सही पियानो शिक्षक कैसे खोजें: माता-पिता के लिए एक खुला पत्र

प्रिय अभिभावक, जैसा कि मैंने सोचना शुरू किया कि मैं आपके साथ क्या साझा करूंगा, मैंने एक पत्र लिखने का फैसला किया। आपको एक पत्र, एक माता-पिता जो सोच रहे होंगे कि मैं अपने बच्चे के जीवन में संगीत कैसे लाऊं? मैं सही पियानो शिक्षक कैसे ढूंढूं? मै कहाँ से शुरू करू?

शुरू करने के लिए, मैं आपको बधाई देना चाहता हूं! यह तथ्य कि आप ये प्रश्न पूछ रहे हैं, महत्वपूर्ण है। पियानो सबक प्रदान करना आपके बच्चे के लिए सबसे सकारात्मक चीजों में से एक हो सकता है।

यहां कुछ ऐसे कारण बताए गए हैं जिनकी वजह से…

रोलैंड कॉर्पोरेशन ऑस्ट्रेलिया के लिए जेसिका रोमिस्चर द्वारा योगदान दिया गया

सबसे पहले, विज्ञान…

जब कोई बच्चा संगीत बजाना सीखता है, तो यह ज्ञात हो जाता है कि उसके मस्तिष्क का विकास बढ़ गया है। वैज्ञानिक यह पता लगा रहे हैं कि जब कोई बच्चा किसी वाद्य यंत्र का अध्ययन करता है, तो इससे उन्हें केवल संगीत ही नहीं, बल्कि और भी बहुत कुछ सीखने और याद रखने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक संगीत वाद्ययंत्र सीखना, जैसे कि पियानो, मस्तिष्क के हर क्षेत्र को एक बार में व्यावहारिक रूप से संलग्न करता है। यह काफी असाधारण है!

यह वास्तव में कैसा दिखता है?

जैसे ही एक बच्चे को कीबोर्ड पर अपनी उंगलियों को हिलाना सिखाया जाता है, वे सफेद और काले नोट पैटर्न को नेविगेट करना सीखते हैं, ठीक मोटर कौशल विकसित करते हैं जो पियानो बजाने के लिए अद्वितीय हैं। विभिन्न स्वरों को बजाने में विद्यार्थी को संगीत की नब्ज या लय महसूस होने लगती है। यह हाथों में और पूरे शरीर में अनुभव किया जाता है। जब वे ताल में धुन और सामंजस्य बजाते हैं, तो वे संगीत की सुंदरता को व्यक्त करना सीखते हैं, भावना के साथ खेलना सीखते हैं। इस सब में, बच्चा एक लक्ष्य की ओर काम कर रहा है, उपलब्धि और संतुष्टि की भावना प्रदान कर रहा है। इन और अधिक कारणों से, पियानो बजाना सीखना आपके बच्चे के संज्ञानात्मक और भावनात्मक विकास को जीवन भर के लिए बढ़ा सकता है!

दूसरा, इतिहास…

दिलचस्प है, आपका प्रश्न, “मैं सही शिक्षक कैसे ढूंढूं?” अपेक्षाकृत नया है। पिछली पीढ़ियों में, कई माता-पिता ने यह सवाल नहीं पूछा था। उन्हें नहीं पता था कि वे यह पूछ सकते हैं। अगर कोई पड़ोस में या स्कूल में पढ़ा रहा था, तो यह माना जाता था कि वह योग्य है और पर्याप्त होगा। दुर्भाग्य से, जैसा कि मैंने अपने कई पुराने छात्रों से सीखा है, हमेशा ऐसा नहीं होता था।

मैंने कई वयस्कों के साथ उनके 60, 70 और यहां तक ​​कि 80 के दशक में काम किया है। वे अक्सर दशकों पहले के एक शिक्षक का वर्णन करते थे – कोई है जो उन्हें एक शासक के साथ पोर पर रैप करेगा यदि वे अपने हाथों को ठीक से नहीं पकड़ते हैं, या उन्हें दंडित करते हैं, या कहते हैं कि वे संगीत नहीं थे। किसी कारण से, ऐसा बहुत कुछ लग रहा था। और इसने छात्र पर एक अमिट छाप छोड़ी।

नतीजतन, छात्र यह निष्कर्ष निकालते हुए बड़ा हुआ कि वे असफल हो गए हैं, कि वे सुंदर संगीत बनाने में असमर्थ हैं। लेकिन फिर सालों बाद, कुछ उन्हें फिर से पियानो बजाने के लिए प्रेरित करेगा। साहस के साथ, उन्होंने एक शिक्षक की तलाश की और किसी तरह मुझे ढूंढ लिया। जैसा कि हमने एक साथ काम किया, उन्हें यह जानकर राहत मिली और खुशी हुई कि उनमें से कोई भी निष्कर्ष सत्य नहीं था!

तो देखिए, प्रिय माता-पिता, आपका बच्चा भाग्यशाली है। सही शिक्षक खोजने का आपका प्रयास आपके बच्चे के जीवन को आगे से बेहतर के लिए बदल सकता है!

तीसरा, मेरा व्यक्तिगत अनुभव…

जब मैं बड़ा हो रहा था, तो मैं भाग्यशाली था। मेरी माँ ने वही सवाल पूछा जो तुम पूछ रहे हो। मेरी माँ ने पियानो बजाया और संगीत से प्यार किया। लेकिन वह जानती थी कि मुझे सिखाने के लिए उसे किसी और की तलाश करनी होगी। “अपने बच्चे को कुछ भी सिखाना मुश्किल है, खासकर अगर वह बच्चा बेटी है!” वह चुटकी लेगी।

तो, मेरी माँ ने चारों ओर देखा। आप की तरह, वह भी सही शिक्षक खोजना चाहती थी। और उसने किया। जब मैं आठ साल का था, मैंने पियानो सबक शुरू किया। हर मंगलवार दोपहर को स्कूल के बाद, मैं अपने शिक्षक के घर पहुँचता था। उसका काला लैब्राडोर मुझे दोस्ताना चाट और एक लहराती पूंछ के साथ स्वागत करेगा। मेरे शिक्षक बहुत दयालु थे। वह मुझे सीखने के लिए छोटे-छोटे टुकड़े देती थी। एक को “पोनी ट्रॉट” कहा जाता था, और दिमित्री काबालेव्स्की नामक एक रूसी संगीतकार द्वारा “लघु कहानी” और “नोवेलेट” कहा जाता था। ये सुंदर छोटे टुकड़े थे, और मैं उन्हें आज तक याद करता हूं। मेरे शिक्षक ने मुझे हमेशा वही गाने बजाने दिए जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद थे।

How To Find the Right Piano Teacher

महत्वपूर्ण रूप से, मेरे अपने छोटे-छोटे टुकड़े बनाने में भी मज़ा आया। मेरी युवा लिखावट में, मेरे शिक्षक ने मुझे बाएं हाथ के नोट्स लिखने में मदद की, पैमाने से नीचे उतरते हुए, और दाहिनी ओर सरल धुन। अब मैं जो संगीत बनाता हूं उसके बीज उन शुरुआती कृतियों में थे।

जैसे-जैसे समय बीतता गया, मैं मोजार्ट, ब्राह्म्स और डेब्यू द्वारा टुकड़ों में आगे बढ़ता गया। मेरे शिक्षक ने मुझे यह समझने में मदद की कि हर वाक्यांश कैसे गा सकता है, संगीत कैसे सांस ले सकता है और जीवन में आ सकता है। उसने मुझे सिखाया कि अंतिम नोट विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि ध्वनि दूर हो जाती है, और संगीत मौन में तैरता है।

कुछ चीजें हमेशा के लिए रहती हैं

अब पचास साल बाद, इन यादों को आपके साथ साझा करना अद्भुत है, इसलिए आप देख सकते हैं कि कैसे एक बच्चे का संगीत सीखना जीवन भर उनके साथ रहता है। दरअसल, मेरी शुरुआती पढ़ाई ने मुझे वह पियानोवादक बना दिया जो मैं बन गया हूं, मैं शिक्षक बन गया हूं और मैं वह व्यक्ति हूं जो मैं हूं।

इसलिए, जैसा कि आप एक पियानो शिक्षक की तलाश में हैं, मैं कहना चाहता हूं कि आप यह निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में हैं कि क्या शिक्षक आपके बच्चे के लिए उपयुक्त है क्योंकि आप अपने बच्चे को अच्छी तरह से जानते हैं। और मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि इस दृढ़ संकल्प को करने के लिए आपको किसी संगीत प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है! आप बस सुनते हैं, और जांच करते हैं, और अपनी आंत पर भरोसा करते हैं। मुझे एहसास है कि यह बहुत वैज्ञानिक नहीं है। लेकिन जिस आवेग ने आपको यह सवाल पूछने के लिए प्रेरित किया, “मैं अपने बच्चे के लिए सही पियानो शिक्षक कैसे ढूंढ सकता हूं,” आपको बस इतना ही चाहिए। बस इसका पालन करते रहें। मेरा वास्तव में मतलब है।

इसे ध्यान में रखते हुए, मैं कुछ संकेत प्रदान करूंगा जो मदद कर सकते हैं:

जैसे ही आप शुरू करते हैं, चारों ओर देखें, दोस्तों से पूछें, ऑनलाइन खोजें, स्थानीय संगीत स्टोर देखें। क्या आपके पड़ोस या क्षेत्र में कोई पढ़ा रहा है? क्या किसी दोस्त का बच्चा किसी ऐसे व्यक्ति के साथ पढ़ रहा है जिसे वह पसंद करता है? क्या संगीत स्टोर की कोई सिफारिश है? विभिन्न लीड का पालन करें।

फिर भावी शिक्षक से फोन पर बातचीत करें। उनकी योग्यता, उनके दृष्टिकोण और उनके दर्शन के बारे में पूछें। उन्हें अपने बच्चे के बारे में कुछ बताएं। वे कैसे प्रतिक्रिया देते हैं? उनसे बात करने में आपको क्या अहसास होता है?

पहला पाठ

Once you’ve committed to a lesson with a teacher, ask to sit in. You can observe, unobtrusively. If not in the first lesson, perhaps the second or third.

What you should be looking for:

मानवीय गुण

मैंने इसे पहले सूचीबद्ध किया है क्योंकि मेरा मानना ​​है कि एक शिक्षक की मानवता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी कि उनकी संगीत विशेषज्ञता। वास्तव में, यह संभवतः अधिक महत्वपूर्ण है। जब सहानुभूति, दया और समझ मौजूद होगी, तो जो कुछ भी सीखा जाना है, वह आपके बच्चे द्वारा आसानी से ग्रहण कर लिया जाएगा। आपका बच्चा खुश महसूस करेगा, और वह अपनी पियानो की पढ़ाई जारी रखना चाहेगा। आपके बच्चे की खुशी उसके जीवन में छा जाएगी और उन्हें संगीत सीखने में मदद करेगी, और भी बहुत कुछ!

गुण

एक शिक्षक की संगीत संवेदनशीलता आवश्यक है और अक्सर उनके मानवीय गुणों से संबंधित होती है। शिक्षक से उनकी संगीत पृष्ठभूमि के बारे में धीरे से पूछें। उसे अपने और बच्चे के लिए खेलने के लिए कहें। मुझे एहसास है कि यह नाजुक है, लेकिन यह महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि दे सकता है। आप उसके संगीत के बारे में क्या सोचते हैं? अपने आप पर भरोसा। क्या वे कुशल हैं? क्या संगीत सुंदर, अभिव्यंजक, गहरा और शक्तिशाली है? सामान्य तौर पर, एक पियानोवादक जो खूबसूरती से खेलता है, वह आपके बच्चे को यह बताने की बेहतर स्थिति में होता है।

दर्शन

एक शिक्षक से शिक्षण के प्रति उसके दृष्टिकोण के बारे में पूछें। एक अनुभवी और विचारशील शिक्षक यह समझाने में सक्षम होगा कि वे शिक्षण के प्रति कैसे दृष्टिकोण रखते हैं और क्यों। क्या उनकी व्याख्या आपको समझ में आती है? क्या यह आपके बच्चे के लिए मूल्यवान लगता है? फिर से, अपने आप पर भरोसा करें। भले ही आप संगीत में पारंगत न हों, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। सुराग आपको बताएंगे कि क्या आप एक अच्छा विकल्प बना रहे हैं।

संचार

सही पियानो शिक्षक ढूंढते समय संचार महत्वपूर्ण है। क्या वह पाठ को इस तरह से समझाने में सक्षम है जो आपके बच्चे को समझ में आए? अवधारणाओं को समझाने की क्षमता, साथ ही संगीत की भावना और भावनाओं को संप्रेषित करना आवश्यक है। एक अच्छा शिक्षक यह सुनिश्चित करता है कि छात्र सीख रहा है, और बच्चे को पीछे नहीं छोड़ता है। यह देखभाल की अभिव्यक्ति है।

ब्याज

हर बच्चा अलग है! क्या शिक्षक रट कर पढ़ा रहे हैं? या क्या बच्चा इस तरह से सीख रहा है जो मूल और गतिशील है? अपने आप से पूछें, शिक्षण की गुणवत्ता क्या है? एक शिक्षक जिस तरह से पाठ पढ़ाता है वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि पढ़ाया जा रहा है!

प्रगति

यदि आप शिक्षक के साथ जारी रखते हैं, तो अपने आप से पूछें, क्या मेरा बच्चा समय के साथ प्रगति कर रहा है? क्या वे उस संगीत का आनंद ले रहे हैं जो वे पढ़ रहे हैं? क्या आपका बच्चा पाठों के अपने अनुभव के बारे में सकारात्मक महसूस कर रहा है? अगर ऐसा है तो अच्छा है। इसका मतलब है कि पियानो का अध्ययन करना आपके बच्चे के जीवन का सकारात्मक हिस्सा बनता जा रहा है!

निष्कर्ष

अंत में, मैं यह कहना चाहता हूं कि आपका प्रश्न पूछना, “मैं सही पियानो शिक्षक कैसे ढूंढूं,” एक माता-पिता के रूप में आपके बारे में बहुत सकारात्मक तरीके से कुछ बताता है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह प्रेम की अभिव्यक्ति है। और अगर आप एक अच्छे शिक्षक को खोजने में सफल हो जाते हैं – जो मुझे आशा है कि आप करेंगे! – पियानो का अध्ययन करने से आपके बच्चे के लिए अद्भुत लाभ होंगे। यह आपके बच्चे को यह महसूस करने में मदद करेगा कि वे प्रगति करने में सक्षम हैं; कि वे अपने सीखने में समर्थन पाने के योग्य हैं; कि वे प्राप्त कर सकें और सफल हो सकें। यह उनके अंदर की सुंदरता को प्रकट करेगा। और अंत में, अपने संगीत के माध्यम से, वे आश्चर्य और आनंद महसूस करेंगे और उस आनंद को दूसरों तक पहुंचाने में सक्षम होंगे। यदि आपको सही पियानो शिक्षक मिल जाए, तो आपका बच्चा इन सभी चीजों का अनुभव करेगा!

इसलिए, प्रिय माता-पिता, जब मैं रोलैंड कॉर्पोरेशन से घर की यात्रा कर रहा था, तो मैंने आपको लिखने के लिए सोचा, जो मैंने पैंतीस वर्षों के सभी उम्र के छात्रों को पढ़ाने में सीखा है।

मुझे इन विचारों को आपके साथ साझा करने का अवसर देने के लिए मैं रोलैंड का आभारी हूं। मुझे उम्मीद है कि जब आप संगीत को अपने बच्चे के जीवन में सबसे शानदार और सुंदर कला रूपों में लाने के प्रयास में मदद करेंगे।

हार्दिक शुभकामनाओं के साथ,
जेसिका

Related Posts