वी-ड्रम और इलेक्ट्रॉनिक पर्क्शन के साथ लाइव प्रदर्शन

Roland V-Drums

“जैसा कि हम ड्रमर जानते हैं, हमारे पास हमेशा सबसे आसान शो नहीं होता है!”

साउंड इंजीनियर, बैंडमेट्स और यहां तक ​​कि दर्शकों के सदस्य भी भरपूर इनपुट देते हैं। यह हमारे वॉल्यूम स्तरों को नियंत्रित करने, हमारे किट को कम करने या दिलचस्प, नियमित काम को आकर्षित करने के लिए हमारे ध्वनि क्षितिज को व्यापक बनाने के लिए कहने से कुछ भी हो सकता है।

इस सलाह पर ध्यान देने से अपने स्वयं के मुद्दे सामने आ सकते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि हमारे प्यारे और विश्वसनीय पुराने डबल किक ड्रम सेटअप को घर पर छोड़ दें, या कुछ गिग्स के लिए काजोन को डाउन-साइज़ करें।

हालाँकि, प्रतिबंधों को व्यक्तिगत संतुष्टि के समान बलिदान की आवश्यकता नहीं है। यहां तक ​​​​कि एक छोटे से रिग पर, इलेक्ट्रॉनिक्स को आपके सेटअप में पेश करने से, आपके विकल्प काफी बढ़ जाते हैं।

वॉल्यूम कम करने या अपनी किट को छोटा करने के लिए आपको या दर्शकों के लिए खेलने के अनुभव की कीमत पर आने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे वैकल्पिक विकल्पों की खोज आपके खेल में नई जान फूंक सकती है और आपको नई संगीत संभावनाओं के लिए खोल सकती है।

वी-ड्रम और इलेक्ट्रॉनिक पर्क्यूशन आपको उसी तीव्रता के साथ एक नियंत्रित मात्रा में खेलने की अनुमति देता है जिसका आप, आपके साथी बैंड के सदस्य और दर्शक आनंद लेते हैं। वे कुछ अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करते हैं, दोनों सोनिक रूप से और एक संतुष्टिदायक खेल के दृष्टिकोण से।

एक बार जब आप स्थल के अनुकूल और संगीत के अनुकूल हो जाते हैं, तो आप कुछ नए गिग्स भी ले सकते हैं जो पहले कभी आपके पास नहीं आए होंगे!

यहां कुछ ऐसे क्षेत्र दिए गए हैं जहां वी-ड्रम वास्तव में आपकी मदद कर सकते हैं, आपकी खेलने की शैली और आप कहां प्रदर्शन करते हैं।

स्पेस सेविंग वी-ड्रम

वी-ड्रम बहुत कम जगह में बहुत सारी ध्वनि संभावनाओं को पैक करते हैं।

आपके द्वारा चुने गए मॉडल के आधार पर, किसी भी पैड या ट्रिगर में लगभग कोई भी ध्वनि हो सकती है जिसकी कल्पना की जा सकती है। अब आपको केवल एक गीत में उपयोग की जाने वाली अतिरिक्त ध्वनियों के लिए कंगास के उस सेट या उन 10 अलग-अलग झांझों को टमटम में लगाने की आवश्यकता नहीं है।

TD-17 जैसे किट पर, आप टॉम रिम को हाई-हैट ध्वनि भी असाइन कर सकते हैं और इसे अपने मौजूदा हाई-हैट फ़ुट कंट्रोलर से नियंत्रित कर सकते हैं। कोई अतिरिक्त ऐड-ऑन की आवश्यकता नहीं है।

गो-टू ड्रमर गैजेट्स

उदाहरण के लिए एचपीडी-20 हैंड-सोनिक में सैकड़ों विशिष्ट टक्कर, ड्रम ध्वनियां और लूप शामिल हैं। आप अपनी स्वयं की WAV फ़ाइलें आयात कर सकते हैं और अपनी ध्वनि और प्रदर्शन संभावनाओं को वैयक्तिकृत करने के लिए किक ट्रिगर कनेक्ट कर सकते हैं।

अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय एसपीडी-एसएक्स नमूना पैड आपको पैड, फुटस्विच और कनेक्टेड ट्रिगर से नमूने ट्रिगर करने की अनुमति देता है। यह आवश्यक ड्रमर का आइटम बन गया है। एसपीडी-एसएक्स आपके किट के आसपास कहीं भी स्थित होना आसान है और एक ही समय में आपके बैकिंग ट्रैक्स, क्लिक्स और सैंपल साउंड्स को संभाल सकता है।

अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय एसपीडी-एसएक्स नमूना पैड आपको पैड, फुटस्विच और कनेक्टेड ट्रिगर से नमूने ट्रिगर करने की अनुमति देता है। यह आवश्यक ड्रमर का आइटम बन गया है। एसपीडी-एसएक्स आपके किट के आसपास कहीं भी स्थित होना आसान है और एक ही समय में आपके बैकिंग ट्रैक्स, क्लिक्स और सैंपल साउंड्स को संभाल सकता है।

V-Drums सेटअप और पैक डाउन टाइम

अपनी किट को मोड़ो और जाओ!

एक बार ढोलकिया के रूप में, आप वास्तव में आने वाले अंतिम और जाने वाले पहले व्यक्ति हो सकते हैं। बस पैड और झांझ को अंदर की ओर मोड़ें और पूरी किट को कार तक ले जाएं। एक फाइव पीस किट पिछली सीट में भी फिट हो सकती है।

टमटम में, आप बस फोल्ड-आउट करते हैं और बाएं और दाएं बाहरी को ध्वनि प्रणाली से जोड़ते हैं और आप खेलने के लिए तैयार हैं। अब बैठने के लिए कोई ट्यूनिंग और समय लेने वाला माइक्रोफ़ोन सेटअप नहीं है।

अपने वी-ड्रम की निगरानी

मॉड्यूल पर हेडफ़ोन और मुख्य आउटपुट के साथ, आप आसानी से क्लिक या बैकिंग ट्रैक को एकीकृत करने में सक्षम हैं। आप पूरे सेट में एक आरामदायक स्टेज वॉल्यूम बनाए रखते हुए झांझ और ढोल का संतुलन भी रख सकते हैं।

हाउस ऑडियो इंजीनियर के सामने आपके ड्रम साउंड डेस्क पर पूर्ण स्टीरियो या मल्टी-चैनल में होंगे। पारंपरिक फोल्ड-बैक स्पीकर वेजेज का उपयोग करके स्टेज साउंड भरें, या बिना स्टेज वॉल्यूम के इन-ईयर मॉनिटरिंग का उपयोग करें।

ड्रम पर कोई माइक्रोफ़ोन नहीं होने से, कोई प्रतिक्रिया या ध्वनि ब्लीड समस्याएँ नहीं होती हैं। इसके अलावा, आपको शोरगुल वाले गिटार या बास एम्प्स के आदर्श स्थान को खोजने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है!

साउंडचेक योर वी-ड्रम

वी-ड्रम के साथ शामिल बिल्ट-इन साउंड डेमो का उपयोग करें या आसानी से अपना खुद का साउंड-चेक रिकॉर्ड करें जो आपके खेलने का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करता है। अब आपके पास गायक को ढोल न बजाने देने का एक अच्छा बहाना है!

बस मॉड्यूल पर चलाएं दबाएं और आप दर्शकों की तरह अपने ड्रम प्रदर्शन को सामने से सुन सकते हैं।

पहली बार, आप सुन सकेंगे कि श्रोता सदस्य के रूप में आपके ढोल कैसे बजेंगे। किसी भी मॉड्यूल पैरामीटर जैसे वॉल्यूम, ट्यूनिंग, मफलिंग और या प्रभाव जैसे रीवरब को अपने दिल की सामग्री में ट्वीक करें – सभी एक नोट चलाए बिना। साउंड इंजीनियर खुश होगा और बैंड के अन्य सदस्य भी साथ खेल सकते हैं। यह आपको पूरे बैंड को सुनने की अनुमति देगा, जो वास्तव में आपकी ध्वनि को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकता है।

जब ध्वनि-जांच के साथ किया जाता है, तो अगली बार जब आप कार्यक्रम स्थल पर खेलते हैं तो मॉड्यूल सेटिंग्स को यूएसबी स्टिक में सहेजें।

वी-ड्रम के साथ गिगिंग और रिकॉर्डिंग

शो खेल रहे हैं।

वी-ड्रम के साथ, अपने पसंदीदा किट में शॉर्टकट सेट करना संभव है। इसका मतलब है कि आप बस एक बटन दबा सकते हैं या किसी भी किट को चुनने के लिए सिर्फ पैड दबा सकते हैं। अपनी सेट सूची के क्रम में ‘चेन’ के रूप में किट सेट करना टमटम को हवा देता है। आप जाते ही किट या सेट ऑर्डर में बदलाव करना जारी रख सकते हैं। बैंड, संगीत या यहां तक ​​कि स्थल के आधार पर किट की विभिन्न श्रृंखलाएं स्थापित की जा सकती हैं।

शो की रिकॉर्डिंग।

वी-ड्रम का एक बड़ा फायदा यह है कि आप उन्हें आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं। स्टीरियो के लिए बाएँ और दाएँ आउटपुट का उपयोग करके कनेक्ट करें, या अपने प्रदर्शन की मल्टी-ट्रैक स्टूडियो साउंडिंग रिकॉर्डिंग के लिए डायरेक्ट आउट का उपयोग करें। कहने की जरूरत नहीं है, कोई शोर नहीं, माइक्रोफ़ोन ब्लीड या चरणबद्ध समस्याएं जो अक्सर कई माइक्रोफ़ोन सेटअप के साथ हो सकती हैं, मौजूद होंगी।

वी-ड्रम बनाए रखना

रबर पैड और मेश हेड्स का मतलब अब टूटी हुई स्टिक्स और हेड रिप्लेसमेंट नहीं है। स्टिक्स और ध्वनिक ड्रम हेड्स बहुत महंगे हैं इसलिए वी-ड्रम का उपयोग करना आपके चल रहे खर्चों को कम करने का पहला तरीका है।

वी-ड्रम का शांत डिज़ाइन महत्वपूर्ण घटकों के रखरखाव जीवन को अत्यधिक बढ़ाकर आपके वॉलेट को पुरस्कृत करता है। अब आप कठोर प्लास्टिक या धातु की सतहों को नहीं मार रहे हैं जिससे इतना नुकसान होता है।

वी-ड्रम से आप जो ध्वनि सुनते हैं, वह ड्रम हेड्स के तनाव से अप्रभावित रहता है। जैसे, ड्रम का रिबाउंड ध्वनि से अलग, आपके पसंदीदा अनुभव के अनुरूप समायोज्य है। और हां, वी-ड्रम कभी भी खराब नहीं होते, यहां तक ​​कि गर्म रोशनी में मंच पर भी!

इस लेख में ड्रमर वी-ड्रम का उपयोग करने के कुछ कारण बताए गए हैं। यदि आपके पास इलेक्ट्रॉनिक किट है या आप मंच पर एक का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो उम्मीद है कि हमने इस पर कुछ अतिरिक्त प्रकाश डाला है कि वी-ड्रम आपके लिए कैसे काम कर सकता है। यदि आप इलेक्ट्रॉनिक ड्रम के लिए नए हैं, तो वी-ड्रम के ध्वनि नियंत्रण, सुवाह्यता और बजाने के विकल्प आपके लिए उन्हें आज़माने के बहुत अच्छे कारण हैं। शामिल लिंक आपको अधिक विस्तृत जानकारी भी प्रदान करेंगे।

संबंधित वी-ड्रम उत्पाद

Related Posts

ड्रम & परकशन

बच्चों कि सेहत के लिए ड्रम बजाने के फायदे

ड्रम बजाने से न केवल स्वास्थ्य में सुधार होगा बल्कि आपके बच्चे में आत्मविश्वास भी विकसित होगा I आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए ड्रम बजाने के लाभ

Read More »