मेरा पहला ड्रम लेसन कैसा होगा?

First Drum Lesson - Start the Adventure

नमस्ते! मेरा नाम आकांक्षा सालवी है और मैं पेशे से एक ड्रम प्लेअर और टीचर हूं। और मेरी छह साल की बेटी भी हैै। आज मैं अपनी बेटी के पहले ड्रम लेसन के अनुभव को आपके साथ बांटने के लिए असल में बहुत उत्साहित हूं।

रोलैंड इंडिया के लिए आकांक्षा सालवी द्वारा योगदान दिया गया है

अगर आप मुझसे पूछें, तो किसी भी अन्य कला कि तरह, ड्रम बजाना भी एक कला है। हर एक स्टूडेंट के पास ड्रम सीखने के लिए उसका पसंदीदा तरीका होता है। जब कि मैंने देखा है कि कुछ स्टूडेंट कान से सुनकर सीखना पसंद करते हैं, और कुछ नोट्स पढ़कर सीखना पसंद करते हैं।

हर टीचर का अपना अनोखा तरीका और सिखाने की स्किल होती है। मेरा मानना है कि तेजी से सीखने और तरक़्क़ी करने का सबसे अच्छा तरीका टीचर है जिसे आप जानते हो। एक अच्छा टिचर जल्दी से यह पता लगाने के काबिल होगा कि आप सबसे अच्छा कैसे सीखते हैं- नोट्स पढ़कर या सुनकर वापस उस बीट को प्ले कर के।फिर वह टिचर आपकी सीखने की स्किल के हिसाब से आपके लिए लेसन्स तयार करेगा।

मेरी बेटी ड्रम प्ले करने के लिए बैठने से पहले पैड पर स्टिक मारकर प्रैक्टिस किया करती । मैं बहुत उत्साहित थी और क्योंकि मैं उसकी टीचर भी थी, इसलिए वह मेरे सबसे यादगार समय में से एक था। मैंने उसे स्टिक दी और उससे वह करने को कहा जो वह पहले भी करती थी – पैड पर मारना !!

जैसे आप ड्रम बजाना सीखते हैं, कुछ बेसिक बातें हैं जो हमेशा किसी के भी पहले लेसन का हिस्सा होंगी।

ग्रिप


एक अच्छा टिचर लेसन के पहले कुछ मिनट यह पक्का करने के लिए लेगा, कि आपकी ग्रिप प्रॉपर है या नहीं। यही आपको मदद करेगा यह जानने के लिए कि आप स्टिक को बहुत कस कर नहीं पकड़ते हैं, और न ही बहुत ढीला पकड़ते हैं। जहा स्पीड़ और एंड्यूरंस की बात आती है, आप किस तरह स्टिक पकड़ते हैं यह आप को दुर तक ले जाता है।

ड्रम बजाने के लिए इस्तमाल कि जाने वाले तीन मुख्य ग्रिप हैं:

1.मैच्ड जर्मन ग्रिप (दोनों हथेलीया नीचे की ओर, स्टिक्स आर्म्स साइडस पर एक राइट एंगल बनाती हुए)

2.मैच्ड फ्रेंच ग्रिप (पहली उंगली और अंगूठे के बीच में स्टिक्स के साथ दोनों हाथ, अंगूठे से ऊपर की ओर, स्टिक्स एक एंगल बनाते हुए)

3.ट्रेडिशनल ग्रिप (राइट हाथ फ्रेंच या जर्मन ग्रिप इस्तमाल करते हुए, और लेफ्ट हाथ से स्टिक को ऐसे पकडे जैसे चम्मच या फॉर्क पकडते है)

आप जो ग्रिप इस्तमाल करते है वो आपकी निजी पसंद और प्रक्टिकैलिटी के बीच के मेल-जोल पर निर्भर करती है। कुछ ड्रमर एक हि ग्रिप पसंद करते हैं, जैसा कि खासतौर पर प्लेयिंग टेक्नीक्स और स्टाइल्स में होता है।

प्लेइंग टेक्नीक

जब ड्रम की बात आती है तो कई अलग-अलग प्लेइंग टेक्नीक्स हैं। जितना हो सके उतनी कोशिश कर के यह देखें कि आपकी स्टाइल किस पर सूट करती है। अपने टिचर पर डिपेन्ड कर के, अच्छी शुरुआत करने के लिए, सिर्फ कुछ बातो पर हि ध्यान दे। टेक्नीक्स मे बेहतर होने के लिऐ लंबा समय लग सकता है, लेकिन रोज कि प्रैक्टिस के साथ तरक़्क़ी जल्दी से देखी जा सकती है।

ड्रम सेट के पार्ट

बाद में, आपके टिचर शायद आपको ड्रम सेट कि पहचान करवाऐगें और आपकी सभी अलग-अलग ड्रम्स और सिम्बल्स से पहचान कराए, जिसमें उनके नाम, साउंडस और पार्ट कैसे इस्तमाल करे यह शामिल हैं।आप सीखेंगे कि पैरों की टेक्नीक्स के साथ-साथ पैडल का सही इस्तमाल कैसे किया जाता है।

रुडिमेंट्स

ठीक है! अब जब चीजें और भी रोमांचक हो जाती हैं, तो अब हम इसे आपके पहले लेसन में ले आए हैं!

आपके ड्रम टिचर पांच बेसिक कीझ के साथ शुरू करेंगे:

1. सिंगल स्ट्रोक रोल राइट हैंड लीड = आरएलआरएल
2. सिंगल स्ट्रोक रोल लेफ्ट हैंड लीड = एलआरएलआर
3. डबल स्ट्रोक रोल राइट हैंड लीड = आरआरएलएल
4. डबल स्ट्रोक रोल लेफ्ट हैंड लीड = एलएलआरआर
5. पैराडेल्ड = आरएलआरआर एलआरएलएल

ये सबसे प्रसिद्ध, फंडामेंटल रुडिमेंट्स हैं। बिगिनर से लेकर एडवांस्ड लेवल तक आपके द्वारा प्ले कि जाने वाली चीजों कि नींव यही है। एक अच्छा टिचर आपको हर दिन इन रुडिमेंट्स को प्रैक्टिस करने के लिए बढ़ावा देगा। यह सब बहुत धीरे-धीरे शुरू करना जरूरी है लेकिन कंसिस्टेंसी बनाए रखना और धीरे-धीरे अपना स्पीड बढ़ाना।

मैं आम तौर पर जिसमे स्टूडेन्ट दिलचस्पी रखते हैं वह एक एक्सरसाइज देने की कोशिश करती हूं । उदाहरण के लिए, अगर मेरा स्टूडेंट बॉलीवुड म्यूजिक पसंद करता है, तो मैं उसे बॉलीवुड म्यूजिक के साथ प्रैक्टिस करने के लिए बढ़ावा दुंगी। इस तरह, मेरे स्टूडेंट को प्रैक्टिस करने का ज्यादा आनंद मिलेगा ! मैं कभी-कभी कुछ ज्यादा बेहतर कॉन्सेप्टस जैसे एक्सेंट भी सीखा सकती हूं, जिन्हें वॉल्यूम लेवल्स डायनामिक्स के रूप में जाना जाता है, या मैं एक बेसिक बीट सिखाने में सही हो सकती हूं। यह सब स्टूडेंट पर निर्भर करता है कि वे क्या रोमांचक और मजेदार पाते हैं!

याद रखने वाली सबसे जरूरी बात यह है कि यह मंज़िल के बारे में नहीं है, यह सफर के बारे में है, और इसके हर कदम का हमे आनंद लेना हैं। ड्रम एक ऐसा शानदार इंस्ट्रूमेंट है, जिसमें संभावनाओं की इतनी बड़ी गहराई है कि आप अपना पूरा जीवन ड्रम को स्टडी करने में बिता सकते हैं, और फिर भी सब कुछ नहीं जान पाएंगे। इस गहराई कि वजह से हि मै ड्रम से सबसे ज्यादा प्यार करती हूं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि मेरे अनुभव कि जानकारी आपके लिए फायदेमंद होगी, और आप अपने पहले ड्रम लेसन में जाने से घबराएंगे नहीं। अपने आप को एक मौका दें आप कर सकते है! और याद रखें कि हर कला की तरह ही यह सब प्रैक्टिस, सब्र और तरक़्क़ी के बारे में है। बस आप सफर का मज़ा ले!

अपने पहले ड्रम लेसन के लिए जाओ और हमारे साथ अपने अनुभव शेयर करने के लिए मत भूलना।

Related Product

Related Posts