बच्चों कि सेहत के लिए ड्रम बजाने के फायदे

benefits of playing Drums

आजकल के बच्चों के लिए मुकाबले बहुत मुश्किल हो रहे है। स्कूल, पढ़ाई और खेल-कुद के बीच बैलेंस बनाए रखना अब उनके लिए एक बहुत बड़ी चुनौती हो गया है।

आजकल के बच्चों के लिए मुकाबले बहुत मुश्किल हो रहे है। स्कूल, पढ़ाई और खेल-कुद के बीच बैलेंस बनाए रखना अब उनके लिए एक बहुत बड़ी चुनौती हो गया है। नमस्ते!!!! मेरा नाम सारीका है, मेरी 12 साल कि बेटी है। एक माँ होने के नाते, मैं समझ सकती हूं कि मेरी बेटी हर रोज किन मुकाबलो का सामना कर रही है और इससे उसकी सेहत पर क्या असर पड़ता है। ये हर रोज के दबाव उसकी मेंटल और फिजिकल प्रोग्रेस पर असर कर रहे हैं। मैं अपनी बेटी की हालत देख कर परेशान थी, और फिर उसकि हालत में सुधार के लिऐ मेरी दोस्त ने मुझे अपनी बेटी को ड्रम सीखाने की सलाह दि।

सारिका कदम द्वारा रोलैंड भारत के लिए 

उसकि इस बात ने मुझे अपनी बेटी कि सेहत के लिए ड्रम सीखने के फायदो के बारे में जानने के लिये उत्सुक बना दिया!!! और इसका नतीजा यह हुआ कि, मैंने इस टॉपिक पर ज्यादा जानकारी इक्कट्ठा करना शुरू कर दिया।इस जानकारी मुझे चौंका दिया जब मुझे पता चला कि ड्रम बजाने से न सिर्फ़ सेहत में सुधार होगा बल्कि आपके बच्चे का आत्मविश्वास भी बढेगा और जो बच्चे ड्रम बजाते हैं उनकी अकैडमिक प्रोग्रेस भी अच्छी होती है। जिस वक्त मुझे ड्रम बजाने के फायदों के बारे में पता चला, मैंने अपनी बेटी से इस बारे में बात की और उसे ड्रम किट गिफ्ट कर दिया।

बच्चों कि सेहत के लिए ड्रम बजाने के फायदो के बारे में बातचीत करते है:

1. ड्रम बजाना एक कसरत है:

हम में से ज्यादातर पेरन्टस को अपने बच्चों की हर दिन की फिजिकल ऐक्टिविटीझ कि जानकारी हैं, और हम जानते है कि हमारे बच्चे लगभग कमजोर होते जा रहे है। मोबाइल, आईपैड, लैपटॉप जैसी चीजो का इस्तमाल करने की बढ़ती आदत हमारे बच्चों को फिजिकली बढ़ने में मदद नहीं कर रही है, और यह उनकी सेहत के नुकसान कि वजह बनता जा रहा है। जब कि अगर वे एक घंटे से भी कम वक्त के लिए ड्रम बजाना शुरू कर देते हैं, तो इससे उन्हें कैलरिझ बर्न करने, मांसपेशियों में सुधार करने और ताकत बढाने में मदद मिलेगी।

मजेदार तथ्य: ड्रम बजाने से आपके हाथो-आँखो के ताल-मेल में भी सुधार होता है।

2. ड्रम बजाने से दिमाग पर क्या असर पड़ता है?

हमारे बच्चों कि रोज कि जिंदगी में टेक्नोलॉजी का इस्तमाल बढ़ रहा है। ऐसे माहौल में, ड्रम उनका ध्यान दुसरी ओैर खींचने का काम करता है। ड्रम बजाने के लिए एनर्जी और फोकस की जरूरत होती है, यह बच्चों के लिए तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। मैंने देखा कि, ड्रम बजाने से मेरी बेटी को मेंटली हेल्थी होने में बहुत मदद मिलि है।

मजेदार तथ्यड्रम बजाने से आपका दिमाग भी तेज होता है।

Girl Playing Drums

3.ड्रम बजाने से मेरी बेटी के अकैडमिक परफॉर्मन्स में सुधार हुआ है:

मैंने देखा कि मेरी बेटी जो अपनी क्लास में ध्यान देने और सही जवाब न देने से परेशान थी, जब से ड्रम बजाना सीखने लगी है तब से उसका अकैडमिक परफॉर्मन्स भी बेहतर हो रहा है। ड्रम बजाने से उसके अंदर पॉजिटिव बदलाव आया है और उसे तेजी से आगे बढने में मदद मिलि है। ड्रम एक बेहतरिन इंस्ट्रूमेंट है जाे दिमाग को तेज करने में मदद करता है और ड्रम से सुनने कि शक्ति में भी सुधार आता है।

मजेदार तथ्य:बीट (beat), स्केल और रिदम को समझने से पैटर्न को पहचानने में मदद हाेती है।

4. ड्रम बजाने से आपके बच्चे के सोशल स्किल में सुधार होता है

आज के सोशल नेटवर्किंग के जमाने में, बच्चों में बढ़िया कम्युनिकेशन और सोशल स्किल होना जरुरि है। मेरी बेटी सोशलि एक्टिव नहीं थी और वो बहुत शर्मीली भी थी। आपको यह सुनकर हैरानी होगी, लेकिन जिस दिन से मेरी बेटी ने ड्रम बजाना शुरू किया, उस दिन से मैंने उसके रवैये में आत्मविश्वास देखा है और अब उसके कम्युनिकेशन स्किल मे भी सुधार आया है।

मजेदार तथ्य: नया इंस्ट्रूमेंट सीखने से आपका आत्मविश्वास बढता है।

ड्रम सीखना कितना मुश्किल हैं?

अब आप अपने बच्चों के लिए ड्रम सीखने के फायदो के बारे मे जान चुके हैं, इसलिए अब आपको इस बात की चिंता होगी कि ड्रम सीखना कितना मुश्किल होगा। आपको बता दु कि ड्रम बजाने वालो मे भी दुसरे इंस्ट्रूमेंट्स की तरह बिगिनर से लेकर प्रोफेशनल ड्रमर तक का लेवल होता है।शुरुआत में, आप अपने बच्चे से एक प्रोफेशनल ड्रमर की तरह प्ले करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप ड्रम बजाने से अपने बच्चों को होने वाले फायदो को देखना जरूर शुरू कर सकते हैं।

ड्रम सीखना कैसे शुरू करें?

ड्रम सबसे पैशनेट (passionate) इंस्ट्रूमेंटस में से एक है। जब मैंने ड्रम सीखने में अपनी बेटी कि दिलचस्पी देखी, तो मैंने एक ड्रम टिचर से बात कि और ड्रम लेसन के बारे में उनकि सलाह लि। ड्रम सीखने के लिए आप को अपनी रोज कि जिंदगी से ज्यादा वक्त निकालने की जरुरत नहीं है।असलियत में, लगभग रोज 1 घंटे कि प्रैक्टिस से, मैंने अपनी बेटी मे तरक़्क़ी होती देखी है।

निष्कर्ष:

हम जिस समाज में बढ़ रहे हैं वहां बहुत ज्यादा मुकाबला है और हर कोई दूसरे से बेहतर बनने की कोशिश कर रहा है। इस वजह से मैं अपने बच्चों में कुछ खास हुनर रखने की सलाह देती हूं। एक बेहतरिन म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट होने कि वजह से ड्रम बच्चों को आत्मविश्वास देता हैं और उन्हें उनकि सेहत के लिए भी ड्रम बहुत फायदेमंद हैं। मैंने अपनी बेटी को आत्मविश्वास से बढ़ते देखा है, और मुझे भरोसा है कि आप भी अपने बच्चों को ऐसे हि बढते देखना चाहते है। उन्हें अपनी व्यस्त जिंदगी से थोड़ा वक्त निकालन दें और अपने पसंदीदा ड्रम को प्ले करने दें। उसके बाद आप देखेंगे कि उनकी प्रोडक्टिविटी कैसे बढ़ती है।

Related Posts