सही ड्रम टीचर कैसे ढूँढे?

How to find Right Drum Teacher

एक टीचर होने के नाते, मुझे पेरन्टस अक्सर पूछते है की, ” वे अपने बच्चे में म्यूजिक के लिए जूनून को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं? वे पेरन्ट के रूप में क्या करने की कोशिश कर सकते हैं और यह पक्का कर सकते हैं की बच्चे के सीखने में कंसिस्टेंसी रहे?”

इस तरह के सवालो पर, मैं हमेशा कहता हूँ, अच्छा है, इन सवालो से मुझे पता चलता है कि आप सही दिशा में अपने बच्चे को म्यूजिक सीखाने के लिए अपना पहला कदम उठाने के लिए तैयार हैं। मेरा यकीन करे, अपने बच्चे को ड्रम लेसन्स के लिऐ एनरॉल करना सबसे अच्छा तोहफा है जो आप अपने बच्चे को और साथ ही साथ खुद को भी दे रहे हैं।

नमस्ते! मेरा नाम ए.रामानुजन है, और मैं पिछले 12 सालो से ड्रम सिखा रहा हूं। सबसे पहले,अपने बच्चे की जिंदगी में म्यूजिक की अहमियत के बारे में बात करते है।

रोलैंड इंडिया के लिए ए रामानुजन द्वारा योगदान दिया गया है

बच्चों कि जिंदगी में म्यूजिक की अहमियत

यह सभी जानते हैं कि जब कोई बच्चा म्यूजिक सीखता है, तो उसका दिमाग तेजी से विकसित होता है। जब कोई बच्चा किसी म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट काे स्टडी करता है, तो यह उन्हें चीजों को ज्यादा कुशलता से सीखने और याद रखने में मदद करता है, क्योंकि म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट को बजाने से बच्चे का दिमाग क्रिएटिव और साथ ही एनालिटिकल दोनों तरह से एंगेज होता हैं। म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंटस बजाना न सिर्फ़ म्यूजिक में, बल्कि स्पोर्टस और अकैडमिक्स में भी विकास को गति देता है! ड्रम सीखना, शरीर के हर एक अंग को एक साथ एंगेज करता है – दिमाग, हाथ और पैर! यह बहुत अद्भुत, है?

“मुझे अपने बच्चे के लिए सही टिचर कैसे मिलेगा?” यह सवाल, मेरे अनुभव के हिसाब से नया है। जब मैंने एक ड्रम टिचर के रूप में अपना करियर शुरू किया था, तो किसी भी पेरन्ट ने यह सवाल नहीं पूछा था।अगर कोई पड़ोस में या स्कूल में पढ़ा रहा है, तो इस बात से हि समझ लिया जाता था कि वह टिचर पढ़ा-लिखा और आपके बच्चे लिए सही है। पर अफसोस की बात है, जैसा कि मैंने अपने अनुभव से सीखा है, यह सही नहीं है!

मेरे ज्यादा तर पुराने स्टूडेंटस (उम्र 40 साल +) मुझे बताते हैं कि जब वे जवान थे, तब उनके टिचर सख्ती से पेश आते थे और कभी-कभी अपने स्टूडेंटस को मारते और अगर स्टूडेंटस ने कुछ ठीक से नहीं प्ले किया तो सजा भी दे सकते थे। उनके टिचर्स ने मेरे कुछ पुराने स्टूडेंटस को यह भी बताया कि जब वे गाने का कोई हिस्सा नहीं प्ले कर सकते तो वह स्टूडेंट म्यूजिक नहीं बना सकता।लेकिन मैं इससे पूरी तरह असहमत हूं और मानता हूं कि हर कोई म्यूजिक बना सकता है! मुझे आज यह कहते हुए खुशी हो रही है कि वक्त के साथ उनके साथ काम करने के बाद, वही स्टूडेंटस अब आसानी से उन गानो को प्ले कर सकते हैं जिन्हें वे प्यार करते हैं!

मैं आपको कुछ सुझाव देता हूं जिनका इस्तमाल करके आप अपने बच्चे के लिए सही टिचर चुन सकते हैं:

  1. सबसे पहले, आस-पास देखें, दोस्तों से पूछें, ऑनलाइन ढूँढे, लोकल म्यूजिक स्टोर मे जांच करें। क्या आपके पड़ोस या घर के आस-पास में कोई पढ़ा रहा है? क्या आपके दोस्त / पड़ोसी के बच्चे किसी से सीख रहे हैं? फिर टिचर से फोन पर बातचीत करे। उनके क्वालिफिकेशन्स के बारे में पूछें, अगर वे लाइव परफॉर्म करते हैं या बैंड के साथ प्ले करते हैं? तो उनके अनुभव के बारे में पूछें, और यह भी पता करे वे कितने समय से पढ़ा रहे हैं, और कितने स्टूडेंटस को पढ़ाते हैं?
  2. अपने बच्चे की म्यूजिक कि दिलचस्पी और सफर के बारे में उनसे बात करें। टिचर से बात करने के बाद आपको क्या महसूस होता है? क्या आपको लगता है कि आपका बच्चा टिचर के साथ घुल-मिल जायेगा? डेमो क्लास के लिए टिचर से गुजारिश करें। यहां, आप देख सकते हैं कि आपका बच्चा टिचर को कैसे रीस्पॉन्ड कर रहा है।
  3. एक अच्छा टिचर सिर्फ किताबें, वेबसाइट आदि से नहीं पढ़ाता। एक अच्छा टिचर आपके बच्चे को इंस्ट्रूमेंट काे एक्सप्लोर करने और उन्हें अपने पसंद के गाने प्ले करने के लिए बढ़ावा देता है। स्टूडेंट की दिलचस्पी को ध्यान में रखते हुए, एक अच्छा टिचर आपके बच्चे को म्यूजिक के कॉन्सेप्टस को बेहतर ढंग से पढ़ाने के काबिल होगा।
  4. एक बार जब आप टिचर को कन्फर्म कर लेते हैं, तो अपने बारे में सोचें- आप आम तौर पर इन लेसन्स के बारे में क्या सोचते हैं? क्या मेरा बच्चा वक्त के साथ तरक़्क़ी कर रहा है? क्या वह जो म्यूजिक पढ़ रहा हैं उस का आनंद ले रहा हैं? क्या मेरा बच्चा लेसन्स के अपने अनुभव के बारे में पॉजिटिव महसूस कर रहा है? अगर आपका जवाब हाँ है, तो यह बहुत अच्छा है! इसका मतलब है कि ड्रम सीखना आपके बच्चे की जिंदगी का एक पॉजिटिव हिस्सा बन रहा है!

निष्कर्ष

आखिर में, मैं कहना चाहता हूं कि अगर आप सही टिचर ढूँढने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह बताता है कि आप अपने बच्चे की ड्रम सीखने मे दिलचस्पी देख कर इसके बारे में पॉजिटिव हैं। सबसे पहले और सबसे जरूरी, यह प्यार भरा एक्सप्रेशन है। और अगर आप एक अच्छे टिचर को ढूँढने में सफल होते हैं – जो मुझे उम्मीद है कि आप होंगे ! ड्रम सीखने से आपके बच्चे को फायदा होगा। यह आपके बच्चे को यह महसूस करने में मदद करेगा कि वह खुद तरक़्क़ी कर सकता हैं; यह आत्मविश्वास बढ़ायेगा और आपके बच्चे को प्रेरना देगा। इससे बच्चे को उसके अंदर मौजूद खुबसुरती का पता चलेगा। और आखिर में, अपने म्यूजिक के ज़रिए से, बच्चे ताज्जुब और खुशी महसूस करेंगे और उस खुशी को दूसरों तक पहुंचाने के भी काबिल होंगे।अगर आप सही ड्रम टिचर ढूँढते हैं, तो आपका बच्चा सभी पॉजिटिवीटि का अनुभव करेगा।

सही ड्रम शिक्षक ढूँढने का अपना अनुभव #RolandIndia पर शेयर करें और दूसरों की उनके बच्चों के ड्रम सीखने के सफर के लिए मदद करें।

Related Product

Related Posts

ड्रम & परकशन

ड्रम बजाना सीखें

कहते हैं ड्रमर्ज़  हाथ में स्टिक्स लेकर पैदा होते हैं। उनकी नसों के माध्यम से ताल पाठ्यक्रम।

Read More »