ड्रम सीखने का सही तरीका

Right way to start learning Drum Instrument

“सफर शुरू करने के लिए यह आपका पहला कदम होगा।”

हममें से ज्यादातर लोग किसी भी चीज की शुरुआत करने से पहले कन्फ्यूज्ड या कोन्सियस रहते हैं। और अब हम मे से कुछ ड्रम इंस्ट्रूमेंट्स सीखने के लिए सही तरीका ढूँढने के लिए उलझन में हैं।

नमस्कार, मैं अभिजीत बनर्जी, एक ड्रम टीचर हूं और आज मैं सही तरीके से ड्रम सीखने के अपने अनुभव को आपसे शेयर कर रहा हूं।

रोलैंड इंडिया के लिए अभिजीत बनर्जी द्वारा योगदान दिया गया

पूछताछ के लिए आने वाले सभी पेरन्टस मुझे यह सवाल पुछते हैं कि “मेरे बच्चे ने ड्रम सीखना कैसे शुरू करना चाहिए?”

आज, ऑनलाइन कई एजुकेशनल प्लेटफ़ॉर्म हैं और कई ऐप हैं जो ड्रम कैसे प्ले करे यह सिखाते हैं। हालांकि, मुझे स्ट्रोंगली लगता है कि हर एक अस्पायरिंग ड्रमर को शुरू में एक अच्छे टीचर से सीखना चाहिए। एक टीचर होने के नाते, मैं ड्रमस्टिक्स, सिटिंग पॉस्चर, स्टिक कंट्रोल और ड्रमिंग के फंडामेंटल्स पर फोकस करता हूं, जो कि मेरे स्टुडेंट के लिए एक ठोस नींव रखते हैं। एक बार एक मजबूत नींव रखने के बाद, मेरे स्टुडेंट अपनी म्युसीकेलिटी काे एक्स्प्लोर करने के लिए आजादी हैं। यह कहने के बाद, अगर आप अपने एरिया में एक अच्छा ड्रम टीचर ढूँढ़ने में कामयाब नहीं हो सके, तो ऐप और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए ड्रम लेसन्स शुरू करने का एक शानदार तरीका है!

मै आपको आपका ड्रम लेसन शुरू करने के बाद के स्टेप्स एक्सप्लेन करता हूं:

  • आपके पास दिन मे किसी भी वक्त प्रैक्टिस करने के लिए एक ड्रम सेट होना चाहिए- इससे पहले, हम ड्रम से होने वाले शोर कि वजह से किसी भी वक्त ड्रम प्ले नहीं कर सकते थे। फिर भी, अब अपग्रेडेड टेक्नोलॉजी के साथ, हमारे पास डिजिटल ड्रम हैं जिन्हें हम हेडफ़ोन पहनकर प्ले कर सकते हैं, और सिर्फ़ प्लेयर ही सुन सकते हैं कि वह क्या प्ले कर रहे हैं!
  • शुरुआत में हाथ की स्पीड और कोऑर्डिनेशन एक्सरसाइजेस के साथ शुरू करना सहि है।अपना ड्रमस्टिक उठाओ और स्ट्राइक करो!
  • इसके साथ शुरू करने के लिए, यह पक्का करें कि आपने अपनी ड्रमस्टिक को सही तरीके से पकड़ा हुआ हैं और हमेशा सही पॉस्चर बनाए रखें। ड्रम बजाते वक्त गलत स्थिति मे बैठने से चोट लग सकती है!
  • सीखने को मजेदार बनाने के लिए डिजिटल ड्रम पर कोच मोड, मेट्रोनोम जैसे ट्रेनिंग फीचर्स का इस्तमाल करें और समय की जांच करें!

कुछ और सवाल है जो मुझे आमतौर पर पुछे जाते है:

क्या ड्रम बजाना सीखना आसान है?

मेरी ईमानदार राय है कि, सीखना शुरू करने के लिए ड्रम सबसे नेचुरल इंस्ट्रूमेंटस में से एक हैं! लेकिन इसमें बेहतर बनने के लिए, आपको लगातार प्रैक्टिस करने की जरूरत है।

क्या मेरा बच्चा खुद से ड्रम बजाना सीख सकता है?

बच्चे सीख सकते हैं! वे ऑनलाइन ड्रम सब्सक्रिप्शन लेकर खुद ड्रम सीख सकते हैं। हालांकि जरूरी नहीं है, फिर भी मैं आपको ड्रम शीट से म्यूजिक बेसिक्स पढ़ना सीखने की सलाह दूंगा अगर आप ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन लेकर ड्रम सीख रहे हैं। अगर आपके पास एक अच्छा टीचर हैं तो सब्सक्रिप्शन लेकर ड्रम सीखना आपको ज्यादा मदद करेगा क्योंकि टीचर आपको बेहतर गाइड करने के काबिल होगा।

ड्रम सीखने कि सही उम्र क्या है?

आपका बच्चा जब चाहे तब ड्रम बजाना शुरू कर सकता है! ड्रम बजाना सभी उम्र के बच्चाे के लिए बहुत मजेदार है! लेकिन हां, एक्सपर्ट की राय में ड्रम सीखने के लिए एक बच्चा लगभग 7 साल का होना चाहिए। लेकिन ड्रम सीखने के लिए एक स्पेसिफिक उम्र होना कंपल्सरी नहीं है। कुछ स्पेसिफिक ड्रम कलाकारो ने 3 या 4 साल की उम्र से हि ड्रम सीखना शुरू किया है। इसलिए, मेरे विचार में उम्र सिर्फ एक संख्या है।

मुझे अपने बच्चे के लिए कौन सा ड्रम किट खरीदना चाहिए?

एक बिगिनर के लिए, मैं कई फायदो कि वजह से एक बजट इलेक्ट्रॉनिक ड्रम किट खरीदने का सुझाव दूंगा –

• कम जगह लेता है
• शोर का कोई मुद्दा नहीं
• कोच मोड (सीखने में मदद करता है)
• साउंड की वरायटीस

निष्कर्ष

सभी के पास सीखने का कोई न कोई तरीका होता है, जो उन्हें सबसे ज्यादा सूट करता है, इसलिए कोई भी तरीका सबसे अच्छा नहीं होता है। मैं एक टीचर ढूँढने की सलाह दूंगा क्योंकि टीचर अलग-अलग चीजों पर अपने स्टूडेंट को गाइड कर सकते हैं जैसे कि स्टिक को सही तरह से कैसे पकडे, सही पॉस्चर आदि। एक अच्छा टीचर हि जानता है कि उसके स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा क्या है!

Related Product

Related Posts