नयी बॉलीवुड स्टाइल्स

E-X30 Arranger Keyboard

बॉलीवुड और क्षेत्रीय संगीत जगत के पिछले कई दशकों के गीत संगीत आज भी काफी लोकप्रिय हैं और कुछ संगीतप्रेमी आज भी उन पुराने गीतों को आज के दौर के अनुसार उन्हें संगीत उद्योग में उपयोग के लिए पुनर्जीवित किए जा रहे हैं।रोलैंड E-X20 में मौजूद इंडियन बॉलीवुड स्टाइल्स की मदद से आप पुराने और नए गीतों को आधुनिक तरीके से प्रदर्शित कर सकते हैं ।

रोलैंड E-X20 में मौजूद इंडियन स्टाइल्स की शानदार साउंड क्वालिटी आपको आपके संगीत प्रदर्शन के लिए उपयुक्त वातावरण पैदा करती हैं जिस वजह से आपका अपने संगीत अभ्यास या संगीत प्रदेशन में मैं बना रहता हैं ।

केहरवा : केहरवा ताल 4/4 टाइम सिग्नेचर का एक लोकप्रिय ताल हैं जिसे ढोलक और तबला द्वारा काफी उपयोग में लाया जाता हैं और इस केहरवा ताल को कई बॉलीवुड, क्षेत्रीय और भक्तिपूर्ण भारतीय लोकप्रिय गीतों में इसका उपयोग किया जाता है।

दीपचंदी/ रूपक : दीपचंदी/ रूपक सात और चौदह मात्रा का ताल हैं जो Roland E-X20 में स्टाइल फॉर्मेट में उपलब्ध है। यह ताल बोलीवूड , ग़ज़ल , और भारतीय शास्त्रीय संगीत के परफॉरमेंस और अभ्यास में बहोत काम आता हैं ।

दादरा : दादरा ६/४ टाइम सिग्नेचर का ताल हैं जो रोलैंड E-X20 में स्टाइल फॉर्मेट में उपलब्ध हैं ।यह भक्तिगीत ,प्रार्थना और बहुत सारे बॉलीवुड गानों के प्रदर्शनो के उपयोग में आता हैं ।

ग़ज़ल : ग़ज़ल पैटर्न एक 4/4 टाइम सिग्नेचर में बंधा हुआ ताल हैं और यह ताल रोलैंड E-X20 में स्टाइल फॉर्मेट में अपने उपभोगताओं के लिए उपलब्ध हैं। यह जगजीत सिंह के लोकप्रिय ग़ज़ल ,बॉलीवुड ग़ज़ल साथ ही अन्य क्षेत्रीय गीतों के प्रदर्शन में बहोत काम आता हैं ।

सूफी : सूफी ताल केहेरवा ताल का ही एक रूप है जो सूफी गीतों और बॉलीवुड गीतों के लिए रोलैंड E-X20 में स्टाइल फॉर्मेट में उपलब्ध हैं ।.

लावणी : लावणी पारंपरिक गीत और नृत्य का एक संयोजन है, जो विशेष रूप से ढोलकी नामक वाद्यवृन्द द्वारा बजाय जाता हैं जो महाराष्ट्र राज्य क्षेत्र में लोकगीत और क्षेत्रीय गीतों के लिए सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला एक ताल है।

गरबा : गुजराती लोक नृत्य के लिए एक प्रसिद्ध ताल जिसे गरबा कहा जाता है, गरबा नवरात्रि के दिनों में मनाया जाता है। गरबा ताल रोलैंड E-X20 के साथ स्टाइल फॉर्मेट में उपलब्ध है जो क्षेत्रीय और बॉलीवुड गरबा गानों के परफॉरमेंस लिए उपयोगी है।

कव्वाली : कव्वाली ताल भी केहरवा ताल का एक वेरिएशन है जो रोलैंड E-X20 में स्टाइल फॉर्मेट में डिज़ाइन किया गया है,और आप इन स्टाइल्स की वैरिएशंस को बॉलीवुड कव्वाली और क्षेत्रीय गीतों के प्रदर्शन के लिए उपयोग में ला सकते हैं।

राजस्थानी: यह राजस्थान राज्य से चुनी गई एक लोक ताल है जिसे रोलैंड E-X20 में भिन्नता के साथ स्टाइल फॉर्मेट में डिजाइन किया गया है। राजस्थान स्टाइल घूमर,पल्लो लटके और कई लोकप्रिय राजस्थानी आधारित गीतों के अभ्यास और परफॉरमेंस के लिए उपयोगी है।

काँगो : यह बॉलीवुड संगीतकारों द्वारा बनायीं गयी 2/4 और 4/4 पश्चिमी पैटर्न की विविधता है जो आपको नए पुराने रेट्रो बॉलीवुड गाने, प्राथमिक स्कूल rhymes के प्रदर्शन में उपयोगी हैं ।

1972 से रोलैंड का यह लक्ष्य रहा हैं की वह सभी संगीत की दुनिया से जुड़े लोगो के जीवन को समृद्ध बनाने मे उनकी मदद करे और रोलैंड के इसी नीतिमत्ता के चलते रोलैंड ब्रांड ने अपने उत्पादों के साथ दुनियाभर में सम्मान पाया हैं ।

Related Posts

E-X30 Arranger Keyboard
कीबोर्ड

रोलैंड के म्युझिकल अरेंजर कीबोर्ड के साथ संगीत सिखिये।

जब आप एक संगीतकार बनने की इच्छा रखते हैं, तो प्रोफेशनल बनने की आशा के साथ अरेंजर  म्युझिकल कीबोर्ड आपको संगीत सीखने में मदद करता है, बल्कि

Read More »
कीबोर्ड

E-X50 अरेंजर कीबोर्ड

The E-X50 ARRANGER KEYBOARD आपका संगीत केंद्रबिंदु। पेशेवर रोलैंड ध्वनियों, ऑटो-संगत सुविधा, पूर्ण-श्रेणी के स्टीरियो स्पीकर, ब्लूटूथ®

Read More »