पियानो सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ ऐप्स

आपने कहावत सुनी होगी: उसके लिए एक ऐप है। जब पियानो सीखने के लिए ऐप्स की बात आती है, तो विकल्प अंतहीन महसूस कर सकते हैं। यहां पियानो सीखने के लिए कुछ बेहतरीन ऐप्स का सारांश दिया गया है, जिनका उपयोग करके आपके बच्चे आनंद लेंगे।

रोलैंड कॉर्पोरेशन ऑस्ट्रेलिया के लिए बेलिंडा विलियम्स द्वारा योगदान दिया गया

अनुशंसित लेख: सही पियानो शिक्षक कैसे खोजें

पिछले दशक के दौरान स्मार्टफोन और आईपैड का उपयोग आसमान छू गया है। इसके साथ, संगीत वाद्ययंत्र बजाना सीखने के लिए ऐप्स अधिक से अधिक आम होते जा रहे हैं। एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने बड़े बच्चे के रूप में पियानो सीखा है, मैंने आज बच्चों के लिए उपलब्ध ऐप्स के प्रकार तक पहुंचने के लिए कुछ भी दिया होगा।

कहा जा रहा है, जबकि ऐप्स पियानो बजाना सीखना आसान बना सकते हैं, एक ऐप जरूरी नहीं कि सभी फिट हो। उनके लिए सही ऐप चुनने से पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा किस तरह का पियानो वादक है। यदि आपने पहले से नहीं किया है, तो मेरे लेख को पढ़ने के लिए कुछ समय दें, इससे पहले कि आपका बच्चा पियानो बजाना सीखे। एक बार जब आप अपने बच्चे की संगीत और सीखने की शैली की समझ प्राप्त कर लेते हैं, तो आप सर्वोत्तम विकल्प बनाने में सहायता के लिए नीचे सूचीबद्ध ऐप्स की समीक्षा कर सकते हैं।

रोलैंड पियानो पार्टनर 2

2016 में रिलीज़ होने के बाद से, रोलैंड पियानो पार्टनर 2 ने अपनी बहुआयामी कार्यक्षमता के कारण उद्योग के विशेषज्ञों से सकारात्मक समीक्षा प्राप्त की है। आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस दोनों पर मुफ्त, ऐप किसी भी रोलैंड पियानो के साथ काम करता है जो ब्लूटूथ सक्षम है।

best apps for learning piano

अपनी सीखने की क्षमता के संदर्भ में, ऐप में कई ऑनबोर्ड गाने हैं जो आपके बच्चे के सीखने और साथ खेलने के लिए संकेतन के साथ आते हैं। फ्लैशकार्ड के साथ अपने बच्चे की नोट पहचान बनाएं, या उन्हें रिदम सेक्शन पर ढीला छोड़ दें, जो उन्हें वास्तविक समय में क्या खेल रहा है, यह दिखाते हुए साथ-साथ खेलने के लिए बीट्स का एक मनोरंजक चयन देता है। यह एक रिकॉर्डर और डायरी फ़ंक्शन के साथ भी आता है, जिससे आप प्लेबैक कर सकते हैं और अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन कर सकते हैं और अपने अभ्यास सत्रों का ट्रैक रख सकते हैं।

पियानो सीखने के लिए यह ऐप अच्छा क्यों है:

  • रोलैंड डिजिटल पियानो के साथ बढ़िया (ब्लूटूथ सक्षम)
  • बहुआयामी: अंकन वाले गाने, सीखने के लिए फ्लैशकार्ड, लय, रिकॉर्डर, डायरी, रिमोट कंट्रोलर के रूप में भी कार्य करता है
  • एक्सेस करने के लिए स्वतंत्र

 


पियानो हर दिन

पियानो एवरी डे एक और रोलैंड ऐप है और मैं इसका उल्लेख यहां कर रहा हूं क्योंकि यह अधिक उन्नत शिक्षार्थियों या बड़े बच्चों (साथ ही वयस्कों को जिन्हें इसे मुख्य रूप से लक्षित किया गया है) के लिए एक बढ़िया अगला कदम है। आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध, इसे रोलैंड एलएक्स 700 के अनुरूप बनाया गया था, लेकिन इसे अन्य पियानो के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप इसे LX700 के साथ उपयोग करते हैं तो आपको ऑनबोर्ड गाने सीखने के लिए खुद को चुनौती देने में सक्षम होने के अतिरिक्त लाभ का आनंद मिलेगा।

रोलैंड पियानो पार्टनर 2 की तरह, यह भी एक रिकॉर्डिंग और ट्रैकिंग क्षमता के साथ आता है ताकि आप अपनी प्रगति पर अपडेट रह सकें। इस अधिक वयस्क ऐप का वास्तविक लाभ यह है कि यह शीट म्यूजिक डायरेक्ट से जुड़ता है, जो ऑनलाइन शीट संगीत का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह है। आप शास्त्रीय और पॉप संगीत गीतों की एक विशाल श्रृंखला ब्राउज़ कर सकते हैं और संगीत स्कोर देख सकते हैं।

पियानो सीखने के लिए यह ऐप अच्छा क्यों है:

  • अधिक उन्नत बच्चों के लिए एक बढ़िया ऐप
  • शीट संगीत के विशाल संग्रह तक पहुंच
  • एक्सेस करने के लिए स्वतंत्र

जॉयट्यून्स द्वारा सिंपल पियानो

सिंपली पियानो को 2016 के लिए सर्वश्रेष्ठ आईफोन ऐप में से एक के रूप में चुना गया था। यह उपयोग में आसान ऐप किसी भी पियानो या कीबोर्ड के साथ काम करता है, साथ ही यह शुरुआती लोगों के लिए बहुत अच्छा है और कोई पिछला ज्ञान नहीं मानता है। संगीत पढ़ने से लेकर सीखने से लेकर दोनों हाथों से खेलना सीखने तक, यह आपको चरण-दर-चरण बुनियादी बातों से अवगत कराता है।

सीखने के लिए उपलब्ध गीतों के संदर्भ में, यह आपको सभी संगीत स्वाद और खेल के स्तर के अनुरूप लोकप्रिय और क्लासिक टुकड़ों के व्यापक चयन तक पहुंच प्रदान करता है। आपका बच्चा सीखने के दौरान गाने की गति को धीमा कर सकता है, साथ ही यह व्यक्तिगत रूप से 5 मिनट के वर्कआउट की पेशकश करता है, जो कम ध्यान देने वाले बच्चों के लिए बहुत अच्छा है।

पियानो सीखने के लिए यह ऐप अच्छा क्यों है:

  • शुरुआती लोगों के लिए बढ़िया है क्योंकि यह उपयोग में आसान है
  • वैयक्तिकृत 5-मिनट का व्यायाम, बच्चों के लिए उपयुक्त
  • सदस्यता लेने से पहले 2 निःशुल्क पाठ्यक्रम। वार्षिक सदस्यता के साथ सदस्यताएँ उचित हैं जो लगभग $ 10 प्रति माह पर काम कर रही हैं।

मेलोडिक्स

मेलोडिक्स ऐप उन बड़े बच्चों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो समकालीन संगीत पसंद करते हैं, एक अच्छा कान रखते हैं, और शीट संगीत पढ़ना सीखने के इच्छुक नहीं हैं। इसलिए यदि आपका बेटा या बेटी अगला जॉन लीजेंड या लेडी गागा बनना चाहता है, तो मेलोडिक्स कोशिश करने के लिए एक अच्छा ऐप हो सकता है।

यह केवल एक डेस्कटॉप ऐप है, जिसे मिडी कीबोर्ड के साथ उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह हर किसी के अनुकूल नहीं होगा, लेकिन संभावना है कि यदि आपका बच्चा समकालीन संगीत दृश्य में है, तो उनके लिए यह एक अच्छी दिशा है। हालांकि यह आपके बच्चे को शीट संगीत नहीं सिखाएगा, ऐप चल रही प्रगति के लिए संरचित सीखने की पेशकश करता है .

आपको शुरुआती मुफ्त डाउनलोड के लिए बहुत कुछ मिलता है जिसमें 60 मुफ्त पाठ शामिल हैं और यदि आप सदस्यता लेते हैं, तो वे इसे प्रशंसित कलाकारों के विशेष पाठों के साथ अतिरिक्त निवेश के लायक बनाते हैं।

पियानो सीखने के लिए यह ऐप अच्छा क्यों है:

  • पुराने, अधिक समकालीन-दिमाग वाले शिक्षार्थियों के लिए एक अच्छा विकल्प
  • 60 पाठ निःशुल्क (वार्षिक प्रतिबद्धता के साथ प्रति माह $14.99 प्रीमियम सदस्यता)

यूज़िशियन

Yousician सभी प्लेटफॉर्म (iOS, Android, Windows और macOS) पर उपलब्ध एक बेहतरीन ऑल-राउंड ऐप है। प्राथमिक आयु वर्ग और बड़े बच्चे इस ऐप की ओर आकर्षित होंगे। विज़ुअल इंटरफ़ेस हाइब्रिड, कलर-कोडेड नोटेशन के साथ संगीत को पढ़ना आसान बनाता है। जिन लोगों को इसकी आवश्यकता है, उनके लिए चरण-दर-चरण वीडियो ट्यूटोरियल के साथ, हजारों गाने, अभ्यास और शिक्षक-निर्मित पाठ उपलब्ध हैं। ऐप में आपको खेलते हुए सुनने की क्षमता भी है और आपको तुरंत प्रतिक्रिया देता है। साथ ही, आप वास्तव में इंटरैक्टिव अनुभव के लिए साप्ताहिक चुनौतियों में लाखों अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।

Yousician ऑफ़र पर अधिक महंगे ऐप्स में से एक है। इसकी प्रीमियम योजना (यूएसडी) के लिए $120 से लेकर $180 तक की वार्षिक योजनाएँ हैं। हालांकि, स्व-शिक्षार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों और शिक्षकों सहित व्यापक अनुसरण के साथ, यह अच्छी तरह से माना जाता है, जो अपने पाठों में यूसुशियन को शामिल करते हैं। ऐप आपको दो सप्ताह के लिए प्रीमियम संस्करण को मुफ्त में आज़माने का अवसर देता है, इसलिए यदि आपको लगता है कि यह आपके बच्चे के अनुकूल हो सकता है तो यह एक कोशिश के काबिल है।

पियानो सीखने के लिए यह ऐप अच्छा क्यों है:

  • स्व-शिक्षार्थियों और पेशेवर शिक्षकों द्वारा समान रूप से सम्मानित
  • संगीत पढ़ने को आसान बनाने के लिए हाइब्रिड नोटेशन के साथ आकर्षक दृश्य इंटरफ़ेस
  • साप्ताहिक चुनौती के साथ आपको रीयल-टाइम फ़ीडबैक देता है और आपको दुनिया भर के लाखों अन्य यूसुशियनों से जोड़ता है

प्रयोग करने से न डरें

सबसे अच्छा ऐप चुनने से पहले अपने बच्चे के लिए कई अलग-अलग ऐप आज़माने में कोई बुराई नहीं है। ऊपर सूचीबद्ध सभी विकल्प मासिक या वार्षिक सदस्यता के लिए प्रतिबद्ध होने या प्रीमियम शुल्क का भुगतान करने से पहले या तो एक नि: शुल्क परीक्षण या मुफ्त पाठ्यक्रम सामग्री प्रदान करते हैं। कुछ मामलों में, आप पा सकते हैं कि पियानो सीखने के लिए कुछ उपयोगी ऐप हैं जो विभिन्न लाभ प्रदान करते हैं (या शायद आपका बच्चा बस विविधता का आनंद लेता है)। आप जो भी विकल्प चुनें, मज़े करें!

Related Posts