकता हैं! डिजिटल ड्रम का सबसे अच्छा फ़ीचर यह है कि आपको एक बटन प्रेस करते हि ड्रम के साउंड को बदलने की आज़ादी है। कल्पना कीजिए कि वेदांत अपने ड्रम की साउंड को एक ट्रेडिशनल ड्रम किट, तबला, मृदंगम, ढोलक, एक फंकी हिप-हॉप ड्रम किट में बदलने में काबिल हो सकता है, या बस किसी भी साउंड को बदल सकता है जिसकि आप कुछ सेकंड में कल्पना कर सकते हैं!

मजेदार तथ्य:जब साउंड की बात आती है, आप कि उंगलियों पर बहुत सारे साउंड इफेक्ट्स के साथ,आप डिजिटल ड्रम पर ज्यादा काम कर सकते हैं।

क्या वेदांत डिजिटल (इलेक्ट्रॉनिक) किट का इस्तमाल करके अपनी प्लेइंग को रिकॉर्ड कर सकता है?

हाँ!! आप निश्चित रूप से रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। बहुत सारे डिजिटल ड्रम सेट में कुछ बिल्ट इन रिकॉर्डिंग ऑप्शन्स होते हैं। यह आपके लैपटॉप पर सीधे डिजिटल ड्रम को जोड़कर बिना किसी तकलीफ़ के और आसानी के साथ रिकॉर्डिंग किया जा सकता है।

डिजिटल ड्रम किट के अन्य क्या फ़ीचर्स हैं?

एक स्टूडेन्ट के लिए, डिजिटल ड्रम में, कोच मोड नाम का एक फ़ीचर होता है। यह वर्चुअल कोच आपको एक क्लिक के साथ अपनी प्लेईंग को बेहतर बनाने और वक्त और टेम्पो की अच्छी समझ डेवलप करने में मदद करता है। इसके अलावा, परफॉर्मन्स पर रियल टाईम फीडबैक भी देता है। यह फ़ीचर आपके साथ कमरे में एक ड्रम टिचर होने और आपको एक बेहतर ड्रमर बनने के लिए बढ़ावा देने जैसा है।

निष्कर्ष

इन दिनों जब हर कोई अपार्टमेंट में रहता है, तो ट्रेडिशनल ड्रम सेट रखना चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि यह बहुत ज्यादा जगह लेता है और उससे ज्यादा शोर भी होता है, ट्रेडिशनल ड्रम सेट आपके पड़ोसियों को परेशान करता है। क्या यह सब बाते बच्चे को ड्रम न सीखाने कि एक वजह होनी चाहिए? बिल्कुल नहीं! डिजिटल ड्रम आपके बच्चे के लिए एकदम सही हैं क्योंकि वह डिजिटल ड्रम मे हेडफोन का इस्तेमाल कर सकता है, बिना किसी को परेशान किए, और डिजिटल ड्रम घर में ज्यादा जगह भी नहीं लेता! इसके अलावा, बच्चे सिर्फ़ डिजिटल ड्रम किट का इस्तमाल करके म्यूजिक की अलग अलग स्टाइल्स प्ले कर सकते हैं!

वेदांत को डिजिटल ड्रम पर सीखना शुरू कर के 3 साल हो चुके हैं और अब तक डिजिटल ड्रम सीखने से लेकर पब्लिक परफॉर्मेंस देने तक का उसका सफर अनप्रेडिक्टबल है।

Recommended article: Acoustic or Digital Drums

Related Product

Related Posts