ड्रम्स बजाना आपके सेहत के लिए क्यूँ फ़ायदेमंद है?

 हम सब यह जानते हैं की ड्रम्स बजाना कितना मज़ेदार है, पर क्या आपको पता था की यह सेहत के लिए फ़ायदेमंद भी है?

अगर आपके पास जिम जाने या नियमित रूप से जॉगिंग करने के लिए समय या इंट्रेस्ट नहीं है, तो हो सकता है की  आप आधे घंटे के लिए स्टिक्स को इधरउधर करने के लिए अलग रख सकते है, यदि आप जानते हैं कि ड्रम बजाने से कैलरी बर्न होगी, आपकी मांसपेशियों को टोन करेगा और अपने मस्तिष्क को उत्तेजित करें।

स्वस्थ विकल्प‘ बनाय रखना  हम सभी के लिए थोड़ा मुश्किल है, विशेष रूप से उनके लिए जो अभी अपने प्राइम ऐज मैं नहीं रहे।

यहां दुनिया भर के चिकित्सा शोधकर्ताओं से ड्रम बजाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में कुछ निष्कर्ष दिए गए हैं।

1. एक संपूर्ण कसरत

ड्रम्स बजाना एक बहुत ही शारीरिक ऐक्टिविटी  है जिसमें पूरा शरीर शामिल होता है। ड्रम्स बजाना, ख़ास करके जोरदार ड्रम्स बजाना, आपको कैलोरी जलाने में मदद करता है, मांसपेशियों का निर्माण करता है और सहनशक्ति को बढ़ाता है।

ड्रम्स बजाने से हार्ट रेट और ब्लड फ़्लो भी बढ़ जाता है – यह सब जब आप बीट को बनाए रखने पर ध्यान देते हैं, तो शायद आपको पसीना भी नहीं आता।

क्या आपको पता है की 30 मिनट का ड्रम बजाने से उतनी ही कैलोरी खर्च होती है जितनी 20 km की बाइक की सवारी में।

2. ड्रम्स बजाना तन और मन को जोड़ता है

ड्रमिंग केवल ताकत और गति के बारे में नहीं है। इसके लिए ठीक मोटर कौशल की भी आवश्यकता होती है, जैसे कि रोल करने के लिए उंगली के नियंत्रण की आवश्यकता होती है।

जैसेजैसे हम बड़े होते जाते हैं, सबसे पहले बॉडी कोऑर्डिनेशन का नुकसान होता है, और ड्रम बजाना आपको उस गिरावट को रोकने की अनुमति देता है, जब आप अपने सभी अंगों के साथ खेलने का अभ्यास करते हैंऔर उन्हें अलगअलग समय पर अलगअलग काम करते हैं।

ड्रम्स बजाने से मस्तिष्क के दोनों साइड भी जुड़ते हैं, और बारबार अभ्यास करने से आपके ठीक मोटर समन्वय को बनाए रखने में मदद मिलती है।

3. आपको आराम करने में मदद करता है

हम सभी जानते हैं कि संगीत हमारे मूड को बदल सकता हैयहां तक ​​कि केवल एक रॉक हिट या एक मधुर गाथागीत सुनकर भी। जब आप संगीत बजा रहे होते हैं और पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करते हैं, तो उन प्रभावों को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाया जाता है, चाहे इंस्ट्रुमेंट कुछ भी हो।

एक्स्पर्ट्स के अनुसार, ड्रम बजाने से  केवल आपका मूड हाई नहीं बदल सकता है, बल्कि यह स्ट्रेस  को कम करता है, ब्लड प्रेशर को कम करता है और यहां तक ​​कि आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

इस बात का  भी प्रमाण हैं कि ड्रम बजाने से मस्तिष्क में एंडोर्फिन, एनकेफेलिन और अल्फा वेव्ज़ निकलती हैं, जो भलाई और उत्साह की सामान्य भावनाओं से जुड़ी होती हैं। ड्रमिंग कोर्टिसोल की रिहाई को भी उत्तेजित करता है, एक स्टेरॉयड हार्मोन जो मटैबलिज़म और इम्यून रेसपोंस को बढ़ाता है। 

4. अपनी सामाजिक गतिविधि को बढ़ावा देना

बेशक, आप अपने दम पर ड्रम बजा सकते हैं, लेकिन यह गिटार या पियानो जैसा एकल वाद्य यंत्र नहीं है। ड्रम सबसे अच्छे लगते हैं जब उन्हें अन्य उपकरणों के साथ बजाया जाता है, और जैसे-जैसे आप अधिक कुशल होते जाते हैं, आप शायद समान विचारधारा वाले लोगों की तलाश करना शुरू कर देंगे।

अन्य संगीतकारों के साथ बजाना एक बहुत ही सामाजिक गतिविधि है जिसमें टीम वर्क, संचार और यहां तक ​​​​कि सौदेबाजी कौशल शामिल हैं (अगर आप धीरे से बजाते  हैं तो मैं भी धीरे से बजाऊँगा!)

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, कभी-कभी सामाजिक संबंध खोजना कठिन हो जाता है, लेकिन संगीत एक ‘लोगों’ की गतिविधि है और ड्रम बजाने से स्थायी दोस्ती का द्वार खुल सकता है।

5. ड्रम बजाना प्रकृति से जोड़ता है

कभी सोचा है कि “टोटो” का “अफ्रीका” नामक गाना  इतना अच्छा क्यों लगता है? शायद इसलिए कि इसकी डूफ-डूफ, डूफ-डूफ लय मानव दिल की धड़कन की तरह लगती है। वास्तव में, “लय” शब्द लैटिन शब्द से आया है जिसका अर्थ है “प्रवाह करना”। ड्रमिंग एक प्रकार की सार्वभौमिक भाषा है, जो आदिम जनजातियों में भी मौजूद है, जहां इसका उपयोग शरीर, मन और आत्मा को एकीकृत करने के लिए किया गया है।

ढोल बजाने के बारे में कुछ बहुत स्वाभाविक है, जो आपको संगीत के साथ – और अक्सर प्रकृति के साथ प्रवाहित करता है।

6. आपको पता भी नहीं चलेगा कि आप यह कर रहे हैं

क्योंकि ड्रम बजाना मजेदार है, सबसे अच्छी बात यह है कि आपको एहसास भी नहीं होगा कि आप वर्कआउट कर रहे हैं और आराम कर रहे हैं। अधिकांश ढोल वादक अपने खेल में डूब जाते हैं और समय बीतने पर ध्यान नहीं देते क्योंकि वे व्यस्त, आराम और मनोरंजन करते हैं।

जिम या बाइक राइडिंग में वर्कआउट करने के विपरीत, आप अपने घर के आराम में, बारिश या धूप में ड्रम बजा सकते हैं, और – लगभग मौन इलेक्ट्रॉनिक किट के साथ – दिन या रात के किसी भी समय।

और जैसे-जैसे आपके कौशल में सुधार होगा, किट के पीछे आपका समय और भी अधिक आनंददायक होता जाएगा, ताकि नियमित अभ्यास कभी भी कोई काम न हो।

7. काफ़ी है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं

दुर्भाग्य से, शरीर का एक हिस्सा है जो ढोल बजाने के लिए बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है – कान। एक अमेरिकी अध्ययन में पाया गया कि लगभग आधे ड्रमर तेज आवाज के संपर्क में आने के कारण टिनिटस (कान में बजना) या सुनवाई हानि से पीड़ित हैं।

बेशक, अकौस्टिक ड्रम के साथ, आपके परिवार या आपके पड़ोसी आपको बहुत अधिक नुकसान पहुंचाने से पहले आपको रोक सकते हैं। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक ड्रम के साथ, बिना किसी को ध्यान दिए आपके हेडफ़ोन में वॉल्यूम बढ़ाना आसान है। इसलिए, आपको शोर के लंबे समय तक संपर्क के जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए और इसे वापस डायल करना चाहिए – खासकर यदि आप अक्सर और लंबी अवधि के लिए खेलते हैं।

8. ड्रम द्वारा आपके सेहत में सुधार

ठीक है, तो आप जाग गए हैं और फिटनेस, स्वास्थ्य और मन की शांति के लिए अपना रास्ता शुरू करने के लिए तैयार हैं।

सौभाग्य से, ढोल बजाना सीखने में आसान उपकरणों में से एक है, बशर्ते आपके पास लय की कुछ समझ हो। आपको संगीत पढ़ने में सक्षम होने की भी आवश्यकता नहीं है – लेकिन निश्चित रूप से, यदि आप संगीत-साक्षर हैं तो यह मदद करता है।

ड्रम स्टिक्स लेने में कभी देर नहीं होती है, खासकर जब लाभ मज़े से कहीं आगे तक बढ़ जाता है।

Here are some resources we recommend:

Related Posts