बच्चों के पियानो लेसंस के लिए 5 टॉप टिप्स

बच्चों के लिए पियानो लेसन वास्तव में उनके सीखने में तेजी ला सकता है। यह इम्पोर्टेन्ट है क्योंकि बच्चों को एक इंस्ट्रूमेंट को अच्छी तरह से प्ले करने के लिए सीखने से बहुत कुछ मिल सकता है। यह शामिल है:

  • बेहतर हैंड-ऑय कोआर्डिनेशन
  • पेशेंस एक पीस सीखने के लिए और मास्टर करने के लिए
  • शिक्षक या अन्य के साथ प्ले करने से सोशल स्किल
  • कम उम्र से संगीत का जनरल लव और अप्प्रेसिएशन

यदि आपका बच्चा पियानो लेसन शुरू करता है, तो उन्हें घर पर प्रैक्टिस करने के लिए एक इंस्ट्रूमेंट की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर छोटा राजा एक दिन पियानो बजाने में रुचि रखता है और आसपास एक फुटबॉल किक करने के लिए भी उत्सुक है, तो आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह एक अच्छा इन्वेस्टमेंट है?

पियानो बजाने में समय, प्रैक्टिस और मोटिवेशन लगती है। शुक्र है, युवाओं को रुचि रखने और सीखने को मजेदार और रोमांचक बनाने के तरीके हैं। 

एक अच्छे टीचर के बेनिफिट

एक अच्छे टीचर के बेनिफिट

लेसन यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक इंस्ट्रूमेंट कैसे प्ले करें और शुरुआत से ही अच्छी तकनीकें स्थापित करें। एक टीचर को एक बच्चे को मोटीवेट करने और उत्साहित करने में सक्षम होना चाहिए। नतीजतन, सही प्रोत्साहन के साथ, वे अपने लेसन का आनंद लेंगे और यहां तक ​​कि अपने घर पर भी प्रैक्टिस करेंगे। एक अच्छा टीचर होगा:

  • प्रत्येक सेशन के लिए एक गोल के साथ स्ट्रक्चर्ड लेसन प्लान प्रदान करें
  • प्ले करने की तकनीक के साथ तकनीकी प्रॉब्लम की पहचान करें, और कली में बुरी आदतों को निपटाएं
  • उनके म्यूसिक और टीचिंग एक्सपीरियंस  के आधार पर स्टूडेंट्स को कैसे सिखाया जाता है (उदाहरण के लिए, क्या वे प्ले कर के या सुनकर सीखते हैं) के आधार पर सूटेबल लेसन प्रदान करते हैं?
  • म्यूसिक प्ले करने के लिए प्रोत्साहित करने और म्यूसिक सुनने के लिए अलग-अलग स्टूडेंट्स को आनंद देने के लिए प्रोत्साहित करें।

What’s the best age to start piano lessons for kids?

musickidsIt’s helpful if a child has reached a certain level of development before they begin lessons. This is usually past the age of six. For instance, it’s important that they can stay focused for at least 10 minutes. It is also beneficial if they can perform basic addition and know the letters and order of the alphabet up to G. Also, it helps if the child has reasonable finger independence so they can play individual notes. This will be something a teacher assesses in the first lesson.

Every child develops differently, so it may be useful to find a teacher who specialises in lessons for children. These will often be in groups and centred around developing skills needed to begin individual music lessons.

 

डिजिटल पियानो बजाना सीखने के फायदे

डिजिटल पियानो में कई इनोवेटिव फीचर्स हैं जो इंटरेस्ट पैदा करने में मदद कर सकती हैं। ये प्रैक्टिस के समय को एन्जॉयबल बनाएंगे और बच्चों को मोटिवेटेड रखेंगे:

  • साउंड्स की वैरायटी: बच्चे कई डिजिटल पियानो पर अवेलेबल डिफरेंट साउंड्स का प्रयोग और एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। वे एक साउंड के साथ एक पीस सीख सकते हैं और दूसरे को उस डिफरेंस को देखने के लिए स्विच कर सकते हैं जो इसे बनाता है। वे अपनी ’नई’ साउंड्स को भी मिला सकते हैं और बना सकते हैं।
  • रिकॉर्ड और प्लेबैक: योंग्सटर्स अपने परफॉरमेंस को रिकॉर्ड करने के लिए इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं और यह देखने के लिए वापस सुन सकते हैं कि उन्होंने कितना अच्छा परफॉरमेंस किया। कुछ डिजिटल पियानो पर, रिकॉर्ड सुविधा काफी काम्प्लेक्स हो सकती है। एक डिजिटल पियानो जिसमें रिकॉर्डिंग प्लेबैक इन्टुइटीव और सिंपल है बच्चों के लिए सबसे अच्छा होगा।
  • इनबिल्ट मेट्रोनोम: यह रिधम स्किल डेवेलोप करने के लिए एक उपयोगी फीचर है। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब कोई प्यूपिल आगे बढ़ रहा हो या म्यूसिक के एक पीस को रखने में कठिनाई हो रही हो। मेट्रोनोम समय की इंटरनल सेंस को डेवेलोप करने में मदद करता है, जो उनके प्ले करने में सुधार करने में मदद करेगा।
  • एप्स और गेम्स: ऐसे ऐप्स जो साइट-रीडिंग (sight-reading) को डेवेलोप करने में मदद करते हैं जैसे कि किसी नोट की पहचान करना, या समय के साथ प्ले करना, प्रैक्टिस सेशन में एक अच्छा ब्रेक बनाना। आपके डिजिटल पियानो के साथ सिंक करने वाला कोई भी ऐप एक अच्छा ऑप्शन है क्योंकि आप इसे अपने सामने रखते ही दिखा सकते हैं।
  •  

रेकमेंडेड आर्टिकल: पियानो सीखने के लिए बेस्ट ऐप

प्रैक्टिस के समय का मैक्सिमम बेनिफिट उठाना

जब यह प्रैक्टिस की लेंथ और फ्रीक्वेंसी की बात आती है, तो यह क्वांटिटी से अधिक क्वालिटी का मामला है। एक योंग्सटर के लिए एक प्रैक्टिस  सेशन वार्म-अप (शायद एक आसान पीस) और फिर एक गोल के साथ शुरू होना चाहिए। यह गोल एक या दो बार के म्यूसिक में मास्टर करने जितना आसान हो सकता है। एक बार अचीव करने के बाद, यह प्रैक्टिस  सेशन के अंत को मार्क करता है। यह बहुत अधिक प्रोडक्टिव लेसन इनेबल करता है और घड़ी- देखने से बचाता है।

बच्चों के लिए पियानो लेसन के साथ, दिन में सिर्फ पांच मिनट प्रैक्टिस करने से आपके बच्चे की तकनीक और एबिलिटी पर फर्क पड़ेगा। हालाँकि, एक पैरेंट के रूप में, सुप्पोर्टीवे और उत्साहजनक होने के बीच बैलेंस बनाना हमेशा मुश्किल होता है । जेंटल दृढ़ता, एक अच्छा टीचर और एक डिजिटल पियानो की इनोवेटिव फीचर आपके योंग्सटर   को प्ले करने और मज़े से सीखने में मदद करने के लिए मोटीवेट करना चाहिए। इसलिए यदि वे यंग शुरू करते हैं, और हार्ड प्रैक्टिस करते हैं, तो कौन कहता है कि वे अगले चोपिन नहीं होंगे (या टॉम ओडेल , अदनान सामी, )

योंग्सटर्स को प्ले करने के लिए मोटीवेट करने के लिए पांच टिप्स

  • Piano Partner 2 - piano lessons for kids
  • मज़ेदार और दिलचस्प लर्निंग के लिए डिजिटल पियानो पर डिफरेंट साउंड्स का उपयोग करें
  • अपने सेल्फ -कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के लिए मुश्किल पीस को मैनेजएबल सेक्शंस में स्प्लिट करें
  •  
  • प्रैक्टिस सेशन शुरू करें (भले ही यह केवल एक छोटा हो) एक वार्म-अप के साथ, जैसे कि हाथ का अलग एक्सरसाइज
  • ऑन-स्क्रीन इंस्ट्रक्शंस का पालन करने और अन्य प्लेयर्स के अगेंस्ट कम्पीट करने के लिए, प्रैक्टिस को दिलचस्प बनाए रखने और अपने बच्चे को गेम्स के माध्यम से सीखने के लिए मोटीवेट करने के लिए एक ऐप का उपयोग करें
  • बच्चे सबसे अच्छे रूप से मोटीवेट होते हैं जब वे उन पीस को सीख रहे होते हैं जिन्हें वे प्ले करना चाहते हैं। उन्हें म्यूसिक का आनंद लेने का एक अच्छा तरीका कई अलग-अलग प्रकारों को प्ले करना और सुनना है, खासकर म्यूसिक जो कर्रेंट और मॉडर्न है।

Related Posts

अपने रोलैंड LX700 सीरीज पियानो को ब्लूटूथ और ऐप्स से कैसे कनेक्ट करें

रोलैंड कॉर्पोरेशन ऑस्ट्रेलिया के लिए रूडी ज़र्का द्वारा योगदान दिया गया LX700 श्रृंखला अविश्वसनीय प्योर एकॉस्टिक मॉडलिंग

Read More »