ड्रम सीखने को मजेदार बनाने के लिए सब से अच्छे ऐप्स

Best Apps for Learning Drums Fun

मैं हमेशा अपने स्टूडेंट के पेरन्ट्स से कहता हूं, अपने बच्चे को अपने फोन पर ड्रम लेसन के लिए सबसे अच्छे एप्लिकेशन से पहचान कराऐ जो पॉजिटिव नतीजे लाते हैं।

इसमे कोई शक नहीं कि, आजकल के बच्चे टेक्नोलॉजी से बहुत प्यार करते है और बड़ी आसानी से ऐप और गेम्स चुनते हैं। बहुत सारे पेरन्ट्स मेरे पास आते हैं और पूछते हैं “मेरा बच्चा ज्यादा प्रैक्टिस नहीं करता है। हम उन्हें फोन बंद करने के लिए कह-कह कर बहुत थक गये है? क्या आप हमें कृपया इस समस्या का हल दे सकते हैं? क्या आप अगली क्लास में उनसे बात कर सकते हैं?” और उन्हें बताएं कि मोबाइल पर वक्त बर्बाद करने के बजाय ड्रम पर प्रैक्टिस करने पर ज्यादा ध्यान दें?”

रोलैंड इंडिया के लिए डेविड मॉर्गन द्वारा योगदान दिया गया है

एक दिन, ऐसी ही एक क्लास के दौरान, मैंने अपने स्टूडेंट से पूछा “आपके पेरन्ट्स के फोन पर आपका पसंदीदा काम क्या है?” जिस पर मेरे स्टूडेंट ने कहा, “मुझे गेम खेलना बहुत पसंद है !!” निश्चित रूप से,मुझे स्टूडेंटस से इसी जवाब कि उम्मीद थी। फिर मैंने अपने सभी स्टूडेंटस की कुछ बेहतरीन टूल्स और ऐप्स से पहचान कराइ, इन ऐप्स ने उनके लिए ड्रम बजाने को मज़ेदार और रोमांचक बना दिया। उनके पेरन्ट्स को भी अपने बच्चों में बदलाव देख कर बहुत आश्चर्य हुआ!

ड्रम लेसन्स के लिए बेहतरीन ऐप्स के साथ ड्रम सीखने को मज़ेदार बनाएं

मेट्रोनोम

सभी लेवल के ड्रमर के पास एक मेट्रोनोम होना बहुत जरूरी है। मेट्रोनोम हमें यह पक्का करने में मदद करता है की हम बीट पर प्रैक्टिस कर रहे है, और हम इस तरह से हमारी कंसिस्टेंसी भी बेहतर करेंगे।अगर आपके पास अकूस्टिक ड्रम किट है, तो ऑनलाइन बहुत सारे मेट्रोनोम ऐप मिलते हैं जो आप डाउनलोड कर सकते हैं। आप किसी भी ऐप को डाउनलोड करें और प्रैक्टिस करें! अगर आपके पास डिजिटल ड्रम हैं, तो आपके ड्रम मॉड्यूल में एक मेट्रोनोम होगा, और आप मेट्रोनोम को पुश बटन दबा कर चालू या बंद कर सकते हैं।

कोच फीचर

खैर, यह फीचर ज्यादातर रोलैंड वी-ड्रम के साथ आता है। रोलैंड डिजिटल ड्रम कोच फ़ंक्शन के साथ आते हैं, जिसमें समय की जांच जैसे ऑप्शन्स होते हैं (आप देख सकते हैं कि आपकी ग्रूव कितनी कंसिस्टेंट है) इसके साथ और भी बहुत कुछ चेक कर सकते है!

बैकिंग ट्रैक्स

आप एक अच्छे बैकिंग ट्रैक ऐप की मदद से एक ही ट्रैक पर बार-बार प्ले करने से आप थक या ऊब नहीं जाएंगे। YouTube पर बहुत सारे मुफ्त ड्रम-कम बैकिंग ट्रैक मिलते हैं जिन्हें आप अपने मॉड्यूल में लोड कर सकते हैं। तो, आगे बढ़ो!ड्रम बजाओ!

मेलोडिक्स

मेलोडिक्स एक ऐसा ऐप है जिसे इस्तमाल करने की सलाह मैं बिगिनर ड्रमर्स के सभी पेरन्ट्स को देता हूं। जैसा कि मैं पहले कह रहा था, बच्चों को गेम खेलना पसंद है! मेलोडिक्स एक ऐसा ऐप है जो गेम कि तरह गाने प्ले करना सिखाता है! यह अविश्वसनीय है कि कैसे बच्चे लगभग भूल जाते हैं कि वे ऐप का इस्तमाल करते वक्त “ड्रम” सीख रहे हैं। इसे जाने बिना,बच्चे अपने पसंदीदा गीनो के कुछ पार्टस सीख रहे हैं!

मैं ऐसे कई ऐप्स के बारे में जान सकता हूं जो ड्रम सीखने को मजेदार बनाने के लिए उपलब्ध हैं।

निष्कर्ष

मुझे लगता है की यह बहुत अच्छा है कि आज के बच्चे सीखने में बहुत अच्छे हैं और ज्यादा से ज्यादा ऐप और गेम ढूंढते हैं जो उन्हें एंगेज रखे। इस तरह, हम सभी को ड्रम के साथ इसे इकट्ठा करने कि जरूरत है। और बस! ज्यादा इंटरनेट ऑप्शन्स के साथ,आपके जानने से पहले, आपका बच्चा हर दिन प्रैक्टिस करने के लिए तैयार रहेगा क्योंकि उसको इस प्रैक्टिस करने से मज़ेदार तजुर्बा मिलता है! आखिरकार, किसी भी म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट को सीखना मतलब अपने सफर का आनंद लेना ही तो है, और एप्लिकेशन इसका एक शानदार तरीका है!

अपने बच्चे को एक म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट सीखाने का अपना अनुभव शेयर करें। मुझे यकीन है कि यह एक मजेदार रूटीन है। अगर आपके पास ड्रम लेसन्स के लिए कुछ और अच्छे ऐप हैं तो यह जानकारी भी हमारे साथ शेयर करें।

Related Product

Related Posts